Tips To Wear Perfect Saree : परफेक्‍ट साड़ी पहनने के लिए टिप्‍स

इंडिया न्यूज़, Tips to Wear Perfect Saree : साड़ी पहनना हर भारतीय महिला को अच्छा लगता है, ये एक पारंपरिक परिधान है। मौका कोई भी हो सही तरिके से पहनी साड़ी आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगा देती है। लेकिन कई महिलाओं को इसे पहनने का सही तरीका पता नहीं होता है। आज हम आपको इस लेख में बताएंगे की आप कैसे साड़ी को परफेक्ट तरीके से पहन सकती हैं आइए जानते हैं :-

साड़ी का पीछे से मुड़ने का कारण

पीछे से साड़ी तब मुड़ती है, जब आप साड़ी को पेटीकोट में पहली बार फोल्‍ड करती हैं और सावधानी नहीं बरतती हैं। आपको बता दें कि हम अक्‍सर साड़ी को पेटीकोट में टाइट फोल्‍ड कर देते हैं। ऐसा करने पर साड़ी पीछे से मुड़ने लग जाती है। क्‍योंकि बैक साइड में प्‍लेट्स नहीं होती हैं, तो दिखने में यह बुरा लगता है।

ऐसे ले परफेक्‍ट पल्‍लू

पल्‍लू बनाना भी कई महिलाओं को कठिन लगता है। इस‍की बड़ी वजह होती है कि उन्‍हें बराबर से प्‍लेट्स बनानी नहीं आती है। पल्‍लू की प्‍लेट्स बनाते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि अगर आपकी हाइट ज्‍यादा है पल्‍लू को लंबा रखें और अगर हाइट कम है तो पल्‍लू को छोटा रखें। ऐसे ही कंधे चौड़े हैं तो प्‍लेट्स को पतला और कंधे चौड़े नहीं हैं तो प्‍लेट्स को चौड़ा रखें।

 

प्‍लेट्स कैसे बनाएं

साड़ी की लोअर प्‍लेट्स बनाते वक्‍त भी आपको अपनी हाइट का ध्‍यान रखना चाहिए और छोटी-बड़ी प्‍लेट्स की जगह एक जैसे साइज की प्‍लेट्स बनानी चाहिए। यदि आप एक भी प्‍लेट बड़ी या छोटी बनाती हैं तो बाकी की प्‍लेट्स को सेट करना मुश्किल हो जाता है।

साड़ी की एक प्‍लेट लंबी हो जाए तो क्‍या करें?

अगर साड़ी की कोई पीछे की प्‍लेट लंबी हो जाती है, तो आपको दोबारा से साड़ी की प्‍लेट्स को खोल बनाने की जगह पीछे की प्‍लेट को ऊपर उठा कर पेटीकोट के साथ पिनअप कर देना चाहिए।

प्‍लेट्स की सही फिटिंग के लिए क्‍या करें?

प्‍लेट्स की सही फिटिंग के लिए आपको आखिर का कुछ फैब्रिक छोड़ देना चाहिए और उसे रिवर्स डायरेक्‍शन में पेटीकोट में टकइन कर लेना चाहिए। ऐसा करने से प्‍लेट्स की फिटिंग अच्‍छी आती है।

साड़ी की पहली प्‍लेट कहां से बनाएं?

साड़ी की पहली प्‍लेट को कुछ फैब्रिक छोड़कर ही बनाना चाहिए। ऐसा करने से पहली प्‍लेट थोड़ी लंबी बनती हैं और बाकी की उससे छोटी। ऐसा होने से पहली प्‍लेट से सारी प्‍लेट कवर हो जाती हैं।

ज्‍यादा प्‍लेट्स बनाने के लिए क्‍या करें?

अगर आपको ज्‍यादा प्‍लेट्स बनानी है तो आपको चौड़ी की जगह पतली प्‍लेट्स बनानी चाहिए। ऐसा करने से आपकी प्‍लेट्स ज्‍यादा बनती हैं।

यह भी पढ़ें : Control Cholesterol With Fruits : अगर आप भी हैं इस बीमारी का शिकार तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये फल

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Mohan Lal Badoli’s Big Statement : कांग्रेस को कुछ समय की खुशी, कल सुबह …; ये बोल गए मोहनलाल बडोली

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Mohan Lal Badoli's Big Statement : हरियाणा की राजनीति में अगले…

19 mins ago

Haryana CM Face: ‘…जो सीएम बनेगा उससे पूछिए’, चुनावी नतीजों से पहले भूपेंद्र सिंह हुड्डा का बड़ा बयान

Haryana CM Face: '...जो सीएम बनेगा उससे पूछिए', चुनावी नतीजों से पहले भूपेंद्र सिंह हुड्डा…

27 mins ago

Haryana Jind News: युवक ने सल्फास की गोलियां खाकर आत्महत्या की, फाइनेंसरों से था परेशान, मरने से पहले बनाई वीडियो

Haryana Jind News: युवक ने सल्फास की गोलियां खाकर आत्महत्या की, फाइनेंसरों से था परेशान,…

1 hour ago

Haryana Exit Polls : करवट लेने जा रही प्रदेश की राजनीति, भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर टिकी सबकी निगाहें

प्रदेश में लहर- कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना पवन शर्मा, India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana…

1 hour ago