गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए किन चीज़ो का जूस हमारे लिए लाभदायक, जानिए

इंडिया न्यूज़, अम्बाला 

गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर में कई तरह की कमी हो जाती है। तेज धूप में गर्म लू के कारण हमें हीट स्ट्रोक जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हीट स्ट्रोक की समस्या हमें ज्यादा गर्मी या लू की वजह से होती है। इनका मुख्य वजह डिहाइड्रेशन है अगर आपका शरीर ठीक तरह से हाइड्रेट नहीं है, तो आपको धूप में निकलने पर लू लग सकती है। गर्मी में गर्म लू से बचने के लिए हमें हमे अपने शरीर में पानी की मात्रा को पूरा रखना चाहिए तभी हीट स्ट्रोक या लू लगने की समस्या से बचा जा सकता है।

पानी से हमारे शरीर को विटामिन्स और मिनरल्स मिलें। गर्मियों में आपको पौष्टिक आहार के साथ पौष्टिक और एनर्जेटिक ड्रिंक का भी सेवन करना चाहिए। खूब सारे फल खाने चाहिए, क्योंकि उनके द्वारा भी आपके शरीर में पोषक तत्व पहुंचते हैं। आइए आज आपको बताएं कि गर्मियों में लू से बचने के लिए आपको कौन-से टेस्टी और हेल्दी जूस को पीने चाहिए।

बेल का जूस पिएं

बेल को वुड एप्पल भी कहते हैं और इसकी तासीर ठंडी होती है। गर्मियों में बेल का फल खाने, मुरब्बा और जूस पीने से अच्छा कुछ नहीं हो सकता है। यह शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है और शरीर की गर्मी को कम कर, ठंडक प्रदान करता है। बेल का जूस या शरबत कब्ज की समस्या को ठीक करता है और इसके सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है। अगर आप बेल का जूस पी रहे हैं, तो इसे सुबह-सुबह पिएं और दोपहर में बाहर निकलने से पहले भी इसका सेवन किया जा सकता है। बेल के शरबत के साथ ही बेल का मुरब्बा भी खाया जा सकता है।

कोकम का जूस पिएं

गोवा और गुजरात में पाया जाने वाला फल कोकम कई तरह से आपके लिए फायदेमंद है। यह गर्मियों में लू से बचने के लिए एक अच्छा और पौष्टिक ड्रिंक है। गर्मियों में चूंकि पेट की कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती हैं, इसलिए इसका सेवन करना चाहिए। यह डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त करता है। कोकम में विटामिन-ए और सी, विटामिन बी 3, फॉलिक एसिड आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम आदि कई जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। इसका जूस शरीर को ठंडक पहुंचाता है और बॉडी की हीट को कम करता है। आप इसे सुबह नाश्ते में या मिड-लंच के दौरान ले सकते हैं।

गन्ने का रस

गर्मी का मौसम हो और गन्ने का जूस बाजारों में न दिखे ऐसा कैसे हो सकता है । गन्ने का जूस गर्मियों में न सिर्फ आपको हाइड्रेट करता है बल्कि शरीर को तरोताजा करने में भी मदद करता है। चूंकि यह काबोर्हाइड्रेट का अच्छा सोर्स होता है, इसलिए गर्मियों में इसे पीने से शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है। गन्ने का जूस पीते वक्त ध्यान रखें कि इसका सेवन तभी करें जब यह ताजा हो। गन्ने का रस लीवर को मजबूत बनाता है और इस प्रकार इसे पीलिया के लिए एक बेहतर उपाय माना गया है। इसमें प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। लू से बचने के लिए गन्ने के जूस का सेवन करना भी फायदेमंद होता है।

खरबूजे का जूस पिएं

खरबूजे में उच्च फाइबर और पानी की मात्रा होती है, जो इसे अपच, कब्ज और पाचन तंत्र की अन्य समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए एक बेहतरीन जूस बनाता है। इसमें विटामिन-सी भी उच्च मात्रा में होता है जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है। गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट करने के लिए खरबूजे का जूस नियमित रूप से पीना चाहिए। यह शरीर को ठंडक भी देता है और गर्मी से भी बचाता है।

ये भी पढ़े : मुंहासों के कारण गालों पर पड़ गए है गड्ढे तो अपनाएं ये उपाय, कुछ ही दिनों में फर्क नज़र आएगा

Connect With Us : Twitter Facebook

Nitesh Kumar

Share
Published by
Nitesh Kumar

Recent Posts

MP Kartikeya Sharma : रायपुर रानी में कार्तिकेय शर्मा बोले- औद्योगिक क्रांति के साथ तमाम विकासात्मक कार्य हमारी प्राथमिकता

व्यापारियों से मिले राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा India News Haryana (इंडिया न्यूज), MP Kartikeya Sharma…

28 seconds ago

Haryana Gangwar : ‘जो भी इस लड़ाई में आएगा वो’…., रोहतक में गैंगवार के बाद राहुल बाबा गैंग की धमकी

Haryana Gangwar : 'जो भी इस लड़ाई में आएगा वो'...., रोहतक में गैंगवार के बाद…

42 mins ago

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो…’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो...’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान…

55 mins ago

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किए गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और कहाँ जाता है ये पैसा?

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किया गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और…

1 hour ago