होम / Ragi Idli Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट है रागी इडली की रेसिपी

Ragi Idli Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट है रागी इडली की रेसिपी

• LAST UPDATED : April 8, 2023

इंडिया न्यूज,(Ragi Idli Recipe): रागी इडली को बनाना आसान है और इस रेसिपी को तैयार करने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। इसे दिन में स्नैक्स के तौर पर भी सर्व किया जा सकता है। रागी इडली को बच्चों के टिफिन में भी रखा जा सकता है। आपने अगर कभी रागी इडली की रेसिपी ट्राई नहीं की है तो हमारी बताई विधि की मदद से आसानी से बना सकते हैं।

रागी इडली बनाने के लिए सामग्री

  • रागी आटा : 1 कप
  • सूजी : 1 कप
  • खट्टा दही : 1 कप
  • बेकिंग सोडा : 1/4 टी स्पून
  • नमक : स्वादानुसार
  • पानी : 1 कप

रागी इडली बनाने की विधि

नाश्ते के लिए स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर रागी इडली बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक कड़ाही में सूजी (रवा) डालें और उसे मीडियम आंच पर 2-3 मिनट तक ड्राई रोस्ट कर लें। इसके बाद इसे एक बड़े बर्तन में निकालकर ठंडा कर लें। सूजी जब ठंडी हो जाए तो इसमें रागी का आटा डालकर अच्छी तरह से दोनों को मिक्स कर लें। हमेशा रागी और सूजी का अनुपात समान ही रखें। अब इसमें दही और स्वादानुसार नमक डालकर चम्मच की मदद से मिक्स करें।

अब तैयार मिश्रण को आधा घंटे के लिए अलग रख दें। तय समय के बाद मिश्रण लें और उसमें जरूरीत के मुताबिक पानी डालकर ठीक तरह से मिलाकर बैटर तैयार कर लें। अब इसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा मिक्स दें। इसके बाद इडली पॉट लेकर उसके सभी खानों में तेल लगा लें। इसके बाद सभी खानों में तैयार किया इडली बैटर डालें। अब मीडियम आंच पर इडली को 10 मिनट तक भाप दें।

इसके बाद पॉट खोलकर चेक करें कि इडली ठीक तरह से पकी है या नहीं। इडली पक जाए तो पॉट को उतारकर 5 मिनट के लिए अगर रख दें। इसके बाद उसमें से एक-एक कर सारी इडली निकाल लें। इसी तरह सारे बैटर से रागी इडली बना लें। नाश्ते के लिए टेस्टी एंड हेल्दी रागी इडली बनकर तैयार हो चुकी है। इसे नारियल चटनी और सांभर के साथ परोस सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Sara Ali Khan Visits Gurudwara : सारा अली खान दिल्ली के बंगला साहिब गुरुद्वारा पहुंचीं अपनी टीम के साथ

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT