होम / Tips to increase eyesight: आपकी आँखों की रौशनी बढ़ाने में मदद कर सकते है ये उपाय

Tips to increase eyesight: आपकी आँखों की रौशनी बढ़ाने में मदद कर सकते है ये उपाय

• LAST UPDATED : April 2, 2022

Tips to increase eyesight: आंखें हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा हैं। लेकिन, आज की आधुनिक जीवनशैली ने हमारी आंखों को भी बुरी तरह प्रभावित किया है। कंप्यूटर या लैपटॉप पर बैठना, घंटों काम करना, धूल प्रदूषण, अधूरी नींद कुछ ऐसी समस्याएं हैं जो सीधे आंखों को प्रभावित करती हैं। ऐसे में आंखों की देखभाल पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनके जरिए आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है और उन्हें संक्रमण और बीमारी से दूर रखा जा सकता है।

Tips to increase eyesight

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, ओमेगा-3 और विटामिन ई बहुत जरूरी हैं। ऐसे में इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि हमारे आहार में इनकी मात्रा पर्याप्त हो। बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। किशमिश और अंजीर भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा अलसी को ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है। हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, आंवला जैसे पदार्थ भी आंखों की रोशनी के लिए अच्छे होते हैं।

पैरों के तलवों की मालिश Tips to increase eyesight

रात के समय पैरों के तलवों पर सरसों के तेल या शुद्ध घी की मालिश करना भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। माना जाता है कि पैरों के तलवों की मालिश करने से संबंधित नसों को सक्रिय किया जाता है और रक्त परिसंचरण में सुधार होता है जो आंखों की रोशनी में सुधार के लिए अच्छा है।

घास पर नंगे पांव चलना Tips to increase eyesight

यह एक पुरानी रेसिपी है जिसे हमारे बुजुर्ग सालों से फॉलो करते आ रहे हैं। अगर आप सुबह या शाम को बिना जूते या चप्पल के नरम घास पर नंगे पैर चलते हैं, तो इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही इस वॉक से पूरे शरीर को एक्सरसाइज भी मिलती है जिसके अपने फायदे हैं। कई लोग इसे चश्मे से छुटकारा पाने का एक सफल नुस्खा मानते हैं।

आई एक्सरसाइज टिप्स Tips to increase eyesight

अक्सर लोग जिम में पसीना बहाकर बॉडी और फिगर पर काफी ध्यान देते हैं, लेकिन आंखों की एक्सरसाइज पर ध्यान नहीं देते। जबकि कंप्यूटर के इस दौर में आंखों की एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। कंप्यूटर पर काम करते समय आंखों की पुतलियों को हर दिशा में घुमाना एक अच्छी एक्सरसाइज है। इसके अलावा कुछ मिनट के लिए आंखें बंद करने से भी उन्हें काफी आराम मिलता है। पेंसिल की नोक पर ध्यान केंद्रित करना और उसे आंखों के करीब और दूर ले जाना पेंसिल पुश अप्स कहलाता है, यह आंखों के लिए भी बहुत अच्छा व्यायाम है।

आंखों की सफाई Tips to increase eyesight

आंखों को दिन में दो बार साफ पानी से धोना चाहिए। इसके अलावा त्रिफला चूर्ण को रात भर पानी में भिगोकर सुबह उस पानी को छानकर इससे आंखें धोने से न सिर्फ संक्रमण दूर होता है, बल्कि उनकी रोशनी भी बढ़ती है।

Tips to increase eyesight

READ ALSO: Chaitra Navratri has special significance in Hinduism: माता भगवती की आराधना का श्रेष्ठ समय होता है नवरात्र पर्व

READ ALSO:  Use Of Fruit Peels: फलों के छिलके के इस्तेमाल से आप पा सकते हैं निखरी त्वचा

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana NCB : नशा तस्कर 2 किलो 399 ग्राम गांजा सहित काबू
Haryana Polls 2024 : प्रदेशभर में निकाले जा रहे फ्लैग मार्च, जनता को किया जा रहा जागरूक
MP Kartikeya Sharma : रायपुर रानी में कार्तिकेय शर्मा बोले- औद्योगिक क्रांति के साथ तमाम विकासात्मक कार्य हमारी प्राथमिकता
Haryana Assembly Election: 3 जिला पार्षदों ने थामा विनेश फोगाट के नेतृत्व में कांग्रेस का दामन, जुलाना सीट पर पड़ेगा प्रभाव
Haryana Gangwar : ‘जो भी इस लड़ाई में आएगा वो’…., रोहतक में गैंगवार के बाद राहुल बाबा गैंग की धमकी
Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो…’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान
Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किए गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और कहाँ जाता है ये पैसा?
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox