Sleep During The Day : अगर आप भी दिन में सोते हैं तो यह इन बीमारियों का संकेत हो सकता है

इंडिया न्यूज़, Sleep During The Day :  वैसे तो दिन में सोना अच्छा माना जाता है। यह आपके शरीर और दिमाग को फिर से ऊर्जावान बनाता है। दोपहर में सोने की आदत हानिकारक नहीं है, लेकिन देखा गया है कि कुछ लोगों को दिन में कभी भी नींद आ जाती है।

कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उन्हें दिन में किसी समय अचानक नींद आने लगती है और हम अक्सर इसे आलस्य, थकान या कमजोरी समझ कर अनदेखा कर देते हैं, जो नहीं करना चाहिए। दिन में नींद आना कई बार शरीर के अंदर छुपी किसी और बीमारी का भी संकेत हो सकता है, आइए जानते हैं यह किन बीमारियों का संकेत हो सकता है :-

1. सांस लेने में रुकावट (Sleep Apnea)

यह एक गंभीर स्लीप डिसऑर्डर है, जिसमें रात को सोते समय अचानक दम घुटने लगता है। यह एक खतरनाक स्लीप डिसऑर्डर है और इसके कारण रात की नींद प्रभावित होती है। इस स्लीप डिसऑर्डर के कारण रात को नींद ठीक से नहीं आ पाती है, जिससे दिन में नींद आती है।

2. डिप्रेशन या चिंता (Depression)

मानसिक बीमारी से जुड़ी कई स्थितियां ऐसी होती हैं, जिनके कारण व्यक्ति को दिन में नींद आने लगती है। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि मानसिक रोगों में नींद ही न आए। लेकिन कुछ लोगों में ऐसा देखा गया है कि डिप्रेशन या एंग्जाइटी डिसऑर्डर जैसी स्थिति के कारण उन्हें दिन में नींद आने लगती है।

3. नार्कोलेप्सी (Narcolepsy)

यह एक पुरानी नींद विकार है जो अत्यधिक दिन की नींद और नींद के अचानक मुकाबलों की विशेषता है। यह बीमारी आमतौर पर जेनेटिक कंडीशन के कारण होती है, इसके अलावा हॉर्मोन लेवल में किसी तरह के बदलाव और मेनोपॉज आदि के कारण भी ये समस्याएं हो जाती हैं। कई बार फ्लू आदि के टीके लगवाने के बाद नार्कोलेप्सी के लक्षण दिखने लगते हैं।

4. विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12)

हमारे शरीर में कई ऐसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो हमारी नींद के साथ सही संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण रात को ठीक से नींद नहीं आती है और नतीजतन दिन में नींद आने लगती है।

अच्छी नींद कैसे लें

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए उचित और पूरी नींद लेना जरूरी है। जब आप रात को सोते हैं तो दिन में खोई ऊर्जा शरीर में वापस आने लगती है। अच्छी नींद लेने के कुछ उपाय इस प्रकार हैं –

  • सोने का सही टाइम टेबल बना लें, जैसे सही समय पर सोना और हर दिन एक ही समय पर सोने की आदत।
  • रात को सोने से पहले कोई भी कैफीनयुक्त पेय न पिएं और खाली पेट न जाएं।
  • सोने से पहले भारी भोजन न करें।
  • कमरे का तापमान सही रखें और ज्यादा रोशनी न रखें।
  • शोर बाहर रखें और कमरा हवादार रखें।
  • इसके अलावा अगर आपको कोई और समस्या है जिसकी वजह से आपको रात में नींद नहीं आती है या दिन में ज्यादा नींद आ रही है तो इसका इलाज कराएं। यदि आप उपरोक्त बीमारियों में से किसी के लक्षण महसूस करते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Daily Skin Care Tips : इस तरह से करेंगी देखभाल तो हमेशा रहेगी दमकती त्वचा

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Rape Convict Jailed : नाबालिग को शादी की नीयत से बहला-फुसलाकर भगा ले जाने और रेप के दोषी को 20 साल की कैद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rape Convict Jailed  : पानीपत ए.एस.जे. सुखप्रीत सिंह की फास्ट…

4 hours ago

International Mental Health Day पर हिपा गुरुग्राम में हुआ राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

जीवन को जीने का होना चाहिए अलग अंदाज, नहीं करना चाहिए दिखावा "कार्यस्थल पर मानसिक…

5 hours ago

Congress Review Meeting में हरियाणा चुनाव हार के बाद मची हलचल

राहुल गांधी ने दिया फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन आदेश भूपेंद्र हुड्डा और उदयभान की…

5 hours ago