HTML tutorial
होम / Tips To Reduce Overeating For Children : बच्चों में ओवरईटिंग को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Tips To Reduce Overeating For Children : बच्चों में ओवरईटिंग को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

• LAST UPDATED : March 4, 2023

इंडिया न्यूज़, Tips To Reduce Overeating For Children : कई बच्चे भूख न होने पर भी बार-बार खाते रहते हैं। कई दफा तो खाने की मात्रा इतनी हो जाती है कि उसे पचने में मुश्किल होने लगती है। बच्चों को अपनी हेल्थ व फूड के कनेक्शन के बीच की अधिक जानकारी नहीं होती है। ऐसे में उन्हें जो भी अच्छा लगता है, वे उसे खा लेते हैं, हो सकता है कि वे एक बार में थोड़ा ही खाते हों ऐसे में ओवरईटिंग करना या सही तरह से खाना ना खाने के कारण धीरे-धीरे उनका वजन बढ़ने लगता है। आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने बच्चों को ओवरइटिंग करने से रोक सकते हैं आइए जानते हैं :-

खाने का टाइम सेट करें

यह सबसे पहला व जरूरी नियम है। अक्सर बच्चे मंचिंग इसलिए करते हैं, क्योंकि वे सही समय पर एक जगह बैठकर खाना नहीं खाते। इससे उन्हें बार-बार भूख लगती है। इसलिए, हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आप बच्चे को दिन में पांच मील्स अवश्य दें। साथ ही, उनके खाने का समय निश्चित हो। जब बच्चे नियत सयम पर खाना खाएंगे तो इससे उन्हें बीच-बीच में हंगर पैंग्स व क्रेविंग्स नहीं होगी।

खाने के लिए अलग प्लेट दें

यह देखने में आता है कि पैरेंट्स बच्चे के साथ खाना खाते हैं। वे उसका खाना अपनी प्लेट में ही लगाते हैं और अक्सर उसे अपने हाथ से ही खिलाते हैं। ऐसा करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन इससे बच्चे कई बार ओवरईटिंग कर लेते हैं या फिर बहुत कम खाते हैं। दोनों ही तरीके गलत हैं। ओवरईटिंग करने से उन्हें परेशानी होती है, वहीं कम खाने से उन्हें बार-बार फूड क्रेविंग्स होती है और इस स्थिति में भी वे ओवरईट कर लेते हैं। इसलिए, हमेशा उनके पोर्शन कण्ट्रोल के लिए उन्हें अलग से खाना दें, जिससे वे पेट भरकर खाएं।

खाना खाते समय टीवी न देखें

यह एक आसान लेकिन प्रभावी तरीका है। अधिकतर बच्चे खाना खाते हुए टीवी या मोबाइल देखते हैं। इससे उन्हें काफी अच्छा लगता है, लेकिन ऐसा करने से उन्हें यह पता ही नहीं चलता कि वे कितना खा चुके हैं। इसलिए, आप यह रूल सेट करें कि जब भी बच्चे खाना खाएंगे तो आप फोन या टीवी ऑफ करेंगे। ऐसा करने से बच्चे धीरे-धीरे माइंडफुल ईटिंग करना सीख जाते हैं। साथ ही, जब उनका सारा ध्यान खाने पर होगा तो इससे वे ओवरईटिंग करने से बच जाएंगे।

किचन में स्नैक्स न रखें

अगर आपके बच्चे को ओवरईटिंग की आदत है तो ऐसे में आपको अपनी किचन में रखे सामान पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। मसलन, अगर आप अपनी किचन में अनहेल्दी स्नैक्स व पैकेट आइटम आदि रखेंगी तो इससे बच्चे बार-बार इन्हें खाएंगे और आप चाहकर भी उन्हें ओवरईटिंग करने से नहीं

रोक पाएंगी। इसलिए अपनी किचन में हेल्दी स्नैक्स आइटम रखें, जिससे बच्चे की हेल्थ पर विपरीत असर ना पड़े। कोशिश करें कि आप बच्चे की कम उम्र से ही घर में हेल्दी स्नैक्स बनाने की आदत डालें। ऐसा करने से बच्चे में भी वही आदतें डेवलप होंगी।

यह भी पढ़ें : Leftover Rice Hair Mask : बचे हुए चावल के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत सिल्की बाल

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT
we women want

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox