होम / Tips for Potato Chips : अगर आप भी घर पर बना रहें हैं आलू के पापड़ तो इन बातों का रखें खयाल

Tips for Potato Chips : अगर आप भी घर पर बना रहें हैं आलू के पापड़ तो इन बातों का रखें खयाल

• LAST UPDATED : March 24, 2023

इंडिया न्यूज़, Tips for Potato Chips : आलू के पापड़ टेस्टी हाते हैं और तकरीबन सभी को ये खाना पसंद होते हैं। इसे हम घर पर आसानी से बना सकते हैं, क्योंकि बाजार में मिलने वाले पापड़ से ज्यादां घर पर बने हुए अधिक शुद्ध होते हैं। अगर आप इन्हें घर पर बना रहीं हैं तो आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए ताकि पापड़ और ज्यादा क्रिस्पी बनें। आज हम आपको कुछ एैसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं:-

सही आलू का चुनाव करें (Tips for Potato Chips)

मार्केट में कई तरह के आलू मिलते हैं। लेकिन जब आप पापड़ बना रही हैं तो इसके लिए आपको सही आलू को ही खरीदना चाहिए। पापड़ के लिए चिप्सोना आलू खरीदना और उसे इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। इस तरह के आलू में पानी की मात्रा कम होती है, जिसके कारण आलू को उबालने के बाद उनसे पापड़ बनाना अधिक आसान हो जाता है।

Tips for Potato Chips

आलू को अच्छी तरह से उबालें

यह एक जरूरी टिप है, जिस पर अवश्य ध्यान दिया जाना चाहिए। कई बार पापड़ बनाते समय हम जल्दबाजी में आलू उबालते हैं और ऐसे में आलू ठीक ढंग से उबलते नहीं है। जब भी आप पापड़ बनाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपका उबला आलू अंदर से कच्चा नहीं होना चाहिए। अगर वह कच्चा होगा तो जब आप उसे कद्दूकस करेंगी तो वह अलग-अलग फैलेगा और फिर आप उससे पापड़ नहीं बना पाएंगी।

आलू उबालने के बाद ठंडा करें

पापड़ बनाते के लिए जब आप आलू उबालती हैं तो कूकर का प्रेशर निकल जाने के तुरंत बाद आलू निकाल लें और उन्हें हल्का ठंडा होने दें। ध्यान दें कि आप उनके हल्का ठंडा होने पर ही उन्हें छीलकर कद्दूकस कर लें। साथ ही, आप उसे हाथों की मदद से तभी मैश कर लें। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आलू को अच्छी तरह मिक्स करके पापड़ बनाना काफी आसान हो जाता है।

ठंडा होने पर ही मिलांए नमक

यह एक जरूरी टिप है, जिसे कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। यह देखने में आता है कि आलू को छीलने और उसे मैश करने के तुरंत बाद ही उसमें नमक मिला देते हैं। जबकि ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। अगर आपके आलू गर्म हैं और आप उसमें नमक मिलाते हैं तो इससे आलू का मिश्रण पानी छोड़ देता है। जिसके कारण मिश्रण ढीला हो जाता है और फिर उससे पापड़ बनाना काफी मुश्किल हो जाता है। (Tips for Potato Chips)

यह भी पढ़ें : Facts About Water: जानिए पानी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT