Protect Skin as Well as Hair From Hot Winds, Know How गर्म हवाओं से स्किन के साथ-साथ बालों को भी बचाएं,जानें कैसे

Protect Skin as Well as Hair From Hot Winds, Know How गर्म हवाओं से स्किन के साथ-साथ बालों को भी बचाएं,जानें कैसे

इंडिया न्यूज ।

Protect Skin as Well as Hair From Hot Winds, Know How : गर्मी का मौसम शुरु होते ही महिलाओं को अपनी स्किन को बचाने की चिंता शुरु हो जाती है । लेकिन आपको यह पता नहीं गर्म हवाओं का स्किन के साथ-साथ बालों पर भी बुरा असर पड़ता है इसलिए इसे बचाने के लिए हम आपको कुछ तरीके बताते है । जिनको आपको फॉलो करना होगा । गर्मी के मौसम ने सख्त मिजाज दिखाना शुरू कर दिए हैं । जहां चिलचिलाती धूप लोगों को परेशान करने लगी है । वहीं गर्म हवाओं के थपेड़ों ने बाहर निकलना भी मुश्किल कर दिया है ।

ऐसे में गर्मी से बचने के लिए त्वचा के साथ-साथ बालों को भी गर्म हवाओं के साइड इफैक्ट से बचाना बेहद जरूरी है । इसीलिए बालों से जुड़ी कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखकर आप बालों को डैमेज होने से रोक सकते हैं । दरअसल गर्मी में बाहर निकलने से पहले ज्यादातर लोग त्वचा को धूप और लू से बचाने के अनगिनत नुस्खे ट्राई करते हैं । लेकिन बालों की केयर को कई बार नजरअंदाज कर दिया जाता है । जिसके चलते हेयरफॉल, ड्रायनेस और डैमेज बालों की समस्या काफी आम हो जाती है । लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों की मदद लेकर बालों को गर्मी में भी हेल्दी रख सकते हैं ।

सिर को करें कवर Protect Skin as Well as Hair From Hot Winds, Know How

गर्मी में घर से बाहर जाते समय सिर को ढकना न भूलें । इसके लिए आप किसी कपड़े या गमछे की मदद ले सकते हैं । वहीं सर पर स्कॉर्फ लगाना भी आजकल काफी ट्रेंड में है । ऐसे में आप स्कॉर्फ यूज करके फैशन के साथ-साथ हेयर प्रोटेक्शन भी कर सकते हैं ।

कंडीशनिंग करना न भूलें

बालों को डैमेज फ्री रखने और ड्रायनेस से छुटकारा दिलाने के लिए बालों की नियमित रूप से कंडीशनिंग जरूर करें. इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल हेल्दी नजर आने लगते हैं ।

शैंपू करते समय दें ध्यान

गर्मी में हर रोज शैंपू करने से बाल तेजी से डैमेज होने लगते हैं । इसलिए बालों में शैंपू का इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार ही करें । साथ ही बालों को धोते समय उन्हें ज्यादा रगड़ने से बचें ।

हीटिंग टूल्स से बनाएं दूरी

अगर आप बालों को स्टाइलिश बनाने के लिए हेयर ड्रायर और हेयर स्ट्रेटनर जैसे हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करते हैं । तो ये आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है । क्योंकि इससे बाल रूखे और बेजान बन जाते हैं । इसलिए गर्मी में बालों पर हीटिंग टूल्स का प्रयोग कम ही करें तो बेहतर है ।

कम करें कंघी का इस्तेमाल

गर्मी में बालों पर कंघी का इस्तेमाल कम करना चाहिए । खासकर धूप से आने के तुरंत बाद कंघी करने से बाल कमजोर हो जाते हैं । जिसके चलते हेयर फॉल होने लगता है । वहीं बालों को सुलझाने के लिए चौड़े मुंह वाली कंघी ही यूज करें ।

बालों पर लगाएं हेयर पैक

गर्मी में बालों को भरपूर पोषण देने के लिए हफ्ते में एक बार हेयर पैक जरूर लगाएं । आप अपने बालों के टाइप को ध्यान में रखकर हेयर पैक का चुनाव कर सकते हैं । बता दें कि हेयर पैक बालों को नैरिश करके सिल्की और शाइनी बनाए रखने में मददगार होता है ।

Protect Skin as Well as Hair From Hot Winds, Know How

READ MORE :Do This Remedy on Bee Bite, You Will Get Instant Relief मधुमक्खी के काटने पर ये करें उपाय मिलेगी तुरंत राहत

Connect With Us : Twitter Facebook

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Haryana Gangwar : ‘जो भी इस लड़ाई में आएगा वो’…., रोहतक में गैंगवार के बाद राहुल बाबा गैंग की धमकी

Haryana Gangwar : 'जो भी इस लड़ाई में आएगा वो'...., रोहतक में गैंगवार के बाद…

41 mins ago

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो…’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो...’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान…

54 mins ago

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किए गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और कहाँ जाता है ये पैसा?

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किया गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और…

1 hour ago

Vij Taunts Kejriwal’s Haryana Rally : पहले केजरीवाल पंजाब से हरियाणा के हक का पानी दिलवाए… वे क्या देंगे हरियाणा को आकार

बोले- केजरीवाल का दीपका बुझ चुका, हरियाणा आकर क्या उजाला करेंगे India News Haryana (इंडिया…

1 hour ago