Mouth Saliva Benefits : मुंह की लार-सेहत का भंडार! जानें ये फायदे

268
Mouth Saliva Benefits
मुंह की लार-सेहत का भंडार! जानें ये फायदे

India News (इंडिया न्यूज़), Mouth Saliva Benefits : मुंह की लार के विषय में आज हम जो बताने जा रहे हैं, उसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे कि मुंह की लार आपके जीवन को संवारने में कितना महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। मुंह की लार के फायदे जो हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप कई बीमारियों को स्वयं से दूर रख सकते हैं।

दिन की शुरुआत पानी से करें : सुबह उठते ही सबसे पहले दो से तीन ग्लास पानी पी लें। याद रखें सुबह का पानी कुल्ला करने से भी पहले पीएं और साथ ही यह भी याद रखें कि पानी कभी भी घूंट–घूंट कर धीरे-धीरे और बैठकर ही पीना चाहिए। कहते हैं सुबह का लार पेट के लिए बेहद लाभदायक होता है। जब आप पानी पीते हैं तो रातभर मुंह में जमा लार पानी के साथ आपके पेट के अंदर जाता है जो पेट के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। अगर आपका पेट अच्छा रहेगा तो और सब कुछ अच्छा रहेगा, इसलिए सुबह की लार बेहद कीमती है, इसे यूं ही बर्बाद न करें।

किडनी का दोस्त : सुबह की लार ही नहीं पूरे दिवस व जीवन पर्यंत जब हम पानी को मुंह में घुमा-घुमा कर पीते हैं तो पानी में लार घुलकर पेट में जाती है और पेट से अन्य उपांगों में उन सभी उपांगों को स्वस्थ रहने में मदद करता है अमेरिका के डॉक्टर 12 वर्ष शोध करने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुँचे कि घूंट–घूंट कर पानी पीने वाले किडनी रोगी का डायलसिस की प्रक्रिया में कमी आती है और अंत में किडनी पूणतः स्वस्थ हो जाती है।

चश्मा उतारने में मददगार : सुबह की लार काजल की तरह आंखों में लगाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है और चश्मा तक उतर जाता है।

आंख आना : इसमें आंखें लाल हो जाती है, आंखों में काफी दर्द होता है। जलन के साथ खुजलाहट भी रहती है। आंखों से पानी आता रहता है और आंखों में कीचड़ भी जमा होता रहता है। अगर सुबह की लार आप अपनी आंखों में लगाएंगे तो कहते हैं कि 24 घंटे के भीतर ही आंख ठीक हो जाती है।

नयन के सभी रोग : जो इंसान सुबह की बासी लार काजल की तरह आंखों में लगाता है उसे जीवन भर नयन के कोई रोग नहीं होता है। संक्षेप में कहें तो लगभग आँखों के 22-23 रोग इसके नियमित सेवन से नष्ट हो जाते हैं।

जलने के दाग : यहां तक की सुबह की लार जले हुए दाग पर रोज़ लगाने से 6–8 महीने में दाग मिटने लगते हैं।

सभी चर्म रोग : सुबह की लार से नियमित मालिश से सभी चर्म रोग नष्ट होते हैं।

सभी प्रकार के जख्म : सुबह की बासी लार को मलहम की तरह नियमित उपयोग कर सभी प्रकार के जख्म को भरा जा सकता है। यह एक निशुल्क अनमोल औषधि है।

चेहरे की समस्या: त्वचा के सभी रोग इसके नियमित मालिश से नष्ट होता है। कील-मुँहासे, रूखापन, दाग-धब्बे सभी नष्ट हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें : Winter Seasonal Vegetables : सर्दियों में हरी सब्जियों का उठाएं भरपूर लाभ

यह भी पढ़ें : Benefits of Olive Oil : ऑलिव ऑयल के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

यह भी पढ़ें : Healthy Diet in BP : ब्लड प्रेशर को कंट्रोल के लिए स्वस्थ्य आहार

यह भी पढ़ें : Health Benefits of Cauliflower : आइए जानें गोभी खाने के फायदे