Aaloe Vera Benefits: एलोवेरा हमारी त्वचा और बालों के लिए कितना लाभदायक, दिनचर्या में कैसे करे शामिल, जानिए

इंडिया न्यूज़, Aaloe Vera Benefits: आज उपयोग में आने वाले कई पौधों के अवयवों में से, एलोवेरा सबसे लाभदायक पौधा है। यह प्राचीन काल से अपने उपचार गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें जिंक होता है, जिसका प्रयोग घाव, जलन और फटने पर उपचार के लिए किया जाता है। इसने अपने मॉइस्चराइजिंग, सॉफ्टनिंग, सुखदायक और धूप से त्वचा पर पड़ने वाले प्रभावों पर अपने उल्लेखनीय परिणाम दिखाए हैं।

अगर घर पर पौधा उपलब्ध हो तो एलोवेरा का इस्तेमाल घरेलू देखभाल में किया जा सकता है। पौधे से प्राप्त जेल स्वयं पत्ती का गूदा होता है और पत्तियों के भीतरी भाग में पाया जाता है। मुसब्बर का रस पत्तियों की बाहरी त्वचा के ठीक नीचे पाया जाता है। हालांकि, घर पर सीधे त्वचा पर इसका उपयोग करते समय, पौधे को अच्छी तरह से धोना चाहिए और पूरी स्वच्छता का पालन करना चाहिए। यह जानने के लिए पढ़ें कि कैसे एलोवेरा आपकी त्वचा और बालों के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है।

त्वचा के लिए एलोवेरा

एलोवेरा जेल एक शक्तिशाली प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है और नमी की कमी को दूर करता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को भी नरम करता है और उन्हें हटाने में मदद करता है, जिससे त्वचा चिकनी और चमकदार हो जाती है। वास्तव में, यह नमी बनाए रखने की क्षमता में सुधार करके त्वचा के सामान्य कार्यों में मदद करता है। मृत कोशिकाओं को हटाने से न केवल त्वचा चिकनी होती है बल्कि त्वचा के सामान्य कार्यों में भी सुधार होता है।

एलोवेरा से त्वचा पर पड़ने वाले प्रभाव, जानिए

एलोवेरा में कसैला प्रभाव भी होता है और यह त्वचा को कसता है, इस प्रकार इसे कम उम्र से बचाता है। इसने अपने मॉइस्चराइजिंग, सॉफ्टनिंग, सुखदायक और उपचार कार्यों के साथ धूप से क्षतिग्रस्त त्वचा पर उल्लेखनीय परिणाम दिखाए हैं। वास्तव में, इसका उपयोग मुँहासे को नियंत्रित करने के लिए भी किया जा सकता है और मुँहासे के निशान को ठीक करने और कम करने में मदद करता है।

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और इस प्रकार यह त्वचा की कोशिका नवीनीकरण प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। इसलिए, एलोवेरा युक्त उत्पादों का नियमित उपयोग त्वचा पर दिखाई देने वाले उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करता है। यह सामान्य कॉस्मेटिक देखभाल के लिए भी आदर्श है और इसे त्वचा देखभाल उत्पादों और लोशन, जैसे क्लींजर, मॉइस्चराइजर, सीरम, जैल, मास्क आदि में जोड़ा जाता है। अपनी त्वचा और बालों के लिए एलोवेरा का उपयोग कैसे करें: जानिए

ऐसे करे उपयोग

एलोवेरा जेल या जूस को रोजाना चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। यह त्वचा को मुलायम और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। वास्तव में, नियमित रूप से उपयोग किया जाता है, यह त्वचा के युवा गुणों को बहाल करने में मदद करता है।

सर्दी और गर्मी में एलोवेरा लगाना फायदेमंद होता है। सर्दियों में, यह रूखेपन को दूर करने और त्वचा की कोमल बनावट को बनाए रखने में मदद करता है। गर्मियों में, यह त्वचा को निखारता है, खासकर धूप में निकलने के बाद। यह सूरज की क्षति या सनबर्न के मामलों में त्वचा को शांत करता है। यह त्वचा को तैलीय बनाए बिना त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है।

एलोवेरा को फेस मास्क में मिलाया जा सकता है। एक चम्मच ओट्स या मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और दही और एक चम्मच एलोवेरा जेल लें। एक साथ मिलाएं और त्वचा पर लगाएं, 30 मिनट के बाद इसे धो लें।

बालों के लिए एलोवेरा का कैसे करें उपयोग 

एलोवेरा का इस्तेमाल बालों पर भी किया जा सकता है। यह रूखेपन से राहत देता है और बालों को मुलायम बनाता है। जेल को बालों पर लगाया जा सकता है और 20 मिनट के बाद सादे पानी से धो दिया जाता है। यह रूखे बालों को मुलायम और मुलायम बनाने में मदद करता है।

इसे हेयर पैक में भी मिलाया जा सकता है। क्लींजिंग पैक के लिए बेसन (बेसन), दही और एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल लें। एक पेस्ट में मिलाएं और बालों पर लगाएं।

बेहद रूखे, रूखे और बेजान बालों के लिए, एक अंडा, एक बड़ा चम्मच अरंडी का तेल, एक नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल या जूस को अच्छी तरह मिलाएं। बालों पर लगाएं और प्लास्टिक शावर कैप पहनें। आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

Aaloe Vera Benefits

यह भी पढ़ें: Skin Benefits of Potato Juice: आलू का रस त्वचा के सौंदर्य के लिए रामबाण, जानिए टिप्स

यह भी पढ़ें: Instant Breakfast Recipes: सुबह का नाश्ता झटपट तैयार करने की रेसिपी

Connect With Us: Twitter Facebook

Nitesh Kumar

Share
Published by
Nitesh Kumar

Recent Posts

Postal Department द्वारा 7 से 10 अक्तूबर तक विशेष जागरूकता कैंप किए जाएंगे आयोजित 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Postal Department :  डाक विभाग द्वारा आम व्यक्ति को डाकघर…

3 hours ago

Martyr Mahendra Singh का सैनिक सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार, ग्रामीणों ने नम आंखों से उन्हें अंतिम विदाई

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Martyr Mahendra Singh : जिला के गांव लावण निवासी लगभग…

4 hours ago

Haryana Assembly Election Counting : यही रात अंतिम….यही रात भारी….8 अक्तूबर 8 बजे खुलेगी किस्मत की पिटारी 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election Counting : हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कल…

4 hours ago

Accident In Bhiwani : ट्रैक्टर-ट्राली पलटने से एक महिला की मौत, तीन की हालत गंभीर

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Accident In Bhiwani : भिवानी जिला के गांव बलियाली में…

5 hours ago

Rewari News : रेवाड़ी में 21 वर्षीय युवक ने लगाया फंदा, आत्महत्या के कारणों का खुलासा नहीं

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rewari News : रेवाड़ी जिले के गांव गुरावड़ा में एक…

6 hours ago