Tips To Overcome Exam Stress : एग्जाम के स्ट्रेस को दूर करने के लिए टिप्स

इंडिया न्यूज़, Tips To Overcome Exam Stress : परीक्षा नजदीक आते ही बच्चों में परीक्षा का डर होना आम बात है। बच्चे परीक्षा की तैयारी जोर शोर से करते हैं वहीं, कई स्टुडेंट्स को आप परेशान और घबराया हुआ भी देखेंगे। इन बच्चों में कई बार तनाव इतना अधिक होता है कि वे न तो ठीक तरीके से खा-पी सकते हैं और न ही उन्हें नींद आती है।

इन सब चीजों का असर उनकी पढ़ाई पर भी पड़ता है। इससे बच्चों को पढ़ाई में फोकस कर पाने में दिक्कत आती है और पेपर भी ठीक तरीके से नहीं लिख पाते। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप अपने बच्चों की केयर करते हुए उन्हें तनाव से दूर रख सकते हैं आइए जानते हैं :-

एग्जाम स्ट्रेस क्या होता है

परीक्षा पास आते ही अगर आपके बच्चे में इस तरह के लक्षण दिखाई दें तो इसे गम्भीरता से लें क्योंकि हो सकता है कि आपका बच्चा एक्जाम स्ट्रेस महसूस कर रहा हो। बच्चे के व्यवहार में बदलाव आना जैसे बच्चे का बात-बात पर इरिटेट होना या पूरी तरह शांत हो जाना। रात में ठीक तरीके से सो ना पाना, रात में बार-बार नींद से जाग उठना कभी शांत ना बैठ पाना। भूख मर जाना या अचानक से बच्चे की भूख बढ़ जाना, इमोशनल इटिंग आदि। व्यवहार में चिड़चिड़ापन आना। दिनभर पढ़ाई करते रहना या रट्टा मारना।

पढ़ाई के साथ साथ आराम करना

पढ़ाई करने के साथ-साथ बच्चों को आराम करने के लिए भी कहें। उन्हें, रात में 7-8 घंटे सोने के लिए कहें। दिन में भी बच्चों को 10-20 मिनट की झपकी लेने के लिए कहें। इससे उनके दिमाग को आराम मिलेगा और तनाव कम होगा। इसके साथ ही उन्हें टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करने और आराम करने का समय तय करने के लिए कहें। इससे उन्हें स्ट्रेस से काफी आराम मिलेगा।

हेल्दी डाइट दें

बच्चों की एग्जाम आने के साथ ही उनकी डाइट में बदलाव करें। ताजी हरी सब्जियों, फलों, दही, ड्राई फ्रूट्स और दूध का सेवन करें। बच्चों को हाई-फैट, गैस बनाने वाले और हाई-कैलोरी फूड्स ना खाने दें। क्योंकि, इससे बच्चों को स्ट्रेस महसूस होता है।

हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें

बच्चों में स्ट्रेस कम करने के लिए आप उन्हें हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करने के लिए कहें। सुबह या शाम को वॉक करने जाएं, थोड़ी देर डांस करें या स्वीमिंग करने जाएं। इससे शरीर की स्ट्रेचिंग भी होगी, तनाव कम होगा और ब्लड सर्कुलशन भी बेहतर रहेगा।

ग्रुप स्टडी करने दें

इसके साथ ही बच्चों को ग्रुप स्टडी करने के लिए कहें। अन्य बच्चों के साथ पढ़ाई करने से उन्हें कन्फ्यूजन कम होगी और डाउट्स भी क्लीयर होंगे, जिससे तनाव नहीं बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें : Ayurvedic Tea For Hair Fall : आयुर्वेदिक चाय करेगी आपके बालों के झड़ने की समस्या का निदान

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Rape Convict Jailed : नाबालिग को शादी की नीयत से बहला-फुसलाकर भगा ले जाने और रेप के दोषी को 20 साल की कैद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rape Convict Jailed  : पानीपत ए.एस.जे. सुखप्रीत सिंह की फास्ट…

8 hours ago

International Mental Health Day पर हिपा गुरुग्राम में हुआ राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

जीवन को जीने का होना चाहिए अलग अंदाज, नहीं करना चाहिए दिखावा "कार्यस्थल पर मानसिक…

9 hours ago

Congress Review Meeting में हरियाणा चुनाव हार के बाद मची हलचल

राहुल गांधी ने दिया फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन आदेश भूपेंद्र हुड्डा और उदयभान की…

9 hours ago