Smartphone Tips and Tricks: अपने Android स्मार्टफ़ोन को तेज़ करने के 15 तरीके

इंडिया न्यूज, Smartphone Tips and Tricks : एंड्रॉइड स्मार्टफोन की इन दिनों काफी डिमांड हैं, जिसमें प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज टाइप सब कुछ बहुत अच्छे से प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन समय के साथ, उनमें से कई धीमे हो जाते हैं क्योंकि अधिक ‘जंक’ कैश्ड डेटा, अप्रयुक्त फ़ाइलों और फ़ोल्डरों के रूप में जुड़ते रहते हैं। हम में से ज्यादातर लोग एंड्रॉइड एंटी-वायरस ऐप डाउनलोड करते हैं जो एक टैप में काम करता है। हम आज आपको बताएंगे कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन को तेज कर सकते हैं।

अपने Android स्मार्टफोन को तेज करने के लिए 15 तरीके

1. होम स्क्रीन करें साफ़

होम स्क्रीन को साफ़ करने से स्मार्टफोन को रुक रुक कर चलने की प्रक्रिया में सुधार होगा। मौसम, समाचार और इस तरह के लगातार अपडेट होने वाले ऐप्स के लिए विजेट्स के साथ लाइव वॉलपेपर रखने से अक्सर लैग हो सकते हैं जैसे ही आप अपना स्मार्टफोन अनलॉक करते हैं, वे सभी रिफ्रेश हो जाते हैं। होम स्क्रीन पर कई विंडो रखने से भी यही हाल होता है।

2. स्टोरेज खाली करें

अगर आपके फोन में स्टोरेज की जगह खत्म हो जाती है, तो चीजें धीमी होकर क्रॉल हो जाएंगी। Google का दावा है कि 10% से कम ऑन-डिवाइस स्टोरेज उपलब्ध होने पर आपको परफॉरमेंस संबंधी समस्याएं दिखाई देने लगेंगी; हमें लगता है कि अपने अप्रयुक्त स्टोरेज स्पेस को लगभग 20% रखना एक अच्छा विकल्प है। यहाँ अव्यवस्था को दूर करने का तरीका बताया गया है।

  1. सेटिंग ऐप खोलें।
  2. स्टोरेज पर टैप करके सेटिंग सर्च बार में “स्टोरेज” खोजें।
  3. यदि आप देखते हैं कि आपका उपलब्ध स्टोरेज स्पेस 80% से कम है, तो आप स्टोरेज स्पेस खाली करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Cloud Burst In Manali : मनाली में बादल फटा, जान-माल का नुकसान नहीं

एडवाइस

ज्यादातर निर्माताओं के पास स्टोरेज स्पेस को जल्दी से अनुकूलित करने का एक तरीका है। सैमसंग पर, आपको एक डिवाइस केयर विकल्प दिखाई देगा जो पुरानी फाइलों को हटा देता है। ऐप कैश, डुप्लीकेट इमेज, बड़ी फ़ाइलें और अनवांटेड मीडिया फ़ाइलों को तुरंत साफ़ करने के लिए आप Files by Google ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

3. ‘डेटा सेवर’ मोड योग्य बनाएं

क्रोम ब्राउजर में ‘डेटा सेवर’ ऑप्शन को सक्षम करने से आपको ज्यादा इंतजार किए बिना सर्वे करने में मदद मिलेगी यह कम डेटा का इस्तेमाल करके और पेजों को तेजी से लोड करता है। यहां आप इमेज और वीडियो की क्वालिटी पर थोड़ा नुकसान कर सकते हैं। यहां डेटा स्पीड मायने रखती है।

4. अप्रयुक्त ऐप्स को करें अनइंस्टॉल

अप्रयुक्त ऐप्स न केवल वैल्युएबल स्टोरेज स्पेस लेते हैं, बल्कि वे बैकग्राउंड में भी चलते हैं। पुराने ऐप्स को अनइंस्टॉल करने से अक्सर सिस्टम की अनुकूलता में सुधार होता है और आप कुछ फालतू बैटरी लाइफ जोड़ सकते हैं। ऐप्स को अनइंस्टॉल करने के अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन आप आमतौर पर ऐप आइकन को लंबे समय तक दबा सकते हैं और या तो ऐप की जानकारी का चयन कर सकते हैं या स्क्रीन के शीर्ष पर दिखाई देने वाले अनइंस्टॉल प्रॉम्प्ट पर आइकन को खींच सकते हैं।

 ये भी पढ़ें : Russia Ukraine War Update : रूस पर नहीं किया जा सकता भरोसा : जेलेंस्की

5. ऑटो-सिंक करें बंद

इन दिनों ज्यादातर स्मार्टफोन में सेटिंग ऐप में यह खास ऑप्शन होता है। बैकग्राउंड में ऑटो सिंक करने के लिए वास्तव में किन ऐप्स की आवश्यकता है, इस पर एक नज़र डालने के लिए आप बस वहां जा सकते हैं। आप उन लोगों का चयन कर सकते हैं जिनके बारे में आपको लगता है कि आपको ऑटो सिंकिंग की आवश्यकता नहीं है और ऑटो-सिंक विकल्प को बंद कर दें।

