होम / Try These 5 Types of Raita in Summer गर्मियों में ट्राई करें ये 5 तरह के रायते

Try These 5 Types of Raita in Summer गर्मियों में ट्राई करें ये 5 तरह के रायते

• LAST UPDATED : March 19, 2022

इंडिया न्यूज

Try These 5 Types of Raita in Summer : गर्मियों में ट्राई करें ये 5 तरह के रायते

गर्मी का मौसम आते ही हमें अपने शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए कुछ ऐसे आहारों को अपने भोजन में शामिल करना होता है जिससे हमें फूड प्वाइजनिंग न हो और हमारा पेट भी भर जाए। रायता सेहत और स्वाद के लिहाज से गर्मियों में एक बेहतरीन विकल्प है। आज हम आपको 5 प्रकार के रायतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने दैनिक आहार में शामिल करके हर दिन एक नए रायते का स्वाद ले सकते हैं। ऐसा करने से आप बोर भी नहीं होंगे और स्वस्थ भी रहेंगे।

Try These 5 Types of Raita in Summer

कोई भी रायता बनाने के लिए आपको सबसे पहले दही का सेवन करना होगा। अगर दही ज्यादा गाढ़ा है तो आपको इसमें थोड़ा सा पानी मिला कर इसे पतला कर लें। अब इसमें स्वादानुसार काला और सादा नमक मिलाकर इसमें भुना पिसा जीरा डाल लें और अब इसमें 2-3 काली मिर्च डालें। अब बूंदी डालकर 10 मिनट के लिए ढककर रख दें। आपका बूंदी रायता तैयार है।

खीरा, गाजर, टमाटर, हरी मिर्च और धनिया पत्ती को बारीक काट लें। इन्हें योगर्ट में मिक्स करें और इसमें भुना-पिसा जीरा, काला और सादा नमक स्वादानुसार मिलाएं। अच्छे से सबको मिक्स कर लें। मिक्स वेज रायता खाने के लिए तैयार है।

Try These 5 Types of Raita in Summer

खीरे का रायता बनाने के लिए योगर्ट लें इसमें कद्दूकस या बारीक कटा खीरा मिलाएं। इसे योगर्ट में अच्छी तरह मिलाकर काला नमक और सफेद नमक स्वाद अनुसार मिलाएं। अब इसमें भुना पिसा जीरा और काली मिर्च पाउडर ऐड करें। आपका खीरा रायता तैयार है।

एक मीडियम साइज का टमाटर और प्याज लें और इसे बारीक काट लें। एक बोल में योगर्ट लें इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, भुना-पिसा जीरा, काला और सादा नमक मिलाएं। इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लें प्याज टमाटर रायता तैयार है।

Try These 5 Types of Raita in Summer

फ्रूट रायता बनाने के लिए अपनी पसंद के 3-4 फ्रूट लें इनके छोटे-छोटे पीस कर लें। अब सादा दही लें इसमें पीसी शकर मिक्स करें और एक चुटकी नमक मिलाएं सभी को अच्छे से मिक्स कर लें। अंत में एक छोटी इलाएची का पाउडर डालें। थोड़ी देर फ्रिज में रख दें। फ्रूट रायता खाने के लिए रेडी है।

Try These 5 Types of Raita in Summer

Also Read: Guava Leaves are Beneficial for Health सेहत के लिए फायदेमंद हैं अमरूद के पत्ते

Also Read: Roasted Gram Helps to Keep Health Healthy सेहत को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं भुने चने

Also Read: What is the Harm to Our Health Due to Lack of Sleep नींद न पूरी से हमारी सेहत को क्या नुकसान होते है

Connect With Us : Twitter Facebook

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox