HTML tutorial
होम / Mobile Games Are Harmful For Your Child : ज्यादा देर तक गेम खेलना दे सकता है आपके बच्चे को नुकसान

Mobile Games Are Harmful For Your Child : ज्यादा देर तक गेम खेलना दे सकता है आपके बच्चे को नुकसान

• LAST UPDATED : February 13, 2023

इंडिया न्यूज़, Mobile Games Are Harmful For Your Child:  ज्यादातर बच्चे बाहर खेलने की बजाय घर पर खेलना ज्यादा पसंद करते हैं। मोबाइल पर घंटो तक गेम खेलना उन्हें ज्यादा पसंद आता है, लेकिन इससे आपके बच्चों के विकास में समस्या आती है। गेम बच्चे भले ही टाइमपास के लिए खेलना शुरू करते हैं, लेकिन धीरे धीरे इसकी उन्हें लत लग जाती है। जो कि उनको मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से कमजोर करने लगती है। आज हम आपको बताएंगे की ज्यादा गेम खेलना बच्चों के विकास में किस तरह से बाधक हो सकता है आइए जानते हैं :-

नींद की समस्या

जिन लोगों को बहुत ज्यादा गेम खेलने की लत लगी हुई है, उनमें नींद न आने की परेशानी को भी देखा जा रहा है। लोग थोड़ी देर के चलते लंबे समय तक गेम खेलने लगते हैं, जिसके कारण उनकी नींद पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है।

वजन बढ़ना

आजकल लोग ज्यादातर समय गेम खेलने में बिता देते हैं। जिसके कारण बाहर जाकर घूमना या फिर एक्सरसाइज करना नामुमकिन हो जाता है। ऐसे में धीरे धीरे मोटापा बढ़ने लगता है। जो कि बहुत तरह से उनके लिए हानिकारक साबित होता है।

चिड़चिड़ा होना

बहुत ज्यादा समय तक गेम खेलना बच्चों में चिड़चिड़ापन भी लाता है। क्योंकि आजकल कई तरह के गेम आ रहें हैं जिसमें से कुछ आपके अंदर धीरे धीरे गुस्सा बढ़ाने का काम भी करते हैं। ऐसे में बच्चों चिड़चिड़े होने लगता हैं। इतना ही नहीं लगातार गेम खेलते हुए यदि आप बच्चों को बीच में रोकेंगे, तो भी वे गुस्सा होने लगते हैं।

डिप्रेशन की समस्या

रिसर्च में यह बात सामने आई कि बच्चों की मेंटल हेल्थ से डिजिटल स्क्रीन के इस्तेमाल का सीधा कनेक्शन है। जो बच्चे बहुत ज्यादा गेम में इन्वॉल्व रहते हैं उनमें डिप्रेशन और चिंता का खतरा बढ़ा है। साथ ही, इनमें ज्यादा टीवी देखने, इंटरनेट पर गेम्स खेलने और वीडियो चैट करने से भी मानसिक बीमारियों का स्तर बढ़ गया है। देर तक ध्यान न लगा पाना भी बच्चों में एक बढ़ती मुसीबत है।

कार्पल टनल सिंड्रोम

यह एक शारीरिक समस्या है जो बहुत सारे गेमर्स में देखने को मिल रही है। इसके अलावा यह सिंड्रोम ऑफिस में काम करने वाले लोगों में भी देखने को मिलता है। दरअसल गेमिंग हो या कोई सा भी कंप्यूटर वर्क जिसके दौरान आपके अंगूठे का बहुत ज्यादा प्रयोग होता है। अंगूठे के ज्यादा प्रयोग के कारण ही कार्पल टनल सिंड्रोम की समस्या घर करने लगती है। इस कारण आपके अंगूठे में भी सूजन आ सकती है। इस कारण अंगूठे की गतिविधि काफी कम होने लगती है।

यह भी पढ़ें : Masala Sewai Recipe: मसाला सेंवई खाने में है स्वादिष्ट, इस आसान रेसिपी को करें ट्राई

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox