होम / Sawan Food Guide 2022: सावन सोमवार व्रत के दौरान आपको कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और कौन से का नहीं, जानिये

Sawan Food Guide 2022: सावन सोमवार व्रत के दौरान आपको कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और कौन से का नहीं, जानिये

• LAST UPDATED : July 15, 2022

इंडिया न्यूज, Sawan Food Guide 2022: सावन मास हिंदू कैलेंडर का पांचवां महीना है। इसे पूरे साल का सबसे शुभ महीना कहा जाता है। कहा जाता है कि जो कोई भी इस महीने में सोमवार का व्रत रखता है, उसकी सभी मनोकामनाएं भगवान शिव द्वारा पूरी की जाती हैं। इस दिन कुछ लोग निर्जला व्रत रखते हैं तो कुछ लोग दिन भर हल्का सात्विक भोजन करते हैं। इस साल सावन 14 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा पर समाप्त होगा। तो आईये आज हम इस लेख के जरिये आपको सावन सोमवार व्रत से जुड़े खान-पान के कुछ नियमों के बारे में बता रहे हैं-

सावन के व्रत में करें इन चीज़ों का सेवन

केला

benefit of banana health improve with banana kela ke fayde banana eat in breakfast brmp | Benefit of banana health: रोज 1 केला सेहत के लिए कर सकता है कमाल, बस जान

सावन व्रत में पके केले के साथ कच्चे केले का भी सेवन किया जाता है। कच्चे केले को आप चिप्स, पकौड़े या फिर ऐसे ही फ्राई करके भी खा सकते हैं।

लौकी

Best Food For Summer Is Bottle Gourd Must Add In Your Daily Diet Benefits Of Lauki | Bottle Gourd: इन सुपर टेस्टी 5 तरीकों से डेली डायट में शामिल करें लौकी, मौसमी

व्रत में दूसरी जिस हेल्दी सब्जी को खा सकते हैं वो है लौकी। सब्जी के अलावा आप इसका जूस और सूप भी बना सकते हैं। लौकी के जूस में डायट्री फाइबर, विटामिन- ए, विटामिन -सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन- बी3, बी6, मिनरल्स, कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो पेट को हेल्दी रखने के साथ साथ लिवर को भी हेल्दी रखता है साथ ही यह हमे कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है।

उबले आलू

उबले आलू का बना झटपट नाश्ता | Aloo Recipe | Boiled Potatoes | CookwithND - YouTube

व्रत मे जिसका सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है वो है आलू। सीमित मात्रा में आलू का सेवन करने से पेट भरा रहता है और इससे एनर्जी भी बनी रहती है।

दही

व्रत के दौरान दही का सेवन काफी अच्छा माना जाता है। यह ना केवल खाने में टेस्टी होती है, बल्कि आपके पेट को डिटॉक्सीफाई भी करती है। व्रत के दौरान आप दही का सेवन करके अपने शरीर के तापमान को भी बनाए रख सकते हैं। दही के अलावा पनीर खाना भी काफी अच्छा विचार है।

मेवे

सूखे मेवे के नाम हिंदी अंग्रेजी में फोटो के साथ Dry Fruits

व्रत के दौरान आप सूखे मेवे का सेवन कर सकते है। यह ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत हैं, जिन्हें सावन के महीने में उपवास के दौरान खाया जा सकता है।

कुट्टू, राजगिरा, सिंघारा जैसे आटे का करें इस्तेमाल

Kuttu vs Singhara: कुट्टू या सिंघाड़ा में से जानें वजन घटाने के लिए किसी आटे का करें सेवन

व्रत के दौरान गेंहू के आटे का सेवन करने से परहेज होता है। लेकिन आप आलू की क्लासिक सब्जी के साथ चपाती, थालीपीठ या पूरी बनाने के लिए कुट्टू, राजगिरा, सिंघारा जैसे आटे का उपयोग कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: घर पर ऐसे बनाएं आसान और जल्द बनने वाली पनीर टिक्का रेसिपी

अरबी

Health Tips benefits of Arbi Leaves Ghuiyan ke Patte ke Fayde in impotency | पुरुषों की सेक्सुअल पावर के लिए रामबाण है यह पत्ता, स्वाद के साथ मिलते हैं कई फायदे |

व्रत में आप अरबी की सब्जी का भी सेवन कर सकते है। जिसके कई फायदे हैं। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो पाचन तंत्र को सही रखता है और वजन को भी कंट्रोल करता है। इसके साथ ही अरबी भूख को कंट्रोल करती है। पहली बार व्रत रखने वाले लोगों को अक्सर भूख लगती है उन्हें इस सब्जी का सेवन करना चाहिए।

खीरा

खीरा खाने के हैं ये जबरदस्त फायदे, पाचन क्रिया के विकारों को भी करता है दूर - Cucumber is very beneficial for health

व्रत में खीरे का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती। व्रत के दौरान प्यास कम लगती है जिससे लोग पानी कम पीते हैं और इससे डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो जाती है। खीरा आपको इस समस्या से बचाएगा।

साबूदाना

सावन के सोमवार के व्रत में साबूदाने का सेवन करना अच्छा माना जाता है। व्रत के दौरान यह आपको एनर्जी प्रदान करता है। व्रत के दौरान आप साबूदाने को अलग-अलग तरीकों से बना सकते हैं। मसलन, साबूदाने की खीर से लेकर खिचड़ी और साबूदाना वड़ा बनाया जा सकता है।

मौसमी फल

Stomach, हर रोज मौसमी फल खाएं, पेट की समस्या से छुटकारा पाएं - lifestyle eat seasonal fruits daily stay protected from stomach problems - Navbharat Times

सावन के महीने में आपको मौसमी फलों का सेवन अवश्य करना चाहिए। विटामिन और मिनरल युक्त यह फल आपको कई तरह के पोषक तत्व प्रदान करता है। जिससे आपको किसी भी तरह की थकान, एनर्जी में कमी व अन्य समस्या नहीं होती। इस दौरान आप आम, केला, सेब आदि मौसमी फल खा सकते हैं, सोमवार के व्रत में आपको तरबूज और खरबूजे का सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है। आप चाहें तो फलों का रस निकालकर पी सकते हैं या फिर फ्रूट चाट भी बनाई जा सकती है।

सावन व्रत में किन चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए

1. शराब

सावन के महीने में शराब पीना पाप माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह नकारात्मक ऊर्जा के कारण होता है जो शराब शरीर और मानस में प्रवेश करती है। इसलिए पूरे महीने शराब पीने से परहेज करने की सलाह दी जाती है।

2. प्याज और लहसुन

अगर आप सात्विक डिनर करना चाहते हैं तो अन्य सब्जियों के अलावा प्याज और लहसुन से भी बचना चाहिए। इन दोनों सब्जियों से हर कीमत पर बचना चाहिए क्योंकि इन्हें गर्म या तामसिक माना जाता है।

ये भी पढ़े: नाश्ते में झटपट बनाएं ओट्स इडली

3. मांसाहारी खाद्य पदार्थ

सावन के महीने में मांस, चिकन, अंडे और मछली सहित मांसाहारी भोजन करने की भी सलाह नहीं दी जाती है। यह इस तथ्य के कारण है कि मांसाहारी भोजन खाने का अर्थ है मृत्यु और बाद में जीवित चीजों का सेवन।

4. बैंगन

हिंदू शास्त्रों में बैगन को शुद्ध वस्तु नहीं माना गया है। जब धार्मिक और आध्यात्मिक अवसरों की बात आती है, तो इसे अशुभ माना जाता है। इसलिए सावन के पूरे महीने में बैगन खाने से बचना चाहिए।

5. मसाले

श्रावण के दौरान लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, टेबल नमक और सेंदा नमक के अलावा अन्य सभी मसालों से बचना चाहिए। एक आहार जो आपके सोमवार व्रत के लिए सबसे अच्छा काम करता है उसका पालन किया जाना चाहिए।

6. आटा

सावन के व्रत में आपको बेसन, मैदा, सत्तू अन्न और अनाज का सेवन नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़े: घर पर ऐसे बनाएं स्वादिष्ट वेज बिरयानी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox