Use Cornstarch to Clean Household Items घर के सामानों की सफाई के लिए करें कॉर्नस्टार्च का प्रयोग

Use Cornstarch to Clean Household Items घर के सामानों की सफाई के लिए करें कॉर्नस्टार्च का प्रयोग

इंडिया न्यूज ।

Use Cornstarch to Clean Household Items : घर की कई चीजें हो गई है गंदी व बदबूदार तो कॉनस्टार्च का प्रयोग अवश्य करें । यह आपके सामान को साफ भी करेगा और बदबू को भी दूर भगाएंगा । आओ जानते है कैसे । कॉर्नस्टार्च एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जो अमूमन किचन में इस्तेमाल किया जता है। महिलाएं अपनी सॉस को गाढ़ा करने से लेकर पाई फिलिंग बनाने के दौरान इसका इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। आमतौर पर, कॉर्नस्टार्च किचन में हमेशा ही मौजूद होता है।

ऐसे में अगर आप कॉर्नस्टार्च को मैक्सिमम यूज करना चाहती हैं तो आपको अपनी किचन से बाहर भी इसे यूज करने पर विचार करना चाहिए। आपको शायद पता ना हो, लेकिन कॉर्नस्टार्च क्लीनिंग के टास्क को काफी आसान बना सकता है। घर में ऐसे कई कोने होते हैं, जिनकी सफाई को उपेक्षित कर दिया जाता है।

बाद में उन्हें साफ करना काफी मुश्किल होता है। लेकिन अगर आपकी किचन में कॉर्नस्टार्च है तो ऐसे में आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। दरअसल, आज हम आपको कॉर्नस्टार्च को क्लीनिंग के दौरान यूज करने के कुछ अमेजिंग आइडियाज के बारे में बता रहे हैं-

पैन और कुकटॉप की करें क्लीनिंग Use Cornstarch to Clean Household Items

अगर आप कुकटॉप की बेहद आसान तरीके से क्लीनिंग करना चाहती हैं तो ऐसे में कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए स्क्रबिंग क्लीनर बनाने के लिए 2 भाग कॉर्नस्टार्च के साथ 1 भाग पानी मिलाएं। अब, इसकी मदद से कुकटॉप को साफ करें। वहीं, अगर पॉट या पैन में खाना बनाते समय वह जल जाता है, तो जले हुए खाने व दागों को हटाने के लिए आप उस पर थोड़ा सा कॉर्नस्टार्च स्प्रिकंल करें। इसके बाद आप दाग को आसानी से साफ कर पाएंगी।

कपड़ों से हटाएं ग्रीस के दाग

अगर कपड़ों पर अनजाने में ग्रीस के दाग लग गए हैं तो उसे साफ करने के लिए भी कॉर्नस्टार्च की मदद ली जा सकती है। बस आपको इतना करना है कि आप प्रभावित स्थान पर कॉर्नस्टार्च का एक पेस्ट बनाकर लगाएं और इसे 12 घंटे तक ऐसे ही रहने दें। अंत में, इसे सामान्य रूप से धो दें। कॉर्नस्टार्च कपड़ों से सीधे ग्रीस को सोख लेगा।

कारपेट के दाग व स्मेल को दूर करें

अगर आपके घर का कारपेट गंदा हो गया है तो उसे साफ करने के लिए भी कॉनस्टार्च का इस्तेमाल किया जा सकता है । आपको बस इतना करना है कि आप कालीन पर कॉर्नस्टार्च छिड़कें। वैक्यूम करने से पहले इसे 10 से 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। कॉर्नस्टार्च आपके कालीन पर मौजूद आॅयली धब्बों को भी साफ करने में मदद करेगा। इसके अलावा, कॉर्नस्टार्च गंध को भी अवशोषित कर सकता है, जिससे आपके कालीन एकदम साफ व स्मेली रहित नजर आते है।

क्लीन करें स्टफ टॉयज

स्टफ टॉयज तो आज के समय में हर किसी के घर में होते हैं। लेकिन अगर आप उन्हें बेहद आसान तरीके से साफ करना चाहते हैं तो ऐसे में आप कॉर्नस्टार्च को यूज करें। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप स्टफ टॉयज को जिप-टॉप प्लास्टिक बैग में रखें। अब इस बैग में टॉयज पर कॉर्नस्टार्च छिड़कें। बैग को हिलाएं। अब दस से पन्द्रह मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें। अब एक बार फिर से इसे हिलाएं और ब्रश की मदद से अतिरिक्त कॉर्नस्टार्च को रिमूव कर दें।

जूतों की करें सफाई

कॉर्नस्टार्च वास्तव में बदबूदार जूते की गंध को दूर करने में काफी मदद कर सकता है। जूतों में बस थोड़ा सा कॉर्नस्टार्च छिड़कें और उन्हें अगली सुबह तक ऐसे ही छोड़ दें। अगली सुबह जूते पहनने से पहले कॉर्नस्टार्च को बाहर निकाल दें। कॉर्नस्टार्च जूतों में मौजूद नमी और गंध को अब्जार्ब करने में मदद करता है। इस तरह जूतों को अंदर से साफ करने में कॉर्नस्टार्च कारगर है।

Use Cornstarch to Clean Household Items

READ MORE :Kanya Rashifal 6 March 2022 Virgo horoscope Today आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने के लिए समय अनुकूल है

Connect With Us : Twitter Facebook

 

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rohtak : जिला रोहतक के गांव सांघी के पास से…

1 hour ago

Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील

रायपुररानी में जन आशीर्वाद रैली में कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

1 hour ago

Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Elections : आगामी 5 अक्टूबर को होने वाले…

2 hours ago

CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया

शाहाबाद में जन आशीर्वाद रैली मे कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

2 hours ago

Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर

कांग्रेस के घर में हुए विवाद हो चुके हैं जग जाहिर,पूरी पार्टी को भोगना पड़ेगा…

2 hours ago

Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद

 जुर्माना नहीं भरने पर काटनी होगी तीन माह की कैद India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

3 hours ago