होम / एलोवेरा की समर ड्रिंक रेसिपीज जो आपकी हेल्थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद

एलोवेरा की समर ड्रिंक रेसिपीज जो आपकी हेल्थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद

• LAST UPDATED : April 14, 2023

इंडिया न्यूज़, Summer drink recipes of Aloe vera :  गर्मी के मौसम में शरीर में डी होइड्रेशन की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको अपनी देखभाल करने की आवशयकता होती है वैसे तो हम आमतौर पर गर्मी में नींबू-पानी, गन्ने का रस और जूस आदि का इस्तेमाल करते हैं ताकि शरीर पर गर्मी का प्रभाव कम हो सके लेकिन आप इस सीजन अपनी ड्रिंक में एक और चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको बेहतर परिणाम दे सकती है। इसका नाम है एलोवेरा जी हां आप ऐलावेरा की ड्रिंक के साथ एन्जाए कर सकते हैं आइए जानते हैं कि इन ड्रिंक को कैसे बनाया जा सकता है।

एलोवेरा क्यों है फायदेमंद

पब मेड सेंट्रल के अनुसार एलोवेरा में 75 एक्टिव कम्पाउंड पाए जाते हैं। जिनमें एंजाइम, शुगर, लिग्निन, सैपोनिन, मिनरल्स, सैलिसिलिक एसिड, अमीनो एसिड शामिल हैं। साथ ही यह विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई का एक बेहतरीन स्रोत है। यह सभी एक प्रकार के एंटीआॅक्सीडेंट हैं। इसमें विटामिन बी 12, कोलीन और फोलिक एसिड भी पाया जाता है। ये सभी कम्पाउंड आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

एंटीआक्सीडेंट से भरपूर है एलोवेरा

नेशनल लाइब्रेरी आॅफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार एलोवेरा में मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स, एयर पोलूशन और अन्य टॉक्सिंस के प्रभाव से बचाते हैं। त्वचा को प्राकृतिक ग्लो प्रदान करने से लेकर इसे एक्ने, पिंपल से फ्री रखने तक एलोवेरा काफी कारगर होता है।

पेट को ठंडक प्रदान करता है

पब मेड सेंट्रल द्वरा एलोवेरा को लेकर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार एलोवेरा युक्त ड्रिंक्स का सेवन पेट से जुड़ी तमाम समस्याएं जैसे कि हार्टबर्न, एसिडिटी और गैस से राहत पाने का एक उचित समाधान है। यह पेट को पर्याप्त ठंडक प्रदान करता है और कब्ज की समस्या में कारगर होता है।

शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है

एलोवेरा में पानी की एक उचित मात्रा मौजूद होती है। ऐसे में इससे बनी ड्रिंक आपको लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखती है। आमतौर पर न्यूट्रीशनिस्ट एलोवेरा युक्त ड्रिंक्स को इंटेंस वर्कआउट के बाद लेने की सलाह देते हैं। इस समर सीजन बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए एलोवेरा ड्रिंक्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

त्वचा का रखे ख्याल

त्वचा पर एलोवेरा को अप्लाई करने के साथ ही इसे डाइट में शामिल करने से भी तमाम फायदे मिल सकते हैं। यह गर्मी में होने वाले सन बर्न से लेकर ड्राई और इची स्किन की स्थिति में कारगर होता है। साथ ही त्वचा को पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान करता है और नमी को बनाए रखता है। ऐसे में त्वचा पर इसका नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: