होम / Tips For Tea: अगर आप भी हैं चाय के शौकीन तो ये टिप्स बना देंगे चाय को और भी टेस्टी

Tips For Tea: अगर आप भी हैं चाय के शौकीन तो ये टिप्स बना देंगे चाय को और भी टेस्टी

• LAST UPDATED : December 28, 2022

इंडिया न्यूज़,Tips For Tea: चाय अब हमारी आदत का हिस्सा बन चुकी है और सर्दी के दिनों में तो चाय का चस्का कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता है। चाय यदि सही ढ़ंग से बनाई जाए तो वह लाभदायक सिद्ध हो सकती है। ज्यादा चाय नुकसानदायक है, लेकिन सही तरीके से सही मसाले के साथ इसे सर्दी के मौसम में बनाया जाय तो यह बहुत फायदेमंद हो सकती है।

सही समय और सही तरीके से करें मसालों का इस्तेमाल

चाय में यदि अदरक, इलायची, काली मिर्ची, लौंग डालते हैं तो चाय का जायका और भी बढ़ जाता है। अक्सर देखा जाता हैं कि लोग चाय बनाते समय कई गलतियां कर बैठते हैं। इसमें डाली जाने वाली चीजों का सही समय और सही तरीके से उपयोग नहीं करते हैं इसलिए वह स्वाद नहीं मिल पाता हैं, जिसकी चाहत होती है। कई लोग चाय की पत्ती में ही लौंग और इलायची डालकर रख देते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर अलग-अलग सामान न निकालना न पड़े लेकिन यह तरीका सही नहीं है।
ऐसे में चाय पत्ती और लौंग-इलायची दोनों की खुशबू पर असर पड़ता है। इन सभी को अलग-अलग रखें ताकि सभी का सही स्वाद और खुशबू आपको मिल सके।

ये कर सकते हैं इस्तेमाल

Karak Chai Recipe | Bon Appétit

चाय में औषधी जैसे अदरक, इलायची, तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है। अधिकतर लोग अदरक को चूरा करके चाय में डालते हैं पर अगर आप यदि आप चाय में कुछ अलग स्वाद देना चाहते हैं तो अदरक, इलायची और तुलसी को एक साथ कूटकर उबलते हुए पानी में डालें। 1/2 इंच अदरक का टुकड़ा, 2 इलायची, 3-4 तुलसी की पत्तियां कूटकर चाय में डालने से अलग स्वाद और खुशबू आती है।

तुलसी वाली चाय अगर आपको पसंद नहीं है तो उसकी जगह दो लौंग और एक छोटा सा टुकड़ा दालचीनी का कूट लें और उसे चाय में डालें। चाय में अगर आप सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल करते हैं तो ये बहुत अच्छा स्वाद देती है। अक्सर लेमन-टी बनाते समय मसाला पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल किया है? सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल अरेबिक चाय में किया जाता है और ये बहुत अच्छी लगती है। इसके लिए बस पानी में चाय पत्ती उबालें और उसमें सूखे हुए नींबू की एक दो फांक डाल दें। एक अच्छा उबाल आने के बाद इसमें शकर डालें और छानकर उसे पिएं।

यह भी पढ़ें :Tips For Hair Care : जानिए नारियल तेल से कैसे बनाएं हेयर कंडीशनर

यह भी पढ़ें: Tulsi plant: घर में क्यों लगाना चाहिए तुलसी का पौधा

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox