होम / अब नहीं होगी हरियाणा के अस्पतालों में डॉक्टरों के साथ बदसुलूकी, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए सख्त निर्देश

अब नहीं होगी हरियाणा के अस्पतालों में डॉक्टरों के साथ बदसुलूकी, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए सख्त निर्देश

• LAST UPDATED : August 29, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Hospital Latest Guidelines: भारत में कई अस्पताल ऐसे हैं जहाँ पर महिला डॉक्टरों के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है, केवल महिलाओं को ही इसका सामना नहीं करना पढ़ रहा है बल्कि अब पुरुष डॉक्टरों को भी इसका सामना करना पढ़ता है । अब इस पर सुरक्षा विभाग ने कड़ा एक्शन लिया है । दरअसल, हरियाणा के सरकारी अस्पतालों में कार्यरत डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने अहम फैसला लिया है। स्वास्थ्य महानिदेशक ने सभी जिला चिकित्सा अधिकारियों को तुरंत प्रभाव से निर्देशों को लागू करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

  • अस्पतालों में जारी की जाएंगी गाइडलाइन
  • इन समितियों का होगा गठन

Delhi Restaurant Murder : ग्राहक ने पूछा-ऑर्डर लाने में देरी क्यों? तो भड़का रेस्टोरेंट मालिक, कर दी हत्या

अस्पतालों में जारी की जाएंगी गाइडलाइन

आपको बता दें प्रदेश के सरकारी अस्पतालों से डॉक्टरों के साथ बदसलूकी के कई मामले सामने आए थे। जिसे लेकर अब हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग ने कड़े आदेश जारी करने का फैसला लिया है । आपको बता दें स्वास्थ्य विभाग की तरफ से हर तरह की जानकारी या गाइडलाइन अस्पतालों में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध कराई जाएगी। जिसमें डॉक्टरों के प्रति बदसलूकी करने पर लगने वाली धाराएं, जुर्माना और सजा का पूरा विवरण होगा।

Delhi Restaurant Murder : ग्राहक ने पूछा-ऑर्डर लाने में देरी क्यों? तो भड़का रेस्टोरेंट मालिक, कर दी हत्या

इन समितियों का होगा गठन

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, हरियाणा के सभी अस्पतालों में सिक्योरिटी समितियों का भी गठन किया जाएगा।यह इंतजाम जल्द से जल्द किया जाएगा । आपको बता दें इस सिक्योरिटी समितियों में अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर और प्रशासनिक अधिकारी सदस्य होंगे। ये समितियां समय-समय पर सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा करेंगी और सुधार के लिए जरूरी सुझाव भी देंगी। इसके अलावा कोलकाता जैसे हत्याकांड को मद्देनजर रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने एक और कड़ा कदम उठाया है। दरअसल, डॉक्टर्स की सुरक्षा के लिए एक ऐसी प्रणाली बनाई जाएगी जो 24 घंटे कार्य करेगी और नजदीकी पुलिस स्टेशन से लगातार संपर्क में रहेगी। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों में यौन उत्पीड़न कमेटियों के गठन के निर्देश भी दिया है। ताकि अस्पताल में रहते हुए महिला डॉक्टर भी सुरक्षित महसूस कर पाए ।

MP के इस MLA को कांग्रेस ने सौंप दी बड़ी जिम्मेदारी, हरियाणा विधानसभा चुनाव में जानिए कैसे करेंगे कमाल ?

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox