होम / Tips For Split Ends : अगर आप भी दो मुंहे बालों से परेशान है तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं

Tips For Split Ends : अगर आप भी दो मुंहे बालों से परेशान है तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं

• LAST UPDATED : February 1, 2023

इंडिया न्यूज़, Tips For Split Ends : खूबसूरत दिखना हर लड़की की चाहत होती है और आपकी इस खूबसूरती में चार चाँद लगाते हैं आपके बाल। बालों का खूबसूरत होना भी हर लड़की के लिए बेहद जरूरी होता है, लेकिन बालों की खूबसूरती भी तभी होती है जब उनकी सही देखभाल की जाए। कई दफा हमारे बल दो मुंहे हो जाते हैं यह देखने में बेहद बेकार लगते हैं।

इसके कारण अक्सर खुले बाल रखने में झिझक होती है। दो मुंहे बालों के कई कारण होते हैं। खासतौर पर जब आप अपने बालों का सही तरीके से ध्यान नहीं रखती हैं तो यह परेशानी बढ़ जाती है। अगर आपके भी बाल दो मुंहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं :-

रोज कंघी करें

क्या आप रोजाना अपने बालों में कंघी करती हैं? बालों को सुलझाकर रखने से यह झड़ते नहीं है। साथ ही दो मुंहे बालों की भी समस्या नहीं होती है। आपको अपने बालों में समय-समय पर कंघी करनी चाहिए। हेयर कॉम्ब करने के लिए आपको चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे बाल आसानी से सुलझ जाते हैं और टूटते भी नहीं है। गीले बालों में कंघी करने से बचें। हमेशा बालों के सूखने के बाद ही कॉम्ब करें। ऐसा करने से आपके बाल कम टूटेंगे।

बालों को रखें हाइड्रेट

स्किन के साथ-साथ आपको अपने बालों को भी हाइड्रेट रखना चाहिए। ड्राईनेस के कारण बाल कमजोर होने लगते हैं। इसके कारण बाल दो मुंहे हो जाते हैं। खासतौर पर बालों के एंड्स रूखे नहीं होने चाहिए। अगर आपके बालों में नमी रहेगी तो इससे स्प्लिट एंड्स की समस्या नहीं होगी।Tips For Split Ends

हेयर मास्क लगाएं

बालों में मॉइश्चर एड करने के लिए हेयर मास्क का उपयोग करें। हेयर मास्क बालों को डीप कंडीशन करता है। यह ड्राईनेस को कम करता है। साथ ही बालों में नमी बनाए रखने का काम करता है। यह आपके बालों को पर्यावरण से होने वाले नुकसान से बचाता है।

बाजार में आपको हर हेयर टाइप के अनुसार मास्क मिल जाएंगे, लेकिन अच्छे परिणाम के लिए आपको नारियल का तेल, एलोवेरा जेल, ऑलिव ऑयल और केले से बना हेयर मास्क लगाना चाहिए।

हीटिंग टूल्स से बनाएं दूरी

क्या आप अपने बालों को स्टाइल करने के लिए रोजाना हीटिंग टूल्स का उपयोग करती हैं? ऐसा करना आपके बालों के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। स्टाइलिंग टूल्स आपके बालों को ड्राई करके हेयर प्रोटीन का स्क्रचर बदल देता है। कोशिश करें कि आप अपने बालों को हवा में सुखाएं, बजाय हेयर ड्रायर के इस्तेमाल करे। अगर आपको इन टूल्स की जरूरत महसूस होती है तो हीट का खास ध्यान रखें। ज्यादा हीट के कारण स्प्लिट एंड्स हो सकते हैं।

बार बार कंघी न करें

क्या आप ओवर ब्रशिंग टर्म से वाकिफ हैं? ऐसा कहा जाता है कि दिन में 100 बार ब्रश स्ट्रोक करना चाहिए। ऐसा कुछ नहीं है। यह केवल एक मिथ है। ओवर ब्रशिंग से बालों का टूटना शुरू हो जाता है और दो मुंहे बाल हो सकते हैं। इसलिए जरूरत से ज्यादा बालों में कंघी न करें। कॉम्ब करते वक्त बालों को खींचे नहीं। कंघी को गीला करके बालों में लगाने से आसानी से बाल डीटैंग्ल हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें : Don’t Worry Be Happy : बेवजह की चिंता बढ़ा सकती है आपकी मुश्किलें

यह भी पढ़ें : Benefits of Mustard oil: जानिए सरसों के तेल से होने वाले फायदे, कैंसर के जोखिम को करता है कम

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox