Tips for Potato Chips : अगर आप भी घर पर बना रहें हैं आलू के पापड़ तो इन बातों का रखें खयाल

इंडिया न्यूज़, Tips for Potato Chips : आलू के पापड़ टेस्टी हाते हैं और तकरीबन सभी को ये खाना पसंद होते हैं। इसे हम घर पर आसानी से बना सकते हैं, क्योंकि बाजार में मिलने वाले पापड़ से ज्यादां घर पर बने हुए अधिक शुद्ध होते हैं। अगर आप इन्हें घर पर बना रहीं हैं तो आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए ताकि पापड़ और ज्यादा क्रिस्पी बनें। आज हम आपको कुछ एैसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं:-

सही आलू का चुनाव करें (Tips for Potato Chips)

मार्केट में कई तरह के आलू मिलते हैं। लेकिन जब आप पापड़ बना रही हैं तो इसके लिए आपको सही आलू को ही खरीदना चाहिए। पापड़ के लिए चिप्सोना आलू खरीदना और उसे इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। इस तरह के आलू में पानी की मात्रा कम होती है, जिसके कारण आलू को उबालने के बाद उनसे पापड़ बनाना अधिक आसान हो जाता है।

आलू को अच्छी तरह से उबालें

यह एक जरूरी टिप है, जिस पर अवश्य ध्यान दिया जाना चाहिए। कई बार पापड़ बनाते समय हम जल्दबाजी में आलू उबालते हैं और ऐसे में आलू ठीक ढंग से उबलते नहीं है। जब भी आप पापड़ बनाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपका उबला आलू अंदर से कच्चा नहीं होना चाहिए। अगर वह कच्चा होगा तो जब आप उसे कद्दूकस करेंगी तो वह अलग-अलग फैलेगा और फिर आप उससे पापड़ नहीं बना पाएंगी।

आलू उबालने के बाद ठंडा करें

पापड़ बनाते के लिए जब आप आलू उबालती हैं तो कूकर का प्रेशर निकल जाने के तुरंत बाद आलू निकाल लें और उन्हें हल्का ठंडा होने दें। ध्यान दें कि आप उनके हल्का ठंडा होने पर ही उन्हें छीलकर कद्दूकस कर लें। साथ ही, आप उसे हाथों की मदद से तभी मैश कर लें। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आलू को अच्छी तरह मिक्स करके पापड़ बनाना काफी आसान हो जाता है।

ठंडा होने पर ही मिलांए नमक

यह एक जरूरी टिप है, जिसे कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। यह देखने में आता है कि आलू को छीलने और उसे मैश करने के तुरंत बाद ही उसमें नमक मिला देते हैं। जबकि ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। अगर आपके आलू गर्म हैं और आप उसमें नमक मिलाते हैं तो इससे आलू का मिश्रण पानी छोड़ देता है। जिसके कारण मिश्रण ढीला हो जाता है और फिर उससे पापड़ बनाना काफी मुश्किल हो जाता है। (Tips for Potato Chips)

यह भी पढ़ें : Facts About Water: जानिए पानी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Mandi News : धान और बाजरा की चल रही खरीद के लिए किसानों को इतने..करोड़ रुपए का किया भुगतान 

अब तक 41,07,115 मीट्रिक टन धान मंडियों में पहुंचा, 38,54,881 मीट्रिक टन की हो चुकी…

5 hours ago

Indian-Origin German MP Rahul Kumar सहित प्रतिनिधिमंडल ने किया पुलिस मुख्यालय का दौरा, जानिए किन चुनौतियों पर हुई चर्चा 

हरियाणा पुलिस की उत्कृष्ट कार्यप्रणाली तथा बेस्ट प्रैक्टिसेज के बारे में जानकारी की प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय…

5 hours ago

Cleanliness Survey Ranking में हरियाणा को टॉप रैंकिंग में लाना लक्ष्य, क्या है सरकार की सॉलिड प्लानिंग ?

मुख्यमंत्री ने जिला नगर आयुक्तों और नगर निगम आयुक्तों के साथ की अहम बैठक अधिकारियों…

5 hours ago