HTML tutorial
होम / Stubborn Stains on Clothes : कपड़ों से जिद्दी दागों को झटपट हटाएं इन आसान टिप्स से

Stubborn Stains on Clothes : कपड़ों से जिद्दी दागों को झटपट हटाएं इन आसान टिप्स से

• LAST UPDATED : March 11, 2023

इंडिया न्यूज,(Tips to Remove Stubborn Stains from Clothes): कपड़ों पर चाय-कॉफी के जिद्दी दाग लगना आम बात है। लेकिन ये दाग इतने जिद्दी होते हैं कि लाख कोशिशों के बावजूद इनसे छुटकारा पाना बेहद मुश्किल होता है। कई बार हम इस जिद्दी दाग से छुटकारा पाने के लिए महंगे डिटर्जेंट, साबुन, बेकिंग सोडा, नींबू का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी दाग नहीं जाता है। ऐसे ही जिद्दी दागों के लिए हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप आसानी से इन दागों को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं।

ऐसे करें जिद्दी दाग को साफ

सबसे पहले जिस कपड़े में चाय या कॉफी का दाग लगा है उसे भिगो दें। इसके बाद एक बर्तन में बेकिंग सोडा डालकर उसमें 1-2 चम्मच नींबू का रस मिला लें। जब यह घोल अच्छे से तैयार हो जाए तो इस घोल को दाग लगे कपड़े पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे क्लींजिंग ब्रश से रगड़ें और फिर साफ पानी से धो लें।

नमक या सिरका से भी जिद्दी दाग का कर सकते हैं सफाया

कपड़े के जिस हिस्से पर जिद्दी दाग है उस पर सफेद सिरका लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद उस पर नींबू का रस या नमक मलें और फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। आखिर में इसे क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ पानी से धो लें। इसके अलावा आप एक और काम कर सकते हैं। सफेद सिरके में एक चुटकी नमक मिलाकर घोल तैयार करें। फिर इस घोल को दाग वाले कपड़े पर लगाकर रगड़ें, फिर साफ पानी से धो लें।

वाइन या लिपस्टिक के दाग का ऐसे करें सफाया

आप कपड़ों पर जिद्दी वाइन के दाग या लिपस्टिक, स्याही या सब्जियों की ग्रेवी के दाग भी आसानी से हटा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको बस एक उपाय करना होगा। इस खास घोल को बनाने के लिए आपको बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन पेरोक्साइड चाहिए या फिर आप नेल पेंट रिमूवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Gum Hai Kisi Ke Pyar Mein : दुर्घटना के अगले दिन ‘गुम है किसी के प्यार में’ की टीम काम पर लौट आई

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox