पेट में जलन और गर्मी को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, मिलेगी राहत

इंडिया न्यूज़, अम्बाला

अक्सर गर्मी का मौसम शुरू होते ही लोगों को पेट में जलन और गर्मी की प्रॉब्लम्स होना शुरू हो जाती है। मेडिकल एक्सपर्ट(Medical Expert) के अनुसार जब भी मौसम में बदलाव आता है। तो वायरस(Virus) और बैक्टीरिया का संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। जिसका सबसे बड़ा शिकार हमारे फेफड़े और पेट बनते हैं। ऐसा तब होता है जब हम कुछ हैवी खा लेते हैं। और वह पच नहीं पाता जिससे पेट में एसिड(Acid) बनने लगता है। ऐसे में जलन और गर्मी से बचने के लिए हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। जिन्हे अपनाकर आप पेट में होने वाली जलन और गर्मी से राहत पा सकते है।

1.भरपूर मात्रा में करें पानी का सेवन

गर्मी के कारण लोगों को बहुत पसीना आता है। डॉक्टरों के अनुसार, मौसम बदलते ही हमे मसालेदार और चिकनाई वाली चीजों का इस्तेमाल(Use) कम करना शुरू कर देना चाहिए अगर हो सके तो भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए, जिससे शरीर(Body) लगातार हाइड्रेट बना रह सके।

Read Also : गर्मियों में ग्लोइंग स्किन के लिए करें हेल्दी वेजिटेबल जूस का सेवन

2. करें पुदीने का इस्तेमाल

पुदीने का इस्तेमाल करने से एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- और इम्यूनिटी मजबूत होती हैं। पेट की गर्मी, जलन और ज्यादा एसिड(Acid) को रोकने के लिए पुदीना बहुत फायदेमंद होता है।

3. ठंडे दूध का सेवन

ठंडे दूध का अर्थ यह नहीं कि आप फ्रिज में रखा हुआ दूध(Milk) पिएं बल्कि दूध को सामान्य रूप से ठंडा करके पीना चाहिए। इससे पेट को ठंडक मिलती है और जलन, एसिडिटी (Acidity) जैसी समस्या भी खत्म हो जाती है।

4. करें नारियल पानी का सेवन

नारियल पानी का सेवन करने से शरीर(Body) को अंदर से ठंडक मिलती है यह शरीर मे एसिड(Acid) बनने से रोकता है नारियल पानी में बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के गुण होते हैं। नारियल पानी न केवल न्यूट्रीशंस से भरपूर होता है यह शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। नारियल पानी फाइबर(Fiber) से भरपूर होने के कारण हमारा पाचन तंत्र मजबूत बनता है।

5. गर्मियों में केला का सेवन करना है फायदेमंद

केले में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और फाइबर जैसे तत्व मौजूद होते हैं। भरपूर मात्रा में फाइबर(Fiber) होने के कारण यह हमारी पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है। और पोटेशियम होने की वजह से एसिडिटी (Acidity) को कंट्रोल करता है।

6. खाने के बाद इलायची का सेवन है फायदेमंद

इलायची की तासीर ठंडी होती है। इसके सेवन से पेट की गर्मी, जलन, एसिडिटी जैसी समस्याएं(Problems) दूर करने में मदद मिलती है। इलायची के सेवन से पेट में अतिरिक्त एसिड(Acid) बनने से बचाव मिलता है। इलायची बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी व औषधीय गुणों से भरपूर होता है।

Read Also : Consume Melon in Summer Season गर्मी के मौसम में करें खरबूजे का सेवन, सेहत के लिए है बहुत असरदार

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

27 mins ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

44 mins ago

Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Karimganj Border असम पुलिस ने शुक्रवार सुबह करीमगंज सीमा पार…

45 mins ago