Poor Memory : कमजोर याददाश्त वालों के लिए ये चीजें हैं वरदान

1685
Poor Memory
कमजोर याददाश्त वालों के लिए ये चीजें हैं वरदान

India News (इंडिया न्यूज़), Poor Memory : कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो किसी की बात या वस्तु को तुरंत ही भूल जाते हैं, ऐसा नहीं है कि उन्होंने उनके दिमाग का विकास नहीं किया, ऐसा इसलिए है क्योंकि यह बीमारी भी होती है, जोकि शरीर में जरूरत होने वाले पौष्टिक तत्वों के न होने से होती है, क्योंकि आज के समय में न ही कोई खाने पर ध्यान देता है और न ही अपने आप पर।

भूल जाना यह सिर्फ किसी एक की नहीं, बल्कि यह समस्या बच्चों को, बड़ों को और बूढ़े व्यक्ति को भी हो सकती है। हमारे हर काम को करने के लिए दिमाग ही होता है। दिमाग ही काम न करे तो इंसान किसी काम का नहीं होता। दिमाग से ही हम शरीर के हर काम करते हैं। मनुष्य को दिन में 24 घंटे में से 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है। लेकिन नींद पूरी नहीं हो पाती और वो थक जाता है इस कारण दिमाग काम करना बंद कर देता है। याददाश्त कमजोर होने के कुछ और भी कारण हैं जैसे:-

  • रोज सुबह नाश्ता न करना।
  • आवश्यकता से अधिक खाना खाना
  • दिन भर में पानी कम पीना।
  • एक ही समय पर एक साथ कई सारे काम करना।
  • अपने लिए भी समय न निकालना।

चलो जानते हैं दिमाग की शक्ति बढ़ाने के कुछ आयुर्वेदिक उपचार

रात में 2 बादाम, 2 छुआरे पानी में भिगो दें और सुबह उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एक गिलास देशी गाय का उबाला हुआ मामूली गरम दूध में मिलाकर पीने से दिमाग तो तेज होता ही है और दूध को पीने के 1 घंटे तक कुछ भी नहीं खाना पीना चाहिए। आप चाहें तो इस पेस्ट को खांडसारी की भूरे रंग की शक्कर के साथ भी खा सकते हैं। अगर आप इस उपाय को रोज करते हैं तो आपका दिमाग कंप्यूटर की तरह तेज हो जाएगा। दिमाग को तेज करने के लिए 20 ग्राम अखरोट और 10 ग्राम किशमिश को रोजाना खाएं, जिससे आपका दिमाग बहुत तेज हो जाएगा और गर्मी के दिनों में आप इस उपाय को कम कर दे।

यह भी पढ़ें : Seasonal Allergies : बदलते मौसम में बार-बार होने वाली एलर्जी से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

यह भी पढ़ें : Winter Seasonal Vegetables : सर्दियों में हरी सब्जियों का उठाएं भरपूर लाभ

यह भी पढ़ें : Benefits of Olive Oil : ऑलिव ऑयल के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

यह भी पढ़ें : Healthy Diet in BP : ब्लड प्रेशर को कंट्रोल के लिए स्वस्थ्य आहार