Travel Health Advice : इन टिप्स की मदद से सफर के दौरान होने वाली हेल्थ प्रॉब्लम को करें दूर

इंडिया न्यूज़, Travel Health Advice : घूमना फिरना बहुत लोगों को पसंद होता है। कई दफा हमें अपने ऑफिस के काम से भी दूर दूर जाना पड़ सकता है लेकिन एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते समय अपने स्वास्थ्य को बनाए रखना जितना रोमांचक है उतना ही चुनौतीपूर्ण भी होता है। आपकी दिनचर्या बिगड़ जाती है और घर का बना स्वस्थ खाना मिलना भी मुश्किल होता है अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो आप अपनी अच्छे से देखभाल कर सकते हैं और स्वास्थ्य रह सकते हैं, तभी आप यात्रा का भरपूर आनंद भी ले सकते हैं।आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी यात्रा को सुखद कर सकते हैं आइए जानते हैं :-

छिलके वाले फलों को ही खरीदें

दुकानों से कटे हुए फल खरीद कर खाना एक स्वस्थ विकल्प की तरह लग सकता है, लेकिन यह अस्वास्थ्यकर या बासी हो सकता है, जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, हम यह भी नहीं जानते कि धोने के लिए किस तरह का पानी इस्तेमाल किया जाता है। इसके बजाय, आप ऐसे फलों का चुनाव करें जिन्हें छीला जा सके क्योंकि वे अधिक स्वच्छ होते हैं।

पानी की बोतल साथ रखें

थकान, कब्ज, सिरदर्द आदि जैसी स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। खुद को ड्रीहाईड्रेट होने से बचाने के लिए आप जहां भी जाएं, पानी की बोतल साथ रखें।

नाश्ता जरूर लें

जब आप यात्रा कर रहे हों तो आपको नाश्ता कभी नहीं छोड़ना चाहिए। आप सुबह क्या खाते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यही आपके आगे के दिन की दिशा तय करता है। नाश्ता छोड़ना आपको थका हुआ और कम ऊर्जावान बना सकता है। इसके अलावा जल्दी जल्दी भूख लगने पर दिन में अस्वास्थ्यकर स्नैक पसंद करने लगते हैं। इसके अलावा पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए रात को हल्का भोजन करें।

भरपूर नींद लें

जब आप यात्रा कर रहे हों तो उचित नींद लेना काफी मुश्किल होता है। हालांकि, कुछ छोटी-छोटी आदतें जैसे ट्रैवल पिलो लेकर चलना या उसके अनुसार अपने शेड्यूल की योजना बनाना यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपको अच्छी नींद मिले।

एक्सरसाइज करें

पूरे दिन अपने शरीर को फिट और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें। लंबे समय तक बैठे रहने से आपका रक्त प्रवाह बाधित हो सकता है और रक्त के थक्के जम सकते हैं।

धूप से बचने के लिए चश्में का इस्तेमाल करें

जब आप यात्रा करते हैं, तो सनबर्न और ड्राईनेस से बचने के लिए अपनी त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन का प्रयोग करें और अपने चेहरे को टोपी से ढकें और धूप का चश्मा भी पहनें।

साफ सफाई का विशेष ख्याल रखें

फ्लू या डायरिया जैसे संक्रमणों से बचने के लिए यात्रा करते समय आपको अपने हाथों की स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक हो जाता है। यात्रा करते समय अपने हाथ नियमित रूप से धोएं और अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र साथ रखें। खासकर कुछ खाने से पहले।

यह भी पढ़ें : Benefits of Mustard oil: जानिए सरसों के तेल से होने वाले फायदे, कैंसर के जोखिम को करता है कम

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Adampur Assembly : चुनावी दंगल में नौकरशाह से चित हुआ है बिश्नोई परिवार

दादा भजनलाल के बाद अब पोता भव्य बिश्नोई दूसरी बार आईएएस अफसर से हारा 2019…

6 hours ago

Dr. Archana Gupta : भाजपा की प्रचंड जीत पर प्रदेश भाजपा महामंत्री डॉ अर्चना गुप्ता को बधाई देने वालों का लगा तांता

कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत तथा कुशल नेतृत्व की वजह से जीते चुनाव : डॉ अर्चना…

7 hours ago

Uchana Assembly : बीरेंद्र परिवार को पांच साल तक रहेगी “मात्र 32 मतों से हार” की टीस

पांच साल तक बीरेंद्र सिंह परिवार को चुभेगा 32 वोटों से हार का दर्द पहली…

7 hours ago

Sharadiya Navratri की छठ पर कात्यायनी देवी के दर्शन को उमड़ी भीड़

श्रद्धालुओं ने मां कात्यायनी की पूजा कर मांगी मन्नतें, मेले में श्रद्धालुओं ने की जमकर…

7 hours ago

Fast Track Court : 5 वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म की कोशिश करने वाले युवक को आजीवन कारावास

फास्ट ट्रैक कोर्ट ने सुनाया फैसला, एक लाख रुपये जुर्माना भी किया Fast Track Court…

7 hours ago