होम / पेट में जलन और गर्मी को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, मिलेगी राहत

पेट में जलन और गर्मी को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, मिलेगी राहत

• LAST UPDATED : April 13, 2022

इंडिया न्यूज़, अम्बाला

अक्सर गर्मी का मौसम शुरू होते ही लोगों को पेट में जलन और गर्मी की प्रॉब्लम्स होना शुरू हो जाती है। मेडिकल एक्सपर्ट(Medical Expert) के अनुसार जब भी मौसम में बदलाव आता है। तो वायरस(Virus) और बैक्टीरिया का संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। जिसका सबसे बड़ा शिकार हमारे फेफड़े और पेट बनते हैं। ऐसा तब होता है जब हम कुछ हैवी खा लेते हैं। और वह पच नहीं पाता जिससे पेट में एसिड(Acid) बनने लगता है। ऐसे में जलन और गर्मी से बचने के लिए हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। जिन्हे अपनाकर आप पेट में होने वाली जलन और गर्मी से राहत पा सकते है।

1.भरपूर मात्रा में करें पानी का सेवन

गर्मी के कारण लोगों को बहुत पसीना आता है। डॉक्टरों के अनुसार, मौसम बदलते ही हमे मसालेदार और चिकनाई वाली चीजों का इस्तेमाल(Use) कम करना शुरू कर देना चाहिए अगर हो सके तो भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए, जिससे शरीर(Body) लगातार हाइड्रेट बना रह सके।

Read Also : गर्मियों में ग्लोइंग स्किन के लिए करें हेल्दी वेजिटेबल जूस का सेवन

2. करें पुदीने का इस्तेमाल

पुदीने का इस्तेमाल करने से एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- और इम्यूनिटी मजबूत होती हैं। पेट की गर्मी, जलन और ज्यादा एसिड(Acid) को रोकने के लिए पुदीना बहुत फायदेमंद होता है।

3. ठंडे दूध का सेवन

ठंडे दूध का अर्थ यह नहीं कि आप फ्रिज में रखा हुआ दूध(Milk) पिएं बल्कि दूध को सामान्य रूप से ठंडा करके पीना चाहिए। इससे पेट को ठंडक मिलती है और जलन, एसिडिटी (Acidity) जैसी समस्या भी खत्म हो जाती है।

4. करें नारियल पानी का सेवन

नारियल पानी का सेवन करने से शरीर(Body) को अंदर से ठंडक मिलती है यह शरीर मे एसिड(Acid) बनने से रोकता है नारियल पानी में बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के गुण होते हैं। नारियल पानी न केवल न्यूट्रीशंस से भरपूर होता है यह शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। नारियल पानी फाइबर(Fiber) से भरपूर होने के कारण हमारा पाचन तंत्र मजबूत बनता है।

5. गर्मियों में केला का सेवन करना है फायदेमंद

केले में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और फाइबर जैसे तत्व मौजूद होते हैं। भरपूर मात्रा में फाइबर(Fiber) होने के कारण यह हमारी पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है। और पोटेशियम होने की वजह से एसिडिटी (Acidity) को कंट्रोल करता है।

6. खाने के बाद इलायची का सेवन है फायदेमंद

इलायची की तासीर ठंडी होती है। इसके सेवन से पेट की गर्मी, जलन, एसिडिटी जैसी समस्याएं(Problems) दूर करने में मदद मिलती है। इलायची के सेवन से पेट में अतिरिक्त एसिड(Acid) बनने से बचाव मिलता है। इलायची बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी व औषधीय गुणों से भरपूर होता है।

Read Also : Consume Melon in Summer Season गर्मी के मौसम में करें खरबूजे का सेवन, सेहत के लिए है बहुत असरदार

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox