होम / Wearing Clothes of These Colors in Navratras Will Fulfill Your Wish नवरात्रों में इन रंगों के वस्त्र पहनने से पूरी होगी मनोकामना

Wearing Clothes of These Colors in Navratras Will Fulfill Your Wish नवरात्रों में इन रंगों के वस्त्र पहनने से पूरी होगी मनोकामना

• LAST UPDATED : April 1, 2022

Wearing Clothes of These Colors in Navratras Will Fulfill Your Wish नवरात्रों में इन रंगों के वस्त्र पहनने से पूरी होगी मनोकामना

इंडिया न्यूज ।

Wearing Clothes of These Colors in Navratras Will Fulfill Your Wish : नवरात्र के पहले दिन से लेकर नौंवे दिन तक अगर श्रद्वालुगण दिनों के अनुसार हमारे बताएं गए रंग के वस्त्रों को पहनकर मां को याद करेंगे उनकी पूजा करेंगे तो महामायी उनकी हर मनोकामनाएं अवश्य पूरी करेगी । नवरात्रि की शुरूआत 2 अप्रैल से हो रही है। नवरात्रि के इन नौ दिनों में मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही कुछ महिलाएं सुख-समृद्धि की प्रार्थना करते हुए नौ दिनों तक व्रत रखती हैं। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के इन नौ शुभ दिनों में हर दिन अलग-अलग रंग जुड़े होते हैं।

देवी दुर्गा के भक्त उत्सव के लिए निर्दिष्ट रंगों में तैयार होते हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसे रंगों के कपड़ों के बारे में बात रहे हैं जो मां दुर्गा को प्रसन्‍न करने के लिए नवरात्रि के नौ दिनों में पहने जा सकते हैं। नवरात्रि में देवी के नौ स्वरूपों के नौ रंग बताए गए हैं। इस समय माता को खुश करने के लिए कई उपाय किए जाते हैं। जिसमें रंगों का भी अपना अलग महत्व है। प्रतिदिन महिलाएं पूजा के समय एक विशेष रंग के परिधानों एवं वस्तुओं का उपयोग करती हैं। प्रत्येक दिन उस विशिष्ट रंग को पहनकर पूजा करने से मां प्रसन्न होती हैं।

दिन के अनुसार इन रंगों का पहने वस्त्र Wearing Clothes of These Colors in Navratras Will Fulfill Your Wish

पहले दिन

नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। माता शैल पुत्रीपर्वतराज की पुत्री हैं। माना जाता है कि मां शैलपुत्री को पीला रंग बहुत पसंद है। इसलिए इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करना शुभ होता है। इससे सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

दूसरे दिन

नवरात्रि के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की पूजा अर्चना की जाती है। माता ब्रह्मचारिणी को हरा रंग अत्‍यंत पसंद होता है। इसलिए आज के दिन माता को खुश करने के लिए व्‍यक्ति को हरे रंग के वस्‍त्र पहनने चाहिए। इससे व्‍यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

तीसरे दिन

नवरात्रि के तीसरे दिन माता चंद्रघंटा की पूजा अर्चना की जाती है। इस दिन भूरे रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने से माता खुश होती है एवं अपना आशीर्वाद देती हैं।

चौथे दिन

नवरात्रि के चौथे दिन दुर्गा मां के कुष्मांडा स्वरूप को पूजा जाता है। कहा जाता है कि इस दिन भक्तों को नारंगी रंग के कपड़े पहनकर मां की आराधना करनी चाहिए। ऐसा करने से माता रानी प्रसन्‍न होती हैं।

पांचवें दिन

नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्‍कंदमाता की पूजा-अर्चना की जाती है। इस दिन मां की पूजा करते समय सफेद रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

छठे दिन

नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की उपासना की जाती है। मां कात्यायनी को लाल रंग विशेष प्रिय है। इसलिए इस दिन लाल रंग के कपड़े पहन कर माता की आराधना करना श्रेयस्कर रहेगा।

सातवें दिन

नवरात्रि का सातवां दिन मां कालरात्रि का होता है। इस दिन मां कालरात्रि की पूजा में भक्तों को नीले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है।

आठवें दिन

नवरात्रि में अष्टमी पूजा का बहुत महत्व होता है। इस दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा होती है। इस दिन मां को खुश करने के लिए पूजन करते समय भक्तों को गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

नौवें दिन

नवरात्रि के नौवें यानी अंतिम दिन मां के नौवे स्वरुप मां सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना की जाती है। समस्त सिद्धियों की दात्री सिद्धिदात्री की पूजा का भी विशेष महत्त्व है। इस दिन भक्तों को जामुनी रंग के कपड़े पहन कर पूजा करना शुभ होता है। इससे मां सिद्धिदात्री का आशीर्वाद मिलता है एवं कई प्रकार से लाभ होता है। आप भी नवरात्रि के नौ दिन इन रंगों के कपड़े पहनकर पूजा करें। ऐसा करने से आपको मां का आर्शिवाद मिलेगा और आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

Wearing Clothes of These Colors in Navratras Will Fulfill Your Wish

READ MORE :Know The Harm Caused by Smoking स्मोकिंग करने से क्या होता है नुकसान जानें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार
Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox