होम / Use Ghee in skin care : चेहरे के दाग-धब्बों से निजात पाने के लिए घी का करें इस्तेमाल

Use Ghee in skin care : चेहरे के दाग-धब्बों से निजात पाने के लिए घी का करें इस्तेमाल

• LAST UPDATED : March 19, 2023

इंडिया न्यूज,(Use Ghee in skin care): ज्यादातर लोग खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए घी का सहारा लेते हैं घी का सेवन सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप त्वचा की देखभाल में घी के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं? जी हां, त्वचा पर घी की मात्र 5 बूंदों का प्रयोग जबरदस्त कमाल दिखा सकता है, जिसकी मदद से आप त्वचा की कई समस्याओं को हमेशा के लिए अलविदा कह सकते हैं।

घी एंटी-एजिंग, एंटी-बैक्टीरियल और मॉइस्चराइजिंग तत्वों से भरपूर माना जाता है। ऐसे में कुछ खास तरीकों से त्वचा पर घी का इस्तेमाल कर आप चेहरे को समस्या मुक्त बना सकते हैं। आइए जानते हैं त्वचा की देखभाल में घी के इस्तेमाल के बारे में, जिसकी मदद से आप त्वचा पर प्राकृतिक निखार पा सकते हैं।

स्किन केयर में घी इस्तेमाल करने का तरीका

त्वचा पर घी का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले घी को पिघला कर रख लें। अब रात को सोने से पहले अपने हाथों को साफ पानी से धो लें और फिर तौलिए से पोंछकर सुखा लें। इसके बाद घी की 5 बूंद हाथों पर लेकर चेहरे पर लगाएं। अब हाथों को गोल घुमाते हुए चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें और सो जाएं। सुबह उठकर साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा। आइए जानते हैं त्वचा की देखभाल में घी के इस्तेमाल से होने वाले फायदे।

चेहरा बनेगा चमकदार

घी त्वचा के लिए सबसे अच्छा एक्सफोलिएटिंग एजेंट माना जाता है। ऐसे में चेहरे पर घी लगाने से त्वचा एक्सफोलिएट करने में मदद मिलती है और आपका चेहरा मुलायम दिखता है। घी की मदद से आप चेहरे पर ग्लो भी ला सकती हैं। ऐसे में मुलायम और चमकदार त्वचा पाने के लिए घी का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा रहता है।

झुर्रियों से मिलेगी निजात

घी में एंटी एजिंग तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. ऐसे में घी की मदद से आप चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को दूर रख सकते हैं। वहीं, चेहरे पर घी लगाने के बजाय आप पैरों पर घी की मालिश भी कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा फ्रेश और यंग दिखेगी।

कील मुहांसे रहेंगे दूर

घी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व भी पिंपल्स को दूर रखने में मददगार होता है। इसके लिए 1 चम्मच घी में 1 चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा पर दाग-धब्बे भी कम होंगे।

यह भी पढ़ें : Home Remedies for Headache: अगर आप सिर दर्द से परेशान हैं तो तुरंत गोलियां खाने की बजाय अपनाएं घरेलू उपाय

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox