होम / अगर आप भी दिल के अटैक से चाहते है बचना, तो आज से इन चीज़ों को डाइट से हटाएं

अगर आप भी दिल के अटैक से चाहते है बचना, तो आज से इन चीज़ों को डाइट से हटाएं

• LAST UPDATED : July 16, 2022

इंडिया न्यूज, Heart Attack: आज के समय में युवा पीढ़ी जंक फूड का प्रयोग बहुत ज्यादा करने लगी है। जो बहुत सी बीमारियों का कारण बनता है। ज्यादा तला भुना हुआ खाने की वजह से दिल की कई बीमारियों जन्म लेती है। बहुत कम लोग ही दिल की बीमारी या हार्ट अटैक आने के बाद खुशहाल जीवन जी पाते है। ऐसा होना तभी संभव है जब हम अपने दिल को फिट रखने के लिए अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करते है।

Heart Attack

दिल को स्वास्थ्य रखने के लिए हेल्दी खान पान रखेगे तभी आप भविष्य में दिल की समस्याओं से बच पाओगे। आईए अपको बताते है कि दिल को फिट रखने के लिए हमें किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चिजों का नही। (Heart Attack)

तला भुना खाने से बचे

हार्ट अटैक के बाद ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम रखकर आप भविष्य में होने वाले दिल के दौरे के जोखिम को कम कर सकते हैं। ज्यादा तला भुना हुआ खाने से हमारे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण बनता है। इसलिए बेहतर है कि आप अपनी डाइट से तले-भुने खाने को शामिल न करें। कई रेस्त्रां अपने खाने को सैचुरेटेड फैट्स में तलते हैं, इसलिए आप जीतना हो सके घर पर ओलिव ऑयल , नट ऑयल जैसे हेल्दी फैट वाली तेल का इस्तेमाल कर अपना मनपसंद खाना बना सकते हैं। (Heart Attack)

नमक युक्त नट्स और स्नैक्स का सेवन

दिल की बीमारी से बचने के लिए हमें हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए। ऐसी चीजों का ध्यान से सेवन करे जिसके जरिए न चाहते हुए भी नमक आपकी डाइट में चला जाता है। नट्स पोषण से भरपूर होते हैं और गुड फैट्स का स्त्रोत होते हैं, लेकिन नमक युक्त नट्स की जगह बिना नमक वाले नट्स का सेवन बेहतर होगा।

प्रोसेस्ड चिकन से बनाएं दूरी

हॉट डॉग्ज, सॉसेज और सलामी जैसे और कई प्रोसेस्ड चिकन में सोडियम और नाइट्रेट की मात्रा अधिक पाई जाती है। जिसके कारण आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाती है। हाई ब्लड प्रेशर जानलेवा साबित हो सकता है, क्योंकि इसके कोई लक्षण नहीं होते। इसलिए आपको बढ़ते हुए ब्लड प्रेशर का पता नही चलेगा।

चीनी युक्त बेक्ड फूड्स

ज्यादा मिट्ठे का सेवन भी दिल की कई समस्याओं का कारण बनता है।इसलिए दिल को फिट रखने के लिए आपको मीठी चीजों से भी दूरी बनाकर रखनी चाहिए, क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट्स की मात्रा पाई जाती है। जो की रिफाइन्ड शुगर, जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। आप घर पर कम चीनी या फिर हेल्दी मीठी चीजों से बनी हुए कुकीज और केक आदि का सेवन कर सकते हैं। (Heart Attack)

जरूरत से ज्यादा शराब पीना

जरूरत से ज्यादा शराब पीने से भी आपकी धमनियों पर प्रभाव पड़ता है। जिससे आपका ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर स्तर बढ़ता है। साथ ही शराब पीने से आपकी खाने की आदत भी खराब होती है, जो की आपके दिल के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। (Heart Attack)

 दूध वाली चॉकलेट का सेवन 

दूध युक्त चॉकलेट का टेस्ट अच्छा जरूर होता है, लेकिन इससे बेहतर है कि डार्क चॉकलेट का सेवन किया जाए। खासतौर पर अगर आप दिल की सेहत में सुधार करना चाह रहे हैं। मिल्क चॉकलेट में डार्क चॉकलेट की तुलना ज्यादा शुगर और फैट्स होते हैं। डॉर्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवनॉइड्स की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर और सूजन को कम करने का काम करती है।

Heart Attack

ये भी पढ़े: सावन सोमवार व्रत के दौरान आपको कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और कौन से खाद्य पदार्थों का नहीं, जानिये

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox