होम / टीबी से पीड़ित मरीज इन चीजों को करे डाइट में शामिल, जानिए

टीबी से पीड़ित मरीज इन चीजों को करे डाइट में शामिल, जानिए

• LAST UPDATED : May 26, 2022

इंडिया न्यूज, TB Patients Healthy Diet: टीबी एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण पूरे विश्व में बहुत लोग पिड़ित है। यह एक संक्रमण रोग है जो की एक दूसरे में बड़ी आसानी से फैल जाता है। हवा के जरिए भी यह एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल जाता है। टीबी जैसी गंभीर बीमारी का प्रभाव सबसे पहले इंसान के फेफडों पर पड़ता है। टीबी फेफड़ों के अलावा मुँह, गले, लीवर और किड़नी में भी हो सकता है।

TB Patients Healthy Diet

टीबी को ट्यूबरक्लोसिस के नाम से भी जाना जाता है। ये बीमारी महिला की तुलना में पुरूषों में ज्यादा पाई जाती है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों की जार भी जा सकती है। इस गंभीर बीमारी से बचे रहने के लिए हमारे इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। आईए इस बीमारी से बचने के लिए अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए इन हेल्दी चिजों को डाइट में शामिल कर सकते है जानिए।

इन चीज़ो का करे सेवन

TB Patients Healthy Diet

 

सब्जियां : टीबी से पीड़ित मरीजों को डाइट में सब्जियों को तो खासतौर से सेवन करना चाहिए। जैसे- गाजर, टमाटर, शकरकंद, ब्रोकली ये सारी सब्जियां टीबी से पीड़ित मरीज को जल्दी रिकवरी करने में मदद करती हैं। इन सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती हैजो फ्री रेडिकल्स से लड़ने का काम करते हैं जिनकी वजह से कई तरह की बीमारियां जन्म लेती हैं।

खिचड़ी: दाल, चावल और कई तरह के सब्जियों को मिलाकर इनकी खिचड़ी बनाकर सेवन करना चाहिए। खिचड़ी में काबोर्हाइड्रेट और प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। जो हमारे शरीर में कई फंक्शन्स को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करती है। इसके अलावा ये आसानी से पच भी जाता है।

पनीर: टीबी के मरीजों के लिए पनीर का सेवन बहुत ही लाभदायक माना जाता है। पनीर में प्रोटीन की मात्रा बहुत अच्छी पाई जाती है जिससे बॉडी स्ट्रॉन्ग बनती है और हमें इनके अलावा भी कई बीमारियों से बचाता है। टीबी के मरीजों को अपनी डाइट में पनीर जरूर शामिल करना चाहिए।

सोयाबीन: सोयाबीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। सोयाबीन के अन्दर प्रोटीन की मात्रा भरपूर पाई जाती है। सोयाबीन के सेवन से इम्युनिटी भी मजबूत होती है। जिससे शरीर ट्यूबरक्लोसिस के बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम हो पाता है।

साबुत अनाज: साबुत अनाज खाने से कई तरह के लाभ होते है। जैसे- डायबिटीज, मोटापे के साथ ही ये टीबी के इलाज में भी फायदेमंद हैं। साबुत अनाज में फाइबर, विटामिन बी और भी कई तरह के न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं जो शरीर को फिट और एनर्जेटिक रखते हैं।

ये भी पढ़े : बासी रोटी खाने के बेमिसाल फायदे जानकर आप हो जायेंगे हैरान

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox