Waking Up Early in The Morning Can Work and Keep Myself Organized सुबह जल्दी उठकर काम व अपने आप को रख सकती है व्यवस्थित

Waking Up Early in The Morning Can Work and Keep Myself Organized सुबह जल्दी उठकर काम व अपने आप को रख सकती है व्यवस्थित

इंडिया न्यूज ।

Waking Up Early in The Morning Can Work and Keep Myself Organized : घर के काम के साथ-साथ आप खुद को व्यवस्थित रखना चाहती हो तो सुबह जल्दी उठें । जिससे आपका काम जल्द से जल्द निपट जाएगा । जल्द का खत्म होने के बाद आप अगर पढ़ना चाहती हो तो आराम से पढ़ सकती है इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स देते है जिनको अपनाकर आप अपने लिए भी टाईम निकाल सकते हो ।

कामकाजी महिलाओं की जिंदगी ज्यादा चुनौतियों से भरी होती है। उन्हें घर और आफिस दोनों मैनेज करने पड़ते हैं। दोनों ही जगहों पर अपना बेस्ट देना चाहती हैं। ऐसे में उनकी सुबह बहुत हड़बड़ी वाली होती है, कई बार ब्रेकफास्ट किए बिना ही वे आफिस चली जाती हैं।

किसी एक दिन ब्रेकफास्ट या एक्सरसाइज छोड़ना चलता है, लेकिन नियमित तौर पर ऐसा करने से आपकी सेहत और करियर दोनों पर नेगेटिव असर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आपकी सुबह अच्छी तरह से व्यवस्थित होनी चाहिए।

वर्किंग वुमन अगर सुबह जल्दी उठती हैं तो उनका काम पूरा अस्त-व्यस्त नहीं होता।
ऐसे में यह तय नहीं है कि वे किसी खास तरह के नियम को सुबह उठने के लिए अपनाएं। पर यह सच है कि जो भी सफल महिलाएं हैं, वे अर्ली बर्ड हैं। यानी, सुबह जल्दी उठने वाली महिलाएं हैं।

सुबह अपनाएं ये 5 आदतें और बन जाएं सफल महिला Waking Up Early in The Morning Can Work and Keep Myself Organized

सुबह जल्दी उठें

ज्यादातर सफल महिलाओं की दिनचर्या देखने पर यह मालूम होता है कि यह सभी सुबह जल्दी उठती हैं। सुबह 6 बजे से पहले उठने वाली महिलाओं के पास सुबह-सुबह काम की आपाधापी नहीं होती। उन्हें कॉफी बनाने से लेकर ब्रेकफास्ट बनाने तक ठीक-ठाक समय मिल जाता है। जल्दी उठकर सबसे पहले अपना बेड ठीक करें। बेडशीट से लेकर बाकी बिखरा हुआ सामान ठीक जगह पर रखें। व्यवस्थ्ति रूम देखने से आपको खुद को पॉजिटिव वाइब्स मिलेंगी।

माइंडफुल एक्सरसाइज करें

वे महिलाएं जो सुबह जल्दी उठ जाती हैं, वे तनाव में नहीं जातीं, क्योंकि जल्दी उठकर उनके सारे काम पूरे हो जाते हैं। सुबह अगर स्ट्रेस होता है तो पूरा दिन अच्छा नहीं जाता और काम पर भी इसका असर पड़ता है। सुबह उठकर माइंडफुल एक्सरसाइज करें। 10-15 मिनट किसी भी तरह की माइंडफुल एक्टिविटी करें। प्रार्थना, मेडिटेशन कुछ भी किया जा सकता है। माइंड की एक्सरसाइज होने के बाद शरीर की एक्सरसाइज करें और फिजिकल फिटनेस को वक्त दें।

