Remove Blackness Under Arm With These Home Remedies बांह के नीचे कालेपन को दूर करें इन घरेलू नुस्खों से

Remove Blackness Under Arm With These Home Remedies बांह के नीचे कालेपन को दूर करें इन घरेलू नुस्खों से

इंडिया न्यूज ।

Remove Blackness Under Arm With These Home Remedies : गर्मी का मौसम आ गया है तो स्लीवलेस पहनना भी जरूरी है । जिसकी वजह से आपकी अंडरआर्म्स काली हो जाती है । बांहों पर कालेपन का होना भी स्वाभाविक बात है । आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खें बताएंगे । जिनके इस्तेमाल से बांह पर होने वाले कालेपन को बड़ी आसानी से दूर किया जा सकता है ।

बढ़ती गर्मी के बीच हमारे सोने-जागने और खाने-पीने का रूटीन तेजी से बदल रहा है। इन सबके अलावा जो लगातार बदल रहा है वो है ड्रेसिंग। गर्मियां आते ही फुल स्लीव्स वाली ड्रेस की जगह ले लेती है कॉटन-लिनन की स्लीवलेस ड्रेस। लेकिन बिना बाजू वाली ड्रेस पहनने के लिए जिस आत्मविश्वास की जरूरत होती है, उसे पहनने के लिए अंडर आर्म्स में छिपे कालेपन को दूर करना जरूरी होता है।

वहीं अंडरआर्म्स के काले होने की कई वजहें होती हैं। जिनमें वजन बढ़ना, थायरॉयड, स्ट्रॉन्ग परफ्यूम या डियोड्रेंट का इस्तेमाल, जेनेटिक, दवाइयां, टाइट फिटिंग कपड़े, केमिकलयुक्त हेयर रिमूवर यूज करने जैसे कारण हो सकते हैं। इनमें से कोई भी वजह बाजू के नीचे कालापन होने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

इनके इस्तेमाल से होंगे काले धब्बे दूर Remove Blackness Under Arm With These Home Remedies

एप्पल सिडर और बेकिंग सोडा – 1 चम्मच सेब का सिरका लें और उसमें बेकिंग पाउडर डालकर मिला लें। इस मिश्रण को अंडर आर्म्स पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर उस जगह को ठंडे पानी से धो लें। एप्पल सिडर में मौजूद अल्फा हाइड्रॉक्साइड एसिड, स्किन के ऊपर से डेड सेल्स को निकालने में मदद करता है। इससे बाजू के नीचे का कालापन दूर होता है।

दूध पाउडर में शहद मिलाएं – शहद त्वचा की नमी बनाए रखता है।इसका इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। वहीं, दूध पाउडर लैक्टिक होता है, जो त्वचा से पिगमेंटेशन और कालापन कम करने में कारगर होता है। दूध पाउडर में शहद मिलाकर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर उस जगह की स्किन को ठंडे पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार किया जा सकता है।

नींबू के रस में बेकिंग सोडा – नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन को प्रोटेक्ट करने में मददगार होता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण, त्वचा से डेड सेल्स हटाकर स्किन के कालेपन को दूर करते हैं। इसके साथ मिलाएं गए बेकिंग पाउडर से स्किन पर उभरे डार्क स्पॉट्स कम होते हैं। अगर त्वचा सेंसिटिव है या फिर अंडर आर्म्स में कोई चोट, फोड़े या दाने निकले हों, तो यह मिश्रण न लगाएं। इससे त्वचा में जलन की समस्या शुरू हो सकती है।

आलू के टुकड़े से करें मसाज – स्किन ब्लैकेनिंग की प्रॉब्लम में आलू के टुकड़े या इसके रस का करें इस्तेमाल। आलू का रस पिगमेंटेशन कम करते हुए क्लींजर की तरह काम करता है। आलू के गोल टुकड़े काट लें और इसे अंडरआर्म्स में कुछ मिनटों के लिए हल्के हाथों से रगड़े। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से उस जगह को धो लें। हर दिन इसका इस्तेमाल करने पर कुछ ही दिनों में अंतर नजर आने लगेगा।

संतरे के छिलके के साथ आलिव आयल – आलिव आयल में मौजूद एंटी माइक्रोबियल गुण त्वचा के कालेपन को कम करता है। साथ ही इसका इस्तेमाल फ्री रेडिकल्स और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए भी किया जाता है। वहीं संतरे का छिलका स्क्रब की तरह काम करेगा, तो त्वचा को एक्स्फोलिएट करते हुए गहरे काले निशान को कम करने में मदद करता है। ध्यान रहे कि संतरे के छिलके का पाउडर थोड़ा दरदरा हो। हफ्ते में दो से तीन बार 10 मिनट के लिए इन दोनों को मिलाकर लगा सकती है।

Remove Blackness Under Arm With These Home Remedies

READ MORE :North Eastern Police Academy Recruitment for Various Posts नॉर्थ ईस्टर्न पुलिस अकादमी ने निकाली विभिन्न पदों पर भर्ती

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना

India News Haryana (इंडिया न्यूज),Sonipat News :सोनीपत जिला के गांव पिपली स्थित राजकीय महाविद्यालय में…

8 mins ago

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

38 mins ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

55 mins ago

Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Karimganj Border असम पुलिस ने शुक्रवार सुबह करीमगंज सीमा पार…

56 mins ago