Tips For Dealing With Failure : कैसे करें असफलता का सामना

इंडिया न्यूज़, Tips For Dealing With Failure : मेहनत सफलता की कुंजी है, इस बात का अर्थ हम अच्छी तरह से जानते हैं, लेकिन कई दफा हमें हमारी मेहनत के अनुसार फल नही मिलता तो हमें निराशा घेर लेती है और असफलता हमें तनाव की तरफ ले जा सकती है। असफलता प्यार, रिश्ते, कॅरियर या किसी प्रतियोगिता में भी हो सकती है। पर जरूरी है इसे संभालने का हुनर सीखना। आइए जानते हैं कैसे करें इसका सामना

असफलता का सामना करें

हम किसी भी कार्य की शुरुआत काफी उम्मीद के साथ करते हैं। जाहिर सी बात है सभी अपने काम मे सफल होना चाहते हैं। परंतु हर कोई हर कार्य मे सफल नहीं हो सकता। ऐसे में फेलियर यानी कि विफलता को हैंडल करना काफी मुश्किल हो जाता है। वहीं हर कोई फेलियर को हैंडल नहीं कर पाता। जिसकी वजह से उनके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ता है। कई बार लोग इतने हताश हो जाते हैं कि वे दोबारा जीवन में कुछ नया करने का प्रयास ही नहीं करते।

प्रयास तरक्की का रास्ता

फेलियर कभी भी आपकी पर्सनालिटी को डिसाइड नहीं करता। विफलता सफलता की ओर आपका पहला कदम हो सकता है। जब हम प्रयास करते हैं तभी सफल या विफल होते हैं। यानि आपके अंदर प्रयास करने की क्षमता है और यही प्रयास यदि आप जारी रखती हैं, तो आपको एक न एक दिन सफलता जरूर प्राप्त होगी। इसलिए कभी भी अपनी असफलता को अपनी डेस्टिनी न समझें। यह मंजिल तक पहुंचने के रास्ते का एक छोटा सा हिस्सा है।

स्ट्रोंग रहें

यदि आप कभी किसी कार्य में विफल हो जाती हैं, तो कई लोग आपका मजाक बना सकते हैं। ऐसे में सबसे जरुरी है खुद के साथ खड़ा रहना। अपनी भावनाओं को समझें और खुदके साथ खड़ी रहें।
चुप चाप से बैठे रहने की जगह इसे अपने दोस्त और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करें। कई बार अपनों से मिला मोटिवेशन विफलता के सफर को अधिक आसान बना देता है।

भविष्य के बारे में सोचें

यदि आप किसी कार्य में विफल हो गयी हैं, और इससे आपको अधिक निराशा महसूस हो रही है तो ऐसी स्थिति में अपने भविष्य के बारे में सोचें। आप सभी ने सुना होगा “खाली दिमाग सैतान का घर” ठीक उसी प्रकार विफलता के बाद यदि आप खली बैठी रहेंगी तो आपके दिमाग में सौ तरह की नकारत्मक बातें घूमती रहती है।

खुद को व्यस्त और दिमाग को सक्रिय रखने के लिए भविष्य की योजना पर काम करें साथ ही सोचें की सफलता प्राप्त करने के लीये आगे आपको क्या करने की जरुरत है। ऐसा करने से आपको शांत रहने में मदद मिलेगी साथ ही आपका दिमाग भी सकारात्मक रूप से काम करेगा।

स्ट्रेस मैनेजमेंट स्किल्स आएंगे आपके काम

योग, एक्सरसाइज, मेडिटेशन, खुले वातावरण में टहलने जैसी गतिविधियां स्ट्रेस मैनेजमेंट में आपकी मदद करती हैं। ऐसे में इनका अभ्यास आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है और और आपका हार्ट रेट भी नियंत्रित रहता है। आप चाहें तो स्ट्रेस मैनेज करने के लिए कुछ दिन की ट्रिप प्लान कर सकती हैं साथ ही किसी दोस्त से मिलने बाहर जा सकती हैं।

बुरी आदतों को अपनाने से बचें

अक्सर लोग फेलियर के बाद स्मोकिंग, ड्रिंकिंग, रफ़ ड्राइविंग जैसी गतिविधियां करना शुरू कर देते हैं। इस तरह की गतिविधियां फेलियर के स्ट्रेस को कम करने की जगह इसे बढ़ा देती हैं। वहीं इसकी लत लग सकती है, जो न केवल आपके मानसिक स्वास्थ्य बल्कि आपकी शारीरिक सेहत के लिए भी हानिकारक होती है।

कमी को दूर करने का प्रयास करें

विफलता को सफलता में बदलने के लिए यह जानना सबसे ज्यादा जरूरी है, कि आखिर किन कमियों के कारण हम पिछले कार्य में विफल रहे थें। अपनी गलतियों का आकलन करें और इस पर कार्य करना शुरू करें, ताकि अगली बार जब आप कोशिश करें तो सफल होने की संभावना ज्यादा हो।

यह भी पढ़ें : Stubborn Stains on Clothes : कपड़ों से जिद्दी दागों को झटपट हटाएं इन आसान टिप्स से

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Shamsher Singh Gogi: ‘शुरू से ही पार्टी के अंदर था भीतरघात’, भूपेंद्र हुड्डा पर गरजे शमशेर सिंह गोगी

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद पार्टी के ही नेता सवाल…

11 mins ago

Rape Convict Jailed : नाबालिग को शादी की नीयत से बहला-फुसलाकर भगा ले जाने और रेप के दोषी को 20 साल की कैद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rape Convict Jailed  : पानीपत ए.एस.जे. सुखप्रीत सिंह की फास्ट…

10 hours ago

International Mental Health Day पर हिपा गुरुग्राम में हुआ राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

जीवन को जीने का होना चाहिए अलग अंदाज, नहीं करना चाहिए दिखावा "कार्यस्थल पर मानसिक…

11 hours ago