होम / Rules of online transaction : जानिए ऑनलाइन ट्रांजक्शन के नियम, कितनी है लिमिट

Rules of online transaction : जानिए ऑनलाइन ट्रांजक्शन के नियम, कितनी है लिमिट

• LAST UPDATED : December 26, 2022

इंडिया न्यूज, Rules of online transaction : वर्तमान में हर तरफ डिजिटिलाइजेशन का दौर चल रहा है। हर कोई अपना महत्वपूर्ण कार्य कम समय में व आसानी से करना चाहता है। इसमें से सबसे महत्वपूर्ण कार्य रुपए के लेन देन का है। आज हर रोज अरबों रुपए ऑनलाइन तरीके से ट्रांसफर किए जाते हैं। भारत में भी एक बड़ी आबादी लेनदेन का कार्य ऑनलाइन तरीके से कर रही है। भारत में ऑनलाइन ट्रांजक्शन के लिए गूगल पे, पेटीएम और फोन पे का ज्यादा प्रयोग किया जाता है। आज हम आपको बताते हैं कि इन तीनों माध्यम से एक दिन में कितना ट्रांसफर किया जा सकता है।

Paytm की रुपये ट्रांसफर लिमिट

Paytm UPI के जरिए आप दिनभर में 1 लाख रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि, इसमें एक घंटे की भी लिमिट सेट है। आप 1 घंटे में 20 हजार रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं। एक घंटे में आप मैक्सिमम 5 ट्रांजैक्शन या दिनभर में 20 ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

PhonePe की रुपये ट्रांसफर लिमिट

PhonePe यूजर्स भी दिनभर में 1 लाख रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन, PhonePe के साथ दूसरे फैक्टर भी हैं। यानी आप अकाउंट किसी में उस पर भी लिमिट डिपेंड करती है। अलग-अलग बैंक की लिमिट अलग-अलग होती है।

Google Pay की रुपये ट्रांसफर लिमिट

Google Pay या Gpay से भारतीय यूजर्स 1 लाख तक का पेमेंट दिनभर में UPI के जरिए कर सकते हैं। हालांकि, आप दिनभर में केवल 10 ट्रांजैक्शन ही कर सकते हैं। यानी आप मैक्सिमम 10-10 हजार के 10 ट्रांजैक्शन को दिनभर में पूरा कर सकते हैं।

Amazon Pay की रुपये ट्रांसफर लिमिट

Amazon Pay ने भी UPI ट्रांसफर लिमिट पर कैप लगा रखा है। यूजर्स एक दिन में 1 लाख रुपये ज्यादा ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। हालांकि, नए यूजर्स रजिस्ट्रेशन के 24 घंटे तक 5 हजार रुपये ही अकाउंट से ट्रांसफर कर सकते हैं।

अधिकतम पैसा ट्रांसफर करने की लिमिट जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के अनुसार, एक व्यक्ति एक दिन के दौरान 1 लाख रुपये UPI से ट्रांसफर कर सकते हैं। ज्यादातर लोग यूपीआई ट्रांसफर के लिए Google pay, Paytm और PhonePe का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में इन प्लेटफॉर्म पर भी मैक्सिमम ट्रांसफर की लिमिट तय की गई है, जिस कारण आप अधिकतम अमाउंट ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सर्दी और धुंध ने बढ़ाई रेल यात्रियों की मुश्किलें

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox