होम / Tips for Boys’ Tough Skin: गर्मी के मौसम में लड़कों को अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करनी चाहिए

Tips for Boys’ Tough Skin: गर्मी के मौसम में लड़कों को अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करनी चाहिए

• LAST UPDATED : April 2, 2022

Tips for Boys’ Tough Skin:लड़कों की त्वचा लड़कियों की तुलना में सख्त होती है, लेकिन गर्मी का असर हर किसी की त्वचा पर होता है। चाहे लड़का हो या लड़की। गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं हमारी त्वचा को बुरी तरह झुलसा देती हैं। इतनी तेज धूप में किसी भी तरह का कोई सनस्क्रीन भी काम नहीं आता। ऐसे में हमारे लिए त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है। गर्मी के मौसम में पसीना, धूल, प्रदूषित हवा और त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। जिससे त्वचा में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।

गर्मी के मौसम में त्वचा में नमी बनाए रखना बहुत जरूरी है और अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो नमी की कमी के कारण आपकी त्वचा अधिक तेल निकालने लगती है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि गर्मी के मौसम में लड़कों को अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करनी चाहिए।

गर्मियों में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

– खूब सारा पानी पीओ Tips for Boys’ Tough Skin

गर्मी के मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने का सबसे आसान तरीका है खूब पानी पीना। पानी शरीर और त्वचा को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। एक व्यक्ति को दिन में कम से कम 6 से 7 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। पानी त्वचा को टाइट करने और चेहरे पर चमक बढ़ाने में भी मददगार है।

– फल खाओ Tips for Boys’ Tough Skin

गर्मी के मौसम में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना जरूरी है। ऐसे में आपको ऐसे फल खाने चाहिए जो गर्मी के मौसम में आते हैं जैसे खीरा, खीरा, तरबूज आदि। इन मौसमी फलों में भरपूर पानी मौजूद होता है।

– सनस्क्रीन का प्रयोग करें Tips for Boys’ Tough Skin

गर्मी हो या सर्दी, नौकरीपेशा लोगों को घर से बाहर निकलना पड़ रहा है। गर्मी के मौसम में जब हम तेज धूप में बाहर जाते हैं तो हमारी त्वचा जल जाती है। ऐसे में अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो अपनी त्वचा को तेज धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपकी त्वचा में टैनिंग नहीं होगी, सूरज से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें हमारी त्वचा के लिए खतरनाक होती हैं। इनसे बचने के लिए त्वचा को सीधे धूप से बचाना चाहिए।

– ठंडे पानी से चेहरा धोएं Tips for Boys’ Tough Skin

गर्मी के मौसम में धूल और धूप के कारण हमारे चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इसलिए गर्मियों में दिन में कम से कम दो बार अपने चेहरे को फेस वाश से धोना न भूलें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर जमा धूल निकल जाएगी और हो सके तो हफ्ते में कम से कम 2 बार चेहरे को स्क्रब करें।

केमिकल युक्त उत्पादों का प्रयोग न करें Tips for Boys’ Tough Skin

कई बार हम चेहरा साफ करने के बाद केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन लगातार इन उत्पादों के इस्तेमाल से हमारी त्वचा को काफी नुकसान होता है। इनकी जगह आप घर में प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनसे आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा और चेहरे पर ग्लो भी आएगा।

Tips for Boys’ Tough Skin

READ ALSO: Chaitra Navratri has special significance in Hinduism: माता भगवती की आराधना का श्रेष्ठ समय होता है नवरात्र पर्व

READ ALSO:  Use Of Fruit Peels: फलों के छिलके के इस्तेमाल से आप पा सकते हैं निखरी त्वचा

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox