होम / Soya Idli Recipe : आइए जानते हैं सोया इडली बनाने का तरीका, डायबिटीज में भी है लाभकारी

Soya Idli Recipe : आइए जानते हैं सोया इडली बनाने का तरीका, डायबिटीज में भी है लाभकारी

• LAST UPDATED : February 22, 2023

इंडिया न्यूज,(Soya Idli Recipe): शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए सोयाबीन एक बेहतरीन विकल्प है। दिन की शुरुआत आप सोयाबीन से बनी इडली से कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको दिन में भूख लगती है तो भी सोया इडली जल्दी बन जाती है। सोया इडली टेस्टी होने के साथ-साथ बहुत हेल्दी भी होती है। सोया बड़ी की मदद से सोया इडली बनाई जा सकती है। अगर आपको साउथ इंडियन खाना पसंद है तो आप सोया इडली की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं सोया इडली बनाने का तरीका।

सोया इडली बनाने के लिए सामग्री

  1. सोया वड़ी : 1 कप
  2. चावल : 2 कप
  3. मूंगदाल : 1/2 कप
  4. तेल : 1 टेबलस्पून
  5. नमक : स्वादानुसार

सोया इडली बनाने की विधि

सोया इडली बनाने के लिए चावल और सोया वड़ी को लेकर दोनों को अलग-अलग बर्तनों में भिगोकर रख दें। इसके बाद आधा कप मूंग दाल को भी भिगोएं। इन्हें 2-3 घंटे के लिए भिगोएँ उसके बाद चावल को लेकर उसे छलनी में डालें और उसका अतिरिक्त पानी निकाल दें। इसके बाद मिक्सर जार में डालकर चावल को दरदरा पीस लें। इसी तरह सोया वड़ी को भी मिक्सर की मदद से दरदरा पीसें। यही प्रक्रिया मूंग दाल के साथ भी दोहराएं और उसे पीसकर दरदरा पेस्ट तैयार कर लें।

अब एक बड़ा बर्तन लें और उसमें पिसी हुई सोया वड़ी, पिसे चावल और मूंग दाल पेस्ट को डालकर तीनों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण में स्वादानुसार नमक डालें। इसके बाद मिश्रण को ढाककर 5-6 घंटे के लिए किसी गर्म स्थान पर रख दें। तय समय के बाद मिश्रण को लें और इसे एक बार और फेंटें। इसके बाद इडली मोल्ड लें और उसमें तेल लगाएं। अब इडली के तैयार पेस्ट को मोल्ड में डालें और ढक्कन लगाकर इसे स्टीम पर पकाएं। 10 मिनट में इडली अच्छी तरह से पक जाएगी। फिर इन्हें एक प्लेट में निकाल लें। स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर सोया इडली बनकर तैयार हो चुकी है। इसे सांभर और नारियल चटनी के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें : Run Jetha Run: तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो फैन्स के लिए खुशखबरी, रिलीज हुआ जेठालाल के नाम पर वीडियो गेम

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox