होम / Veg Momos Recipe Made With Suji : सूजी से बनाएं वेज मोमोज, ये सेहत के लिए भी होंगे फायदेमंद

Veg Momos Recipe Made With Suji : सूजी से बनाएं वेज मोमोज, ये सेहत के लिए भी होंगे फायदेमंद

• LAST UPDATED : February 3, 2023

इंडिया न्यूज,(Veg Momos Recipe Made With Suji): वेज मोमोज का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। यह विदेशी डिश अब हमारे देश में भी काफी पसंद की जा रही है। नॉन-वेज और वेज दोनों तरह के मोमोज स्ट्रीट फूड के तौर पर मिलते हैं। आजकल मोमोज घर में भी बनाए जा रहे हैं और खाए भी जा रहे हैं। मोमोज बनाने के लिए आमतौर पर मैदे का इस्तेमाल किया जाता है। मैदा खाने में तो स्वादिष्ट लगता है लेकिन यह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। ऐसे में आज हम आपको सूजी से बने वेज मोमोज बनाने की आसान रेसिपी बताएंगे। वेज मोमोज को आप दिन में कभी भी बनाकर खा सकते हैं।

वेज मोमोज बनाने का तरीका

  1. 1 कप सूजी और 1 छोटी चम्मच नमक को ब्लेंडर में डालें और उन्हें अच्छी तरह से पीसकर उनका समूद पाउडर तैयार कर लें।
  2. अब पिसी हुई सूजी को एक बाउल में डाल दें और थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए नमर आटा गूंथ लें। इसके बाद आटे के ऊपर थोड़ा सा तेल लगाकर उसे ढककर 20 से 30 मिनट के लिए अलग रख दें।
  3. अब स्टफिंग तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करें। इसके लिए एक कड़ाही में 1 टेबलस्पून तेल डालकर गर्म करें। इसके बाद 1 टी स्पून कद्दूकस, 1 टेबल स्पून लहसुन और 1 टेबलस्पून कटी हरी मिर्च डालें और तेज फ्लेम पर इन्हें भून लें।
  4. कुछ देर तक भूनने के बाद इस मिश्रण में आधा कप कटी हुई गाजर, 1 कप गोभी और 1 कप बारीक कटी प्याज डालें और सभी को अच्छे से मिक्स कर तेज आंच पर भूनें।
  5. अब इसमें 1 टी स्पून काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिला दें। कुछ देर भूनने के बाद स्टफिंग को अलग रख दें।
  6. अब एक कड़ाही में पानी डालकर उसे गर्म करें। कड़ाही के ऊपर छलनी रख दें और उसे तेल से चिकना कर लें।
  7. अब आटे का थोड़ा सा हिस्सा लें और उसे बेल लें। अब चम्मच की मदद से उसके बीच में स्टफिंग रख दें और बंद कर सील कर दें। इसके बाद मोमो के किनारों को एक साथ चिपका दें।
  8. मोमोज तैयार करने के बाद इन्हें छलनी पर रखें और 10 से 15 मिनट तक स्टीम करें। टेस्टी और हेल्दी मोमोज बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें चटनी या टमाटर सॉस के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें : Salaam Venky Release On OTT : काजोल की फिल्म ‘सलाम वेंकी’ इस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 10 फरवरी को दस्तक देगी

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox