होम / Symptoms of Dengue in Children: बच्चों में डेंगू के पाए जाने वाले लक्षणों को कैसे पहचाने, जानिए

Symptoms of Dengue in Children: बच्चों में डेंगू के पाए जाने वाले लक्षणों को कैसे पहचाने, जानिए

• LAST UPDATED : July 13, 2022

इंडिया न्यूज, Symptoms of Dengue in Children: मानसून के मौसम में बहुत सी कई बीमारियां जन्म लेती हैं। इस मौसम मे बरसात होने की वजह से पानी में पैदा होने वाले मच्छरों से होने वाली बीमारियां भी शामिल हैं। मच्छरों से होने वाली बीमारियों पर अगर समय रहते ध्यान न दिया जाए, तो जानवेला साबित हो सकती हैं।

मानसून में गढ्ढों में गंदे पानी इकट्ठा होने के कारण इसमें लाखों मच्छर पनपने लगते हैं। जिनके काटने की वजह से डेंगू, मलेरिया, जीका, चिकनगुनिया, पीला बुखार जैसी जानलेवा बीमारियों का कारण बनते हैं।

Symptoms of Dengue in Children

कम इम्यूनिटी के कारण जैसे- छोटे बच्चे और बूढ़ें इन बीमारियों के शिकार आसानी से हो जाते हैं। क्योंकि इनमें इम्यूनिटी बहुत कम होती है। हर साल डेंगू लाखों लोगों की मौत का कारण बनता हैं। डेंगू इनमें सबसे आम बीमारी है।

डेंगू जानलेवा इसलिए साबित है क्योंकि डेंगू के लक्षण शुरूआत में न के बराबर दिखते हैं। डेंगू मच्छर काटने के लगभग चार दिन के बाद इसका संक्रमण बढ़ने के कारण दिखना शुरू होते हैं, इसलिए छोटे बच्चों में के लिए यह स्थिति ज्यादा गंभीर साबित हो जाती है। (Symptoms of Dengue in Children)

जानिए डेंगू के गंभीर लक्षण

Symptoms of Dengue in Children

फ्लू जैसा रोग

छोटे बच्चों में अगर नाक बहना और खांसी के साथ तेज बुखार जैसे लक्षण दिखाई दे रहे है तो यह डेंगू के लक्षण भी हो सकता है। लेकिन यह लक्षण सामान फ्लू के भी हो सकते हैं। हालांकि, 24 घंटे में भी अगर बुखार नहीं उतरता तो चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

व्यवहार में बदलाव होना 

डेंगू के कारण छोटे बच्चों के व्यवहार में बदलाव होने लगता है। बड़े लोगों की तुलना में, छोटे बच्चे यह समझ नहीं पाते हैं कि उनके साथ क्या हो रहा है। इसमें छोटे बच्चे चिड़चिड़े और उत्तेजित होने लगते हैं और खाना खाना छोड़ देंगे। (Symptoms of Dengue in Children)

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं

पेट में तेज दर्द होना और उल्टी आदि जैसे लक्षण, जिन्हें गलती से गैस्ट्रोएंटेरिटिस भी समझा जाता है। लेकिन यह लक्षण डेंगू के भी हो सकते हैं।

खून का बहना

प्लेटलेट काउंट का कम होना भी डेंगू का एक गंभीर लक्षण है। इसके कारण छोटे बच्चों के मसूड़ों और नाक से खून बहने लगता है। ऐसे होने पर तुरंत अस्पताल में ले जाए। क्योंकि कुछ मामलों में स्थिति जानलेवा हो सकती है।

शरीर में दर्द होना 

डेंगू के कारण छोटे बच्चों के जोड़ों, पीठ और सिर में गंभीर दर्द होने लगता हैं। अपने बच्चे से यह समझने के लिए बात करते रहें कि उन्हें क्या-क्या तकलीफ हो रही है ताकि आप डॉक्टर को अच्छी तरह से समझा सकें। (Symptoms of Dengue in Children)

त्वचा पर खुजली होना 

बच्चों में डेंगू होने के कारण सबसे आम लक्षण त्वचा पर चकत्ते या लाल दाने निकलना। यह खसरे की तरह पैच में दिखाई देता है। इससे त्वचा पर खुजली होने लगती है जो की डेंगू का लक्षण है।

Symptoms of Dengue in Children

ये भी पढ़े: कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन मोटापा ही नहीं मेमोरी लॉस का भी बन सकता है कारण

ये भी पढ़े: Benefits Of Avocado: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचे रहने के लिए करे इस फल का सेवन, जाने

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox