होम / Dustbin Tips According to Vastu: वास्तु के अनुसार डस्टबिन रखने के टिप्स, कभी नहीं आएगी परेशानी

Dustbin Tips According to Vastu: वास्तु के अनुसार डस्टबिन रखने के टिप्स, कभी नहीं आएगी परेशानी

• LAST UPDATED : January 28, 2023

इंडिया न्यूज,(Tips for keeping dustbin according to Vastu): वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बड़ा महत्व होता है। माना जाता है कि यदि दिशाओं के हिसाब से चीजों को न रखा जाये तो इससे घर के सदस्यों के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। हर घर में डस्टबिन जरूर होता है, लेकिन लोग अपने हिसाब से कहीं पर भी डस्टबिन को रख देते हैं। लेकिन वो ये नहीं जानते की इसका उनके जीवन पर क्या असर पड़ने वाला है। दरअसल वास्तु में हर चीज के लिए दिशा निश्चित की गई है। तो आइये आज इस आर्टिकल के जरिये जानते हैं कि, किस दिशा में डस्टबिन रखना चाहिए और किस दिशा में नहीं रखना चाहियें।

इस दिशा में रखें डस्टबिन

वास्तु शास्त्र में डस्टबिन रखने के लिए दिशा के बारे में बताया गया है। वास्तु के अनुसार माना जाता है कि, डस्टबिन हमेशा घर के अंदर ही होना चाहिए।और इसे दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता है। इसके अलावा कूड़ेदान को उत्तर-पश्चिम दिशा में भी रख सकते हैं। इस दिशा में कूड़ेदान रखने से वास्तु दोष नहीं होता है। अगर आप अपने घर में शांति चाहते हैं और चाहते हैं कि वास्तु दोष न लगे तो इसके लिए वास्तु के अनुसार नियमों का पालन करें।

भूलकर भी इस दिशा में न रखें डस्टबिन

वास्तु के अनुसार दिशा के हिसाब से चीजें रखने से घर के लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। आज हम बताते हैं कि घर में किस दिशा में डस्टबिन नहीं रखना चाहिए। दरअसल डस्टबिन को कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। आपको बता दें कि उत्तर-पूर्व दिशा को देवताओं की दिशा माना जाता है। इसलिए इस दिशा में कूड़ेदान रखने से घर के सदस्यों पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ता है। तथा घर में वास्तु दोष होने लगता है। जो लोग इस दिशा में कूड़ेदान रखते हैं उनके परिवार के सदस्यों का मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। इसके अलावा पूर्व, दक्षिण-पूर्व और उत्तर दिशा में कूड़ेदान रखना वर्जित है। जिस घर में इस दिशा में कूड़ादान रखा जाता है उस घर के सदस्यों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें : Paneer Fingers Recipe: अगर आप नाश्ते में कुछ अलग खाना चाहते हैं तो पनीर फिंगर्स बनाएं

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox