होम / Remedies For Post Delivery Weakness : ड‍िलीवरी के बाद की कमजोरी को दूर करने के उपाय

Remedies For Post Delivery Weakness : ड‍िलीवरी के बाद की कमजोरी को दूर करने के उपाय

• LAST UPDATED : February 20, 2023

इंडिया न्यूज़, Remedies For Post Delivery Weakness : ड‍िलीवरी का टाइम वो टाइम होता है जब एक महिला अपने अंदर पनप रहे जीवन को जन्म देती है। इस दौरान उसे बहुत पीड़ा से गुजरना पड़ता है, जिसके कारण ड‍िलीवरी के बाद मह‍िलाओं का शरीर कमजोर हो जाता है। उन्हें बहुत थकान महसूस होती है। एक से दो माह तक वो कोई भी शारीरिक काम को अच्छे से करने की हालत में नहीं होती। उसे शिशु को स्तनपान कराने में भी दिक्क्त होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किन उपायों को अपनाकर अपने शरीर की इस कमजोरी को दूर कर सकते हैं आइए जानते हैं :-

हल्की कसरत करें

ड‍िलीवरी के बाद शरीर के लिए हल्की- फुल्की कसरत करें। ड‍िलीवरी के बाद डॉक्‍टर इंटेंस वर्कआउट करने की सलाह नहीं देते। न ही आपको वेट लॉस पर फोकस करना चाह‍िए। ड‍िलीवरी के बाद के द‍िनों में केवल हेल्‍दी रहने पर फोकस करें। हल्‍के व्‍यायाम जैसे डीप ब्रीद‍िंग एक्‍सरसाइज, वॉक‍िंग, जॉग‍िंग, ब्र‍िस्‍क वॉक आद‍ि कर सकते हैं।

चीनी कम लें

न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट ऐसा मानते हैं क‍ि सोड‍ियम और चीनी का ज्‍यादा सेवन करने से इम्‍यून‍िटी और स्‍टैम‍िना कम हो जाता है। सोड‍ियम की कमी से भी शारीरिक गतिविधि पर बुरा असर पड़ता है। आपको सोड‍ियम की सही मात्रा शरीर में बनाए रखनी है। एक द‍िन में 5 ग्राम सोड‍ियम का सेवन कर सकती हैं। इसी तरह चीनी के ज्‍यादा सेवन से भी बचना चाह‍िए। ड‍िलीवरी के बाद ज्‍यादा चीनी का सेवन करने से मोटापा बढ़ता है और स्‍टैम‍िना घट सकता है।

प्रोटीन से भरपूर आहार लें

ड‍िलीवरी के बाद शरीर में एनर्जी बढ़ाने के ल‍िए प्रोटीन र‍िच फूड्स का सेवन करें। दालों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। मूंग दाल का सूप प‍िएं या चीला खा सकते हैं। अगर थायराइड है, तो प्रोटीन का ज्‍यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है इसल‍िए डॉक्‍टर से सलाह लेकर डाइट तय करें। इसके साथ ही ब्रोकली, अंडे, ओट्स, बीन्‍स, बादाम, काजू आद‍ि का सेवन कर सकती हैं।

साबुत अनाज और हरी सब्‍ज‍ियां खाएं

ड‍िलीवरी के बाद के द‍िनों में नाश्‍ते में साबुत अनाज का सेवन करेंगी, तो पूरे द‍िन शरीर में एनर्जी बनी रहेगी। नाश्‍ते में दल‍िया, ओट्स जैसी चीजों का सेवन कर सकती हैं। ड‍िलीवरी के बाद के द‍िनों में, ब्राउन राइस का सेवन भी कर सकती हैं। इसके साथ ही हरी सब्‍ज‍ियां भी खाएं। हरी सब्‍ज‍ियों का सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। पालक, ग्रीन सलाद, हरी प्‍याज आद‍ि का सेवन करें।

धूम्रपान और एल्‍कोहल से दूर रहें

ड‍िलीवरी के बाद शरीर की कमजोरी को दूर करना है, तो धूम्रपान और एल्‍कोहल का सेवन करने से बचना चाह‍िए। नशीली चीजों का सेवन करने से शरीर की ऊर्जा कम हो जाती है। एल्‍कोहल के ज्‍यादा सेवन से ब्‍लड सर्कुलेशन ब‍िगड़ सकता है। वहीं सिगरेट के धुएं में मौजूद टार फेफड़ों की क्षमता को कम करता है। ड‍िलीवरी के बाद मह‍िलाओं के शरीर को र‍िकवर होने में समय लगता है ऐसे में हेल्‍दी डाइट पर फोकस बढ़ाएं।

यह भी पढ़ें : Disadvantages Of Using Perfume : जानिए परफ्यूम के इस्तेमाल से क्या नुकसान होते हैं

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox