होम / Side Effects of AC : ज्यादा एसी का प्रयोग भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक

Side Effects of AC : ज्यादा एसी का प्रयोग भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक

• LAST UPDATED : July 20, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Side Effects of AC : गर्मियों में अब अधिकांश लोग एसी का प्रयोग करने लग गए हैं, लेकिन ज्यादा एसी की हवा लेना भी आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों से काफी गर्मी पड़ रही है। इस गर्मी से ही बचने के लिए लोग अपने एसी में रहना पसंद कर रहे हैं।

उन्हें लगता है कि एसी रूम में रहकर वह इस गर्मी से खुद को बचा सकते हैं लेकिन उनका ऐसा सोचना कुछ हद तक सही भी है, लेकिन केवल कुछ हद तक, क्योंकि डॉक्टरों के मुताबिक लगातार एसी में रहने के फायदे से ज्यादा नुकसान अधिक हैं। आपको ये बात सुनने में थोड़ी अजीब लग सकती हैं, लेकिन ये सच है, अगर आप पूरा दिन या कई घंटे भी एसी के नीचे बिताते हैं तो हो सकता है कि भविष्य में आपकी सेहत में कई तरह की दिक्कतें पैदा हो जाएं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप इन भीषण गर्मी के दिनों में ज्यादा एसी में रहेंगे तो इसका आपके शरीर पर क्या असर होगा।

Side Effects of AC : डिहाइड्रेशन की समस्या

आपको शायद इस बात पर यकीन न हो, लेकिन एक्सपर्ट डॉक्टरों के मुताबिक, अगर आप लंबे समय तक एसी में रहते हैं या आपको लंबे समय तक एसी में रहने की आदत हो गई है तो इसका असर आपकी सेहत पर जरूर पड़ेगा। डॉक्टरों के मुताबिक, लंबे समय तक एसी में रहने से डिहाइड्रेशन हो सकता है। आप कई तरह के संक्रमण का भी शिकार हो सकते हैं।

सांस लेने की परेशानी

वहीं अगर आप लंबे समय तक एसी में रहते हैं तो आपको सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है। डॉक्टरों के मुताबिक ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जब आप किसी कमरे में एसी चलाकर बैठे होते हैं तो बाहर की ताजी हवा उस कमरे में प्रवेश नहीं कर पाती।

ज्यादा देर ऐसी में रहने से बीपी की भी हो सकती है बीमारी

इसके अलावा एसी की ठंडी हवा में घंटों बैठने से शरीर का तापमान भी कम हो जाता है। इससे शरीर की कोशिकाएं और तंत्रिकाएं सिकुड़ने लगती हैं। रक्त संचार प्रभावित होता है, जिस कारण रक्तचाप ऊपर-नीचे होता रहता है और धीरे-धीरे आप निम्न या उच्च रक्तचाप से पीड़ित हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें : Effects Of Junk Food : जंक फूड’ खाने से गहरी नींद की गुणवत्ता कम होती है: अध्ययन

यह भी पढ़ें : World No Tobacco Day 2023 : हरियाणा में हर वर्ष 800 कैंसर मरीज आने से भयावह स्थिति

यह भी पढ़ें : Dirt in Body : धूल, हवा, पानी और खाने से भी आ सकती है शरीर में गंदगी

यह भी पढ़ें : Vitamin B12 Deficiency : जानें इस विटामिन की कमी से शरीर में होने वाले ये बड़े रोग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox