Teach This To Your Ten Year Old Kids अपने दस साल के बच्चों को ये जरुर सिखाएं

Teach This To Your Ten Year Old Kids

इंडिया न्यूज ।

Teach This To Your Ten Year Old Kids अगर आपका बच्चा दस साल का हो गया है तो आप उनके अच्छे मार्गदर्शक बन सकते हो जी हां,आप उनको कुछ ऐसी बातें अवश्य बताएं जो उनके जीवन में काम आ सकें । अपने परिजनों,बुजुर्गोें आदि का सम्मान करे,और एक अच्छा इंसान बन सकें आज हम आपकों उन बातों के बारे में बताते है । जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता है, तो अक्सर पैरेंट्स यह

सोचते हैं कि अब उनकी जिम्मेदारी कम होने लगी है, जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। बढ़ती उम्र में कई ऐसी बातें होती हैं, जो बच्चा घर से ही सीखता है। माता-पिता द्वारा बताई गई बातें उन्हें बाहरी दुनिया में भी एक अच्छा इंसान बनने में मदद करती हैं। इतना ही नहीं, जब आप बच्चे को कोई बात बताते या समझाते हैं तो आपको यह भी समझना चाहिए कि

उसका दोनो तरह से उन पर असर पड़ता है । इसलिए पहले ये देखो कि उसकी उम्र कितनी है। इसका सीधा अर्थ यह है कि आप बच्चे को सभी बातें एक बार में नहीं बता व सिखा सकते हैं। आपको उनकी उम्र व समझ को ध्यान में रखते हुए ही कुछ बातों को बताना व सिखाना चाहिए।

शरीर का देना चाहिए बेसिक ज्ञान Teach This To Your Ten Year Old Kids

चाहे लड़की हो या लड़का पैरेंट्स को हर बच्चे को दस साल की उम्र में उनके शरीर का बेसिक ज्ञान अवश्य देना चाहिए। यह एक ऐसी उम्र है, जब बच्चा तेजी से बड़ा होता है। आपको ना केवल उन्हें गुड टच व बैड टच के बारे में बताना चाहिए। बल्कि पर्सनल हाइजीन से जुड़ी कुछ बातें भी उनसे जरूर साझा करनी चाहिए। आप इसके लिए कुछ वीडियोज आदि का सहारा भी ले सकते हैं।

गलती उनको कुछ न कुछ सिखाती है Teach This To Your Ten Year Old Kids

बच्चे अगर कभी गलती करते है तो उसे मारे या ढ़ाटें मत बल्कि उनको अच्छे बुरे के बारे में बताएं ।
कभी-कभी माता-पिता बच्चे के ग्रेड या मॉर्क्स से काफी नाराज हो जाते हैं जो उनकी अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरते। हालांकि,एक अच्छा ग्रेड हमेशा अच्छी नॉलेज होने का साइन नहीं है। आपको अपने बच्चे को सिखाना चाहिए कि नॉलेज

ग्रेड से ज्यादा महत्वपूर्ण है। आपको उन्हें बताना चाहिए कि वह हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश करें और अपने ज्ञान को बढ़ाएं। यहां तक कि अगर उनसे कोई गलती भी हो तो भी उन्हें इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हर गलती उन्हें कुछ नया सिखाती है।

अच्छे बुरे के बारे में बताएं Teach This To Your Ten Year Old Kids

आप अपने बच्चों को जीवन के अच्छे बुरे के बारे में अवश्य बताएं। दोस्तों के बीच पॉपुलर होना बेहद जरूरी है। इतना ही नहीं,पॉपुलैरिटी हासिल करने के लिए वह कभी-कभी ऐसा काम करने के लिए भी तैयार हो जाते हैं, जो वास्तव में उन्हें पसंद नहीं होता है।

इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप उन्हें यह समझाएं कि सिर्फ दूसरों को खुश करने या फिर उनके बीच अपनी जगह बनाने के लिए ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए। जिसकी गवाही उन्हें उनका दिल ना दे।

अपनी बातों को कर सकते है शेयर Teach This To Your Ten Year Old Kids

आपको दस साल की उम्र तक बच्चे को यह अवश्य समझाना चाहिए कि आप उनके दुश्मन नहीं है। वह आप पर भरोसा करके अपनी परेशानी आपके साथ शेयर कर सकते हैं और आपसे मदद मांग सकते हैं। हालांकि, इस दौरान आप उन्हें लॉन्ग लेक्सर्च ना दें।

साथ ही बच्चों पर चिल्लाने से बचें। इससे बच्चे अपनी बातें आपके साथ शेयर करने में हिचकिचा सकते हैं। अपने चंचल और शरारती बच्चा को प्यार से समझाएं

Teach This To Your Ten Year Old Kids

READ MORE :Never Cook These Things in a Non Stick Pan नॉन स्टिक पैन मेंं कभी मत पकाएं ये चीजें

Connect With Us : Twitter Facebook

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना

India News Haryana (इंडिया न्यूज),Sonipat News :सोनीपत जिला के गांव पिपली स्थित राजकीय महाविद्यालय में…

2 hours ago

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

2 hours ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

2 hours ago