6. सिस्टम एनीमेशन का मोशन बदलें

आपके एंड्रॉइड फोन पर सिस्टम एनिमेशन की गति को बदलने से यह मूल रूप से तेज नहीं होगा, लेकिन यह आपके डिवाइस के तेजी से परफॉर्म करने की धारणा पैदा करेगा। एनिमेशन स्केल को बढ़ाने से ग्राफिक्स जल्दी खत्म हो जाएगा, जो बेहतर सिस्टम परफॉर्मेंस का अहसास देगा।

यदि आपको लगता है कि आपके एंड्रॉइड फोन पर एनिमेशन विशेष रूप से धीमे या सुस्त हैं तो यह ट्रिक एक विशेष ऑप्शन है। यदि आप अट्रैक्टिव इम्पैक्ट की तुलना में गति पसंद करते हैं तो आप सिस्टम एनिमेशन को अच्छे के लिए बंद भी कर सकते हैं। अधिक विवरण के लिए अपने एंड्रॉइड फोन पर एनिमेशन को तेज करने के तरीके के बारे में हमारी मार्गदर्शिका देखें।

7. टास्क किलर ऐप्स को करते है ‘धीमा’

टास्क किलिंग ऐप्स वास्तव में ऐप्स के शुरू होने को धीमा कर देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ ऐप्स को एंड्रॉइड द्वारा बेहतर तरीके से मैनेज किया जाता है जब उन्हें बैकग्राउंड के बीच में छोड़ दिया जाता है। जब टास्क किलर बैकग्राउंड में चल रहे ऐप को बंद कर देते हैं, तो उन्हें शुरू से बूट करने में अधिक समय लगता है। इसमें बैटरी भी ज्यादा लगती है।

8. फोन करें रीस्टार्ट

अपने फ़ोन को दुबारा शुरू करना परफॉरमेंस को बेहतर बनाने का एक सरल और प्रभावी तरीका है। एंड्रॉइड की मेमोरी मैनेज प्रणाली एक्सीलेंट है और ज्यादातर फोन में पर्याप्त से ज्यादा रैम है, एक रीबूट बैकग्राउंड में ऐप्स चलाने के लिए उपयोग किए जा रहे संसाधनों को मुक्त कर सकता है। सप्ताह में कम से कम एक बार अपने फ़ोन को पुनः स्टार्ट करना एक अच्छा ऑप्शन है; आप देखते हैं कि यह रिबूट के बीच रुक रहा है, तो फ्रीक्वेंसी को हर दूसरे दिन बढ़ाएं।

यदि आप एक नए फ्लैगशिप के ओनर हैं, तो इस ट्रिक से उत्तेजक परिणामों की एक्सपेक्टेशन न करें। यदि आप सीमित रैम वाले बजट फोन का उपयोग कर रहे हैं, तो दुबारा शुरू करने से समग्र प्रदर्शन में काफी सुधार हो सकता है।

9. स्मार्टफोन प्रोसेसर को करें ओवरक्लॉक

यदि आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन को रूट करना जानते हैं और आपके पास एक अच्छा ओवरक्लॉकिंग ऐप है, तो एक तेज़ UI अनुभव देखने के लिए तैयार हो जाइए। यहाँ कुछ चेतावनियों में स्मार्टफ़ोन का अधिक गर्म होना और तेज़ बैटरी ड्रेन शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : President Droupadi Murmu Salary : राष्ट्रपति मुर्मू को वेतन सहित ये मिलेंगी सुविधाएं

10. लाइट एडिशन ऐप्स का करें इस्तेमाल

Google और कई अन्य डेवलपर सीमित रैम और स्टोरेज वाले पुराने और लो – एन्ड वाले Android उपकरणों के लिए अपने ऐप्स के लाइट या लो एडिशन की ऑफर करते हैं। लो एडिशन ऐप अपने कम्पलीट एडवांस्ड काउंटरपार्ट्स के लिए छोटे और कम रिसोर्सेज ऑप्शन हैं।

Google कई ऐप्स के लो एडिशन प्रोवाइड करता है, जिनमें Google Go, कैमरा गो, असिस्टेंट गो और मैप्स गो शामिल हैं। आपको Play Store पर अन्य लोकप्रिय ऐप्स के लो एडिशन मिलेंगे, जिनमें Twitter, Spotify, Skype और Facebook शामिल हैं।

11. कैश्ड डेटा करें साफ़

जंक फ़ाइलों को साफ़ करने और कुछ कार्यों में स्मार्टफोन को तेज बनाने का यह शायद सबसे आम तरीका है। इसके लिए आपको बहुत सारे ऐप मिलते हैं और कुछ स्मार्टफोन में इस फीचर के साथ इनबिल्ट फोन मैनेजर भी होता है।

12. लेटेस्ट सॉफ्टवेयर करें अपडेट

सुनिश्चित करें कि आपका फ़ोन इसके लिए उपलब्ध लेटेस्ट सॉफ़्टवेयर बिल्ड या सुरक्षा पैच चला रहा है। Google हर नई रिलीज़ के साथ Android को ऑप्टिमाइज़ करता है। Android के लेटेस्ट एडिशन में अपग्रेड करना आपके डिवाइस पर सिस्टम संसाधनों को मुक्त कर सकता है, जो बदले में, तेज़ ऐप लोडिंग समय और बेहतर सिस्टम सरलता में मदद कर सकता है।

सभी प्रमुख फोन निर्माता एंड्रॉइड के शुरुआती दिनों से एक लंबा सफर तय कर चुके हैं और अपने फोन के लिए लगातार सॉफ्टवेयर अपडेट रोल आउट करते रहते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि ये निर्माता लगभग हर अपडेट के साथ उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया के आधार पर सिस्टम के परफॉरमेंस को सरल और बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं।

13. बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को करें खत्म

आप बैकग्राउंड में चल रहे कुछ ऐप्स को डीएक्टिवेट भी कर सकते हैं। क्लियरिंग ऐप्स जिनका आप जल्द ही कभी भी उपयोग नहीं करेंगे, अन्य एक्टिव ऐप्स को लिक्विड परफॉरमेंस देते हुए, रैम और प्रोसेसर पर लोड को मुक्त कर देंगे। इसके लिए आपको कई थर्ड पार्टी ऐप्स भी मिलते हैं।

14. फ़ैक्टरी रीसेट

यदि आपने अब तक सभी सुझावों के माध्यम से अपने तरीके से काम किया है और आप अभी भी एक पोकी डिवाइस के साथ काम कर रहे हैं, तो चीजों को एक पायदान ऊपर लाने का समय आ गया है। फ़ैक्टरी रीसेट प्रदर्शन को बेहतर बनाने का एक उत्कृष्ट, लेकिन चरम तरीका है। यह अनिवार्य रूप से आपके डिवाइस को उसकी स्टॉक स्थिति में पुनर्स्थापित करता है और आपके सभी डेटा को मिटा देता है।

यदि आप अपने Android डिवाइस को फ़ैक्टरी रीसेट करने के लिए तैयार हैं, तो अपने सभी आवश्यक डेटा का बैकअप बनाना सुनिश्चित करें। एक बार जब आप अपना फ़ोन रीसेट कर लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन ऐप्स की सूची देखें जिन्हें आप डाउनलोड करते हैं – आप उन ऐप्स को इंस्टॉल नहीं करना चाहते हैं जिन्हें आपने पहले कभी उपयोग नहीं किया है।

15. अगर कुछ भी काम नहीं करता है, तो फ़ैक्टरी रीसेट करें

यह आपका आखिरी उपाय है। यदि आप रूटिंग से परिचित नहीं हैं, तो आपका डिवाइस आधिकारिक Android OS अपडेट चक्र में नहीं है और आप नहीं चाहते कि तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन आपके लिए डेट साफ़ करें, फ़ैक्टरी रीसेट करें। ऑप्शन सेटिंग पेज में पाया जा सकता है। फ़ैक्टरी रीसेट करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने सब कुछ बैकअप कर लिया है।

यह भी पढ़ें : President Oath Ceremony : द्रौपदी मुर्मू बनीं देशी की 15वीं राष्ट्रपति

Connect With Us: Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Ratan Tata Hospitalised: अचानक रतन टाटा की बिगड़ी तबीयत, मुंबई के हॉस्पिटल ICU में भर्ती

Ratan Tata Hospitalised: अचानक रतन टाटा की बिगड़ी तबीयत, मुंबई के हॉस्पिटल ICU में भर्ती…

4 mins ago

Farmers Protest: धान की खरीद ना होने से सड़को पर उतरे किसान, हाइवे किया जाम, जमकर की नारेबाजी

Farmers Protest: धान की खरीद ना होने से सड़को पर उतरे किसान, हाइवे किया जाम,…

15 mins ago

Haryana Elections 2024: चुनावी नतीजों से पहले क्या बोल गए हरियाणा के CM सैनी? जलेबी को लेकर दीपेंद्र हुड्डा का दावा

Haryana Elections 2024: चुनावी नतीजों से पहले क्या बोल गए हरियाणा के CM सैनी? जलेबी…

19 mins ago

kurukshetra Election News : लाडवा सबसे हॉट सीट, यहां की जानी है काउंटिंग, मतगणना केंद्र के आसपास कड़ी सुरक्षा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), kurukshetra Election News : हरियाणा में 15वीं विधानसभा आम चुनाव-2024 के…

20 mins ago

Karnal Mandi: मंडी के बाहर लगा ताला, करनाल में किसानों की बड़ी चेतावनी, पढ़ें पूरी खबर

Karnal Mandi: मंडी के बाहर लगा ताला, करनाल में किसानों की बड़ी चेतवानी, पढ़ें पूरी…

44 mins ago