Tips For Outdoor Exercise In Winter: आउटडोर वर्कआउट करते समय रखें इन बातों का ध्यान

इंडिया न्यूज़,Tips For Outdoor Exercise In Winter: अधिकतर लोग ठंड के मौसम में अपने एक्सरसाइज रूटीन को स्किप कर देते हैं। लेकिन यह ये सही नहीं है । अगर ठंड के मौसम में आप आउटडोर एक्सरसाइज करती हैं, तो इससे ना केवल आप फिजिकली फिट होते हैं, बल्कि आपकी मेंटल हेल्थ पर भी इसका सकारात्मक असर पड़ता है। इसलिए, हर किसी को यह सलाह दी जाती है कि वह विंटर में भी एक्सरसाइज अवश्य करे।

हालांकि, जब पारा नीचे गिर जाता है तो ऐसे में आउटडोर एक्सरसाइज करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इस मौसम में आउटडोर एक्सरसाइज करते हुए आपको कई छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

लेयरिंग में पहनें आउटफिट

ठंड के मौसम में यूं तो हम सभी गर्म कपड़े पहनते हैं। लेकिन जब आप वर्कआउट कर रही हैं तो ऐसे में सिर्फ गर्म कपड़े पहनना आपकी एक बड़ी गलती हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि आप कपड़ों को लेयर में पहनें। दरअसल, जब आप वर्कआउट करती हैं तो इससे बॉडी की हीट काफी बढ़ जाती है और आपको काफी गर्मी महसूस होती है। ऐसे में आप अपर लेयर को रिमूव कर सकती हैं। वहीं, पसीना आने के बाद जल्द ही आपको ठंडक महसूस होती है तो ऐसे में आप अपर लेयर को फिर से पहन सकती हैं।

सिर, हाथ, पैर और कान को करें प्रोटेक्ट

अक्सर हम इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन जब आप विंटर में आउटडोर एक्सरसाइज कर रही हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप अपने सिर, हाथ, पैर और कान को प्रोटेक्ट करें। जब आप इस ओर ध्यान नहीं देती हैं तो इससे आपक ठंड की चपेट में आ सकती हैं। इसलिए आप दस्ताने, मोजे व कैप को अवश्य पहनें। हालांकि, जब आपके हाथ पसीने से तर हो जाएं तो आप दस्ताने हटाने पर विचार कर सकती हैं। यदि यह बहुत अधिक ठंडक है, तो अपना चेहरा ढकने के लिए एक स्कार्फ या मास्क भी अवश्य पहनें।

वार्मअप करें

यूं तो हम हमेशा ही वर्कआउट से पहले वार्मअप करते ही हैं। लेकिन जब बात विंटर वर्कआउट की होती है तो ऐसे में आपको थोड़ा लंबे समय तक वार्मअप करने की जरूरत महसूस हो सकती है। वार्मअप मसल्स में ब्लड फ्लो और टेंपरेचर को बढ़ाता है, जिससे विंटर आउटडोर वर्कआउट के दौरान इंजरी होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

पार्टनर बनाएं

विंटर में आउटडोर वर्कआउट करने में सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि कंबल से बाहर निकलने का मन ही नहीं करता है। ऐसे में अक्सर हम अपने रूटीन को स्किप कर देते हैं या फिर वर्कआउट ना करने के तरह-तरह के बहाने बनाते हैं। इसलिए, अगर आप विंटर में वर्कआउट कर रही हैं तो कोशिश करें कि आप वर्कआउट के लिए एक पार्टनर अवश्य बनाएं। इससे आपको अपने वर्कआउट में रेग्युलर होने में मदद मिलेगी।

सही समय पर करें वर्कआउट

विंटर में आउटडोर वर्कआउट करते हुए आपको टाइम का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। कई बार हम सुबह-सुबह या रात के समय में वर्कआउट करते हैं। लेकिन अगर आप विंटर में वर्कआउट कर रही हैं तो बहुत जल्दी या देर रात आउटडोर वर्कआउट करने से बचें। इस दौरान ठंडक काफी अधिक होती है और इसलिए आपको ठंड लगने का खतरा बना रहता है। इसलिए आप सुबह 4-5 बजे की जगह 9-10 बजे वर्कआउट करने का प्लॉन करें।

यह भी पढ़ें: Chicken Cooking Tips : चिकन पकाने से पहले जान लें ये जरूरी बात वरना हो सकता है जान का खतरा

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Assembly Election Results : कहीं न कहीं…, खराब प्रदर्शन पर ये बोली कुमारी सैलजा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election Results 2024 Live: हरियाणा में भाजपा के…

28 mins ago

Haryana Assembly Results 2024 : धरे के धरे रहे गए एग्जिट पोल्स, दावे हुए फुस्स

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Results 2024 : हरियाणा में भाजपा के तीसरी…

59 mins ago

Haryana Assembly Election Results 2024 Live : जानिए इतनी वोटों के अंतर से जीते भूपेंद्र सिंह हुड्डा

भाजपा प्रत्याशी मंजू हुड्डा को मिले 36894 वोट India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly…

2 hours ago

Shakti Rani Sharam ने नगर निगम अंबाला चुनाव में भी लहराया था विजयी परचम

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Shakti Rani Sharam : शक्ति रानी शर्मा अंबाला नगर निगम…

2 hours ago

Haryana Assembly Election Results : कालका की जनता ने शक्ति रानी शर्मा में विश्वास जताया : कार्तिकेय शर्मा

कार्तिकेय शर्मा ने जनता का जतायाा आभार India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election…

3 hours ago

Haryana Election Result: ढोल नगाड़े वालों की बल्ले-बल्ले, सुबह पहले Congress ने भरी झोली बाद में BJP से की भरपूर कमाई

Haryana Election Result: ढोल नगाड़े वालों की बल्ले-बल्ले, सुबह पहले Congress ने भरी झोली बाद…

3 hours ago