हेल्दी ब्रेकफास्ट करें

सुबह जल्दी उठने, एक्सरसाइज करने और एक कप कॉफी या चाय पीने के बाद हेल्दी ब्रेकफास्ट करें। सुबह का ब्रेकफास्ट हैवी होना चाहिए ताकि जल्दी भूख न लगे और पेट में भी स्वस्थ भोजन पहुंचे। सुबह का ब्रेकफास्ट प्रोटीन रिच होना चाहिए ताकि दिन भर आप एनर्जी के साथ काम कर सकें। जो लोग सुबह काबोर्हाइड्रेट्स खाते हैं वह कुछ देर में पच जाता है और फिर जल्दी भूख लगने लगती है, जबकि प्रोटीन धीरे-धीरे पचता है और अनहेल्दी फूड की क्रेविंग भी कम करता है।

दिन का प्लान बनाएं

पूरे दिन आपको क्या करना है उसका प्लान एक डायरी में लिखें। इस तरह की आदत जिन महिलाओं में होती है, उन्हें सफलता पाने से कोई नहीं रोक पाता। डायरी में पूरे दिन का प्लान लिखने से सब कुछ व्यवस्थित तरीके से होता है और हड़बड़ी से बचा जा सकता है।

गृहणियों की आदत होती है कि वे सुबह की आपाधापी से बचने के लिए रात को ही सब्जियां काट कर रख लेती हैं। कुछ महिलाएं एक तरफ से रोटियां भी सेंककर फ्रीजर में रख देती हैं और सुबह उन्हें गर्म कर लेती हैं। इस तरह से काम करने से समय की बचत होती है।

गृहणियों की आदत होती है कि वे सुबह की आपाधापी से बचने के लिए रात को ही सब्जियां काट कर रख लेती हैं। कुछ महिलाएं एक तरफ से रोटियां भी सेंककर फ्रीजर में रख देती हैं और सुबह उन्हें गर्म कर लेती हैं। इस तरह से काम करने से समय की बचत होती है।

रात को सोने से पहले कुछ जरूरी काम निपटा लें Waking Up Early in The Morning Can Work and Keep Myself Organized

रात को सोने से पहले सुबह कौन से कपड़े पहनने हैं और क्या लंच आॅफिस लेकर जाना है, यह रात को ही तय कर लें और रात को कुछ लंच बनाकर रख लें और सुबह गर्म करके उसे ही ले जा सकते हैं। या फिर रात को ही सब्जियां काटने से लेकर आटा गूंथने जैसे काम किए जा सकते हैं ताकि सुबह इन कामों को निपटाने की आपाधापी न हो।

इन तरीकों को अपनाने से सिर्फ सुबह ही नहीं बल्कि पूरा दिन व्यवस्थित तरीके से गुजरता है। दिन अच्छा बीते उसके लिए जरूरी है कि रात को नींद बेहतर आए। इन तरीकों को अपनाने से आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों ही जिंदगियां बेहतर हो जाएंगी।

Waking Up Early in The Morning Can Work and Keep Myself Organized

READ MORE :Memory Becomes Weak Due to Less Sleep कम सोने से यादाश्त हो जाती है कमजोर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Rahul Gandhi: सुबह-सुबह करनाल पहुंचे नेता राहुल गांधी, अमेरिका दौरे में एक युवक से किए वादे को निभाया

Rahul Gandhi: सुबह-सुबह करनाल पहुंचे नेता राहुल गांधी, अमेरिका दौरे में एक युवक से किए…

5 mins ago

Haryana Election-BJP: भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ लौटेगी, बीजेपी नेता किरण चौधरी ने किया बड़ा दावा

Haryana Election-BJP: भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ लौटेगी, बीजेपी नेता किरण चौधरी ने किया बड़ा…

29 mins ago

Haryana Election 2024: कांग्रेस में वापस आई खटपट की अटकलें, प्रचार में क्यों नहीं दिख रही कुमारी शैलजा

Haryana Election 2024: कांग्रेस में वापस आई खटपट की अटकलें, प्रचार में क्यों नहीं दिख…

47 mins ago

Haryana Polls 2024 : सांसद नवीन जिंदल ने किया दावा- नहीं बननी कांग्रेस की सरकार, 8 को भाजपा का पलड़ा ही होगा भारी

कहा- कांग्रेस काघोषणा पत्र जाली... भाजपा ने जो वादे किए, वो पूरा करेगी दुष्यन्त वीडियो…

1 hour ago