होम / Using Earphones For A Long Time Is Harmful : ज्यादा समय तक इयरफोन का इस्तेमाल करना हो सकता है नुकसानदेय

Using Earphones For A Long Time Is Harmful : ज्यादा समय तक इयरफोन का इस्तेमाल करना हो सकता है नुकसानदेय

• LAST UPDATED : March 7, 2023

इंडिया न्यूज़, Using Earphones For A Long Time Is Harmful : इयरफोन का इस्तेमाल करना आम बात हो गई है इसके बिना गुजारा करना भी लोगों को मुश्किल लगता है। आजकल बाजार में महंगे-महंगे हेडफोन, ईयरबड्स, ईयर फोन मिल रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हेडफ़ोन से कानों को नुकसान पहुंचता है जितना अन्य तेज़ आवाज़ों से होता है। लगातार इसे इस्तेमाल करने से हम अपने सुनने की शक्ति को कम कर सकते हैं।

कान के अंदर के छोटे हेयर सेल्स जो सुनने के लिए रिसेप्टर्स के तौर पर काम करते हैं, समय के साथ हेडफ़ोन के तेज़ आवाज़ के संपर्क में आने पर पूरी तरह झुक जाते हैं। वहीं यदि तेज आवाज सुनने के बाद इन्हें पर्याप्त समय दिया जाए तो ये हेयर सेल्स वपास से ठीक हो सकती हैं, यदि नहीं, तो परमानेंट डैमेज का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल से क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं आइए जानते हैं :-

तेज आवाज ही नहीं बल्कि धीमी आवाज भी लगातार सुनना नुकसानदेय

(Using Earphones For A Long Time Is Harmful)

आमतौर पर लोग कहते हैं कि हेडफोन के आवाज को कम रखने से ये कानों को नुकसान नहीं पहुंचाता। परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। कई मामले सामने आए हैं जिनमें कम आवाज में भी हेडफोन का इस्तेमाल करने से समय के साथ सुनने की क्षमता पर प्रभाव पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कानों को होने वाला नुकसान सिर्फ शोर की तीव्रता तक ही सीमित नहीं है, बल्कि एक्सपोजर की लंबाई से भी है। खुली जगह पर लंबे समय तक कॉन्सर्ट में भाग लेने से कान के पास बंदूक की गोली या विस्फोट होने से ज्यादा नुकसान हो सकता है।

Using Earphones For A Long Time Is Harmful

Using Earphones For A Long Time Is Harmful

लगातार इयरफोन का इस्तेमाल करने से ये नुकसान

  • कान में घंटी बजने, दहाड़ने, फुफकारने और गूंजने की आवाजें आना।
  • शोर-शराबे वाली जगहों पर स्पष्ट रूप से सुनाई न देना।
  • दबी हुई आवाजें आना और ऐसा महसूस होना कि आपका कान बंद है।
  • पहले की तुलना में अधिक आवाज में टीवी देखना।

60%/60-मिनट कांसेप्ट फॉलो करें

हियरिंग डैमेज को ठीक करने का हियरिंग टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन ही एकमात्र उपाय है। यदि आप ईयरफोन और ईयर बर्ड्स के इस्तेमाल को सीमित रखती हैं, तो इससे होने वाली हानि के प्रभाव को कम किया जा सकता है। डॉक्टर 60%/60-मिनट कांसेप्ट को अपनाने की सलाह देते हैं। मैक्सिमम वॉल्यूम के 60% से अधिक वॉल्यूम पर म्यूजिक, गेम और मूवी न देखें। वहीं अपने कानों में ईयरबड लगाकर दिन का ज्यादा से ज्यादा 60 मिनट का समय व्यतीत करें। इससे अधिक वॉल्यूम पर म्यूजिक सुनना और 60 मिनट से अधिक देर तक ईयरबड्स को लगाए रखना आपके लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। (Using Earphones For A Long Time Is Harmful)

यह भी पढ़ें : Holi Tips For Office And Society : ऑफिस और सोसायटी में होली खेलते समय इन बातों का रखें ख्याल

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox