Mehndi Designs : मेहंदी के इन डिजाइन से बनाइए हर मौके को खास

इंडिया न्यूज़, Mehndi Designs : बिना मेहंदी के कोई भी जश्न फीका लगता है । मेहंदी लगाने के लिए हमें बस मौका ही चाहिए…..शादी हो, त्योहार हो या फिर पार्टी हम हाथों को सजाना नहीं भूलते हैं क्योंकि मेहंदी के बिना हमारा श्रृंगार अधूरा है। हालांकि, ज्यादातर लोग तीज-त्यौहार पर मेहंदी लगाना पसंद करते हैं, लेकिन अब इसका ट्रेंड काफी आम हो गया है। हर छोटे-मोटे फंक्शन में मेहंदी लगाने का रिवाज निभाया जाता है।

नया साल का जश्न सिर्फ 1 दिन का नहीं होता बल्कि पूरे महीने चलता रहता है। अब 26 जनवरी 2023 को बसंत पंचमी का त्‍यौहार का रहा है। यकीनन आपने भी जश्न की पार्टी प्लान कर ही ली होगी। ऐसे में सब अपनी तैयारियों में लग गए होंगे।

आपने भी यकीनन तमाम तैयारियां कर ली होंगी, लेकिन अगर आपके मेहंदी के डिजाइन समझ नहीं आ रहे हैं, तो अब आपको और सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आज हम आपके लिए बेहद आसान मेहंदी के डिजाइन लेकर आए हैं।

फूल-पत्ती का सिंपल मेहंदी डिजाइन

आजकल सिंपल मेहंदी लगाने का काफी ट्रेंड देखा जा रहा है, जिसे आप भी न्यू ईयर पर ट्राई कर सकती हैं। इस वक्त फूल-पत्ती का मेहंदी का डिजाइन काफी पसंद किया जा रहा है क्योंकि कोई भी डिजाइन बिना फुल-पत्तियां बनाए पूरा ही नहीं होता।

आप भी इस डिजाइन को अपने फ्रंट हैंड पर लगा सकती हैं जैसे गंली पर या पूरे हाथ पर आधे में पत्ती बनाएं फिर बीच में छोटा सा फूल बना लें। इसे बनाना न सिर्फ आसान है बल्कि हाथों को क्लासी लुक भी देगा। इसके लिए आपको कीप को मोटा काटना होगा,क्योंकि पतली पत्तियां अच्छी नहीं लगेगी।

अरेबिक मेहंदी डिजाइन

अरेबिक मेहंदी डिजाइन भी आपके हाथों को खूबसूरत लुक दे सकता है। हालांकि, अरेबिक मेहंदी ज्यादातर पाकिस्तान में लगाई जाती है, जिसे अगर आप भारत में भी काफी पसंद किया जा रहा है। दुल्हन के हाथों में भी अरेबिक मेहंदी डिजाइन लगाई जाने लगी है। अगर आपको हाथों में बहुत भरी-भरी मेहंदी डिजाइन नहीं लगाना पसंद, तो आपको अरेबिक में चेन मेहंदी डिजाइन को सेलेक्ट करना चाहिए।

मंडला आर्ट मेहंदी डिजाइन

मंडला आर्ट डिजाइन हाथों पर लगाने के बाद काफी खूबसूरत लगता है क्योंकि इसमें हाथों पर जाल, उंगलियों पर बारीक कोन से डिजाइन बनाया जाता है। मंडला आर्ट को बनाने के लिए आप पहले पेन और चूड़ी की मदद से एक रफ डिजाइन तैयार कर लें ताकि मेहंदी खूबसूरत नजर आए।

इसके बाद फाइनल डिजाइन तैयार कर लें। आपको कई तरह के लेटेस्ट डिजाइन इंटरनेट पर मिल जाएंगे। आप अपनी पसंद के हिसाब से डिजाइन सेलेक्ट कर सकती हैं।

फ्लोरल ब्रेसलेट मेहंदी डिजाइन

आप फ्लोरल मेहंदी बसंत पंचमी के मौके पर लगा सकती हैं क्योंकि यह हर ड्रेस पर काफी अच्छा लगेगा। साथ ही, इस डिजाइन को देखकर आंखों को काफी सुकून मिलता है। फूल डिजाइन जिस भी चीज पर बनाया जाता है बहुत ही खूबसूरत लगता है। हालांकि, यह डिजाइन दिखने में काफी हैवी लगता है, लेकिन डिजाइन बनाना आसान है।

ब्रेसलेट बनाने के लिए आपको कलाई पर लाइन्स बनानी होगी। इसके बाद बीच में गोल आकार बना लें। फिर एक सीधी लाइन खीचें और बीच में टिकली या फूल डिजाइन बना लें।

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Rape Convict Jailed : नाबालिग को शादी की नीयत से बहला-फुसलाकर भगा ले जाने और रेप के दोषी को 20 साल की कैद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rape Convict Jailed  : पानीपत ए.एस.जे. सुखप्रीत सिंह की फास्ट…

52 mins ago

International Mental Health Day पर हिपा गुरुग्राम में हुआ राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

जीवन को जीने का होना चाहिए अलग अंदाज, नहीं करना चाहिए दिखावा "कार्यस्थल पर मानसिक…

1 hour ago

Congress Review Meeting में हरियाणा चुनाव हार के बाद मची हलचल

राहुल गांधी ने दिया फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन आदेश भूपेंद्र हुड्डा और उदयभान की…

2 hours ago