होम / Tips to clean Gas Burner : गंदे गैस बर्नर को मिनटों में साफ करने के कुछ आसान टिप्स

Tips to clean Gas Burner : गंदे गैस बर्नर को मिनटों में साफ करने के कुछ आसान टिप्स

• LAST UPDATED : February 6, 2023

इंडिया न्यूज,(Tips to clean Gas Burner): किचन में गैस का इस्तेमाल काफी आम है। खाना बनाते समय गैस भी बहुत गंदी हो जाती है। ऐसे में गैस तो किसी तरह साफ की जा सकती है, लेकिन ज्यादातर लोगों के लिए गैस बर्नर को साफ करना संभव नहीं हो पाता है। हालांकि, अगर आप चाहें तो कुछ आसान किचन हैक्स अपनाकर सबसे गंदे गैस बर्नर को भी मिनटों में साफ कर सकते हैं।

गैस बर्नर गंदा होने पर कई बार इसके छिद्र भी बंद हो जाते हैं। वहीं, बर्नर में जमा कालापन गैस को पूरी तरह बाहर नहीं निकलने देता, जिससे सिलेंडर फटने का खतरा रहता है। आइए जानते हैं गैस बर्नर को साफ करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में, जिन्हें आजमाकर आप चुटकियों में गैस बर्नर को चमका सकते हैं।

नींबू और ईनो का करें इस्तेमाल

गैस बर्नर को साफ करने के लिए आप नींबू और ईनो का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में गर्म पानी लें। अब इसमें नींबू का रस और ईनो फ्रूट सॉल्ट डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद गैस बर्नर को इस पानी में भिगो दें।

अब 2 घंटे बाद गैस के बर्नर को निकालें और फिर बर्नर पर डिशवॉश लिक्विड या साबुन लगाकर टूथब्रश से रब करें। फिर बर्नर को साफ पानी से धोकर सूखने के लिए रख दें। वहीं टूथब्रश की जगह आप बर्नर को मेटल के स्क्रब से भी रगड़ सकते हैं। इससे आपका बर्नर तुरंत साफ हो जाएगा और बिल्कुल नए जैसा चमकने लगेगा।

सफेद सिरके की मदद लें

गैस बर्नर को साफ करने के लिए भी सफेद सिरके का इस्तेमाल सबसे अच्छा हो सकता है। इसके लिए एक बर्तन में पानी लें। अब इसमें वाइट विनेगर और बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर गैस बर्नर को इस मिश्रण में 2 घंटे के लिए भिगो दें।

अब बर्नर को निकालकर डिशवॉश सोप या लिक्विड अप्लाई करें। इसके बाद बर्नर को टूथब्रश या मेटल के स्क्रब से रब करें और फिर साफ पानी से धोकर सूखने के लिए रख दें। इससे आपका बर्नर आसानी से चमक जाएगा और बर्नर में जमा गंदगी भी पूरी तरह से साफ हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : Schezwan Mashroom Recipe : मेहमानों के लिए डिनर में ट्राई करें शेजवान मशरूम की टेस्टी सब्जी, जिसे बनाना बहुत ही आसान है

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox