होम / Manicure Tips : जानिए घर पर ही मैनीक्योर करने के आसान टिप्स

Manicure Tips : जानिए घर पर ही मैनीक्योर करने के आसान टिप्स

• LAST UPDATED : April 10, 2023

इंडिया न्यूज, Manicure Tips : सुंदर दिखने के लिए हमें अपने शरीर के हर हिस्से की देखभाल करनी होती है। हाथों की खूबशूरती के लिए अक्सर महिलाएं मैनीक्योर करवाती हैं। इसके लिए उन्हें काफी खर्च करना पड़ता है। लेकिन कई दफा समय की कमी के कारण हम सैलून नहीं जा पाते हैं। आज हम आपको घर पर ही आसानी से मैनीक्योर करने के टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने हाथों की सुन्दरता बढ़ा सकते हैं आइए जानते हैं कुछ टिप्स:-

Manicure Tips At Home

Finger Nail Polish | VNailWeb

1. अपने हाथों को गर्म पानी में भिगोने के लिए एक छोटा कटोरा, एक एमरी बोर्ड, आरेंज स्टिक, नेल क्लिपर, कॉटन वूल, नेल वार्निश रिमूवर, नेल वार्निश और हैंड क्रीम लें।

2. पुराने नेल वार्निश को कॉटन वूल और नेल वार्निश रिमूवर से हटा दें। बहुत ज्यादा रिमूवर न लगाएं, क्योंकि इससे नाखून रूखे हो जाते हैं। नेल क्लिपर से नाखून काटें। एमरी बोर्ड का इस्तेमाल करके ओवल अंडाकार आकार दें। नाखूनों को केवल एक ही दिशा में फाइल करना चाहिए न कि आगे और पीछे।

3. फिर कटोरे में थोड़ा सा गर्म पानी डालें और उसमें अपने हाथों को 5 मिनट के लिए भिगो दें। शैम्पू या साबुन रहित बाथ जेल की कुछ बूँदें मिलाएं। भीगने के बाद नाखूनों को साफ करने के लिए मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करें। सख्त नेल ब्रश का इस्तेमाल न करें।

4. कॉटन बड्स का इस्तेमाल करें या आरेंज स्टिक के चारों ओर सूती ऊन लपेटें और क्यूटिकल्स को धीरे से पीछे धकेलें। मेटल क्यूटिकल पुशर के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि इससे स्किन में चोट लग सकती है। अगर क्यूटिकल चिपक जाते हैं, तो कुछ क्रीम लगाएं और फिर उन्हें पीछे धकेलने की कोशिश करें।

𝓢𝓪𝓷𝓭𝓮𝓪 𝓑𝓮𝓪𝓾𝓽𝔂 𝓒𝓪𝓻𝓮 & 𝓝𝓪𝓲𝓵𝓼 - Nail Salon in Sadally

5. नाखूनों के नीचे साफ करने के लिए रुई का इस्तेमाल करें। फिर, इसके लिए नुकीले धातु के उपकरणों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

6. नाखूनों, क्यूटिकल्स और हाथों पर हैंड क्रीम लगाएं। इससे क्यूटिकल्स और हाथ की स्किन में मालिश करें। एक नम तौलिये से अतिरिक्त क्रीम पोंछ दें। हमने विटामिन बी और ई से भरपूर अर्क के साथ खूबानी और गुलाब के तेल से युक्त हैंड क्रीम तैयार की है।

7. नाखूनों के आधार से टिप तक, स्ट्रोक का उपयोग करते हुए नेल वार्निश लगाएं। नेल्स पर तीन लंबे स्ट्रोक पर्याप्त हैं। पहले इसे नाखून के बीच में और फिर दोनों तरफ लगाएं। एक समान फिनिश के लिए रंग के दो कोट लगाएं। सबसे पहले सभी नाखूनों एक कोट लगाएं। सूखने पर ही दूसरा कोट लगाएं।

ये बातें ध्यान रखें

  • हाथों को भिगोने के लिए बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे स्किन और नाखून रूखे हो सकते हैं।
  • अगर आपके नाखून भंगुर हैं, तो फ्रॉस्टेड नेल वार्निश से बचें।
  • क्यूटिकल्स को कभी न काटें या उन पर या नाखूनों के नीचे किसी धारदार धातु के उपकरण का प्रयोग न करें।
  • अगर आपके नाखूनों में कोई इंफेक्शन है, तो उन्हें फाइल करने और नेल वार्निश के इस्तेमाल से बचें।
  • अगर आप बिना पॉलिश के दोनों ओर कुछ हिस्सा छोड़ देते हैं तो चैड़े नाखून भी छोटे दिखते हैं।
  • हल्के रंग की नेल पॉलिश लगाती हैं तो छोटे नाखून लंबे दिख सकते हैं।
  • नेल पॉलिश को खुरचकर निकालने से बचें। इससे नाखून की सुरक्षात्मक परत हट सकती है।

यह भी पढ़ें : Torai Ki Sabji Recipe : इस तरह से बनाएंगे तोरई तो उंगलियां चाटते रह जाएंगे

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: