काली मिर्च के औषधीय गुण

काली मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ हमारी सेहत से संबधित बहुत सी मुश्किलों को हल कर सकता है। आयुर्वेद में भी माना जाता है कि इस जड़ी बूटी में औषधीय गुण होते हैं । काली मिर्च कई और तरह से फायदेमंद साबित होती है।

Medicinal properties of black pepper: भारतीय रसोई में मसालों का विशेष स्थान है। black pepper लगभग हर घर में आपको मिल जाएगी। ये एक एैसा मसाला है जोकि गुणों से भरपुर है। ये हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ हमारी सेहत से संबधित बहुत सी मुश्किलों को हल कर सकता है। सलाद हो या फिर ग्रेवी या उबला हुआ अंडा, सभी में चुटकी भर नमक के साथ काली मिर्च भी डाली जाती है। काली मिर्च को अंग्रेजी में black pepper या peppercorns  भी कहा जाता है। इस सूखे मसाले को साबुत या फिर उसका पाउडर बनाकर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए डाला जाता है।

आयुर्वेद में भी माना जाता है कि इस जड़ी बूटी में औषधीय गुण होते हैं, जो टॉन्सिल, पेट फूलना और पाचन संकट जैसी स्थितियों का इलाज करते हैं। चीनी चिकित्सा में, काली मिर्च का उपयोग मिर्गी के इलाज के लिए किया जाता है। लेकिन क्या यह छोटे से आकार का मसाला सिर्फ इन्हीं चीजों के लिए है? ऐसा नहीं है काली मिर्च कई और तरह से फायदेमंद साबित होती है। आइए जानें इसके बारे में…

सूजन कम करती है (reduces inflammation)

सूजन एक विदेशी जीवाणु का सामना करने के लिए शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है, जो एंटीबॉडी बनाने के लिए एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करती है। हालांकि, अगर सूजन बार-बार आने लगे, तो इसकी वजह से रूमेटाइड गठिया जैसी आॅटो-इम्यून बीमारी हो सकती है। काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बीमारी के खतरे से लड़ने में मददगार हो सकते हैं।

कैंसर से लड़ने में मदद (Help fight cancer)

कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जो शरीर के एक हिस्से में कोशिकाओं की अनियंत्रित, असामान्य वृद्धि होती है, जिससे ट्यूमर बनता है। कई अध्ययनों के अनुसार, काली मिर्च में पाया जाने वाला एक यौगिक पिपेरिन कैंसर के खतरे से लड़ने में मदद कर सकता है और साथ ही यह स्तन, कोलन और प्रोस्टेट में कैंसर कोशिकाओं के उत्पादन को सीमित करता है।

पोषक तत्वों से भरपुर (Rich in nutrients)

खाने के जरिए पोषक तत्व हासिल करना एक बात है, लेकिन शरीर द्वारा वह अवशोषित हुए या नहीं यह अलग बात है। काली मिर्च में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करते हैं। काली मिर्च शरीर को रेस्वेराट्रोल जैसे एंटीआॅक्सिडेंट को अवशोषित करने में मदद करती है। यह मूंगफली, जामुन और रेड वाइन में पाया जाने वाला एक यौगिक है, जो मधुमेह, हृदय रोग और अल्जाइमर रोग के जोखिम से बचा सकता है।

एंटी-आॅक्सीडेंट्स से भरपूर (Rich in anti-oxidants)

शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करने के अलावा, काली मिर्च में भी एंटी-आॅक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो आॅक्सीडेटिव स्ट्रेस को छोड़ते हैं, और शरीर में सूजन के जोखिम को कम कर फ्री रेडिकल्स से बचाता है।

medicinal-properties-of-black-pepper

Also Read: माँ के बाद बच्चे बोलना सीखते हैं ये दो शब्द

Also Read: Haryana Weather Update Today 11 April 2022 उफ! ये गर्मी, लोग हुए परेशान

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

Mamta Rani

Share
Published by
Mamta Rani

Recent Posts

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना

India News Haryana (इंडिया न्यूज),Sonipat News :सोनीपत जिला के गांव पिपली स्थित राजकीय महाविद्यालय में…

4 mins ago

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

34 mins ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

51 mins ago

Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Karimganj Border असम पुलिस ने शुक्रवार सुबह करीमगंज सीमा पार…

52 mins ago