होम / What are The Benefits of Almond Oil, Know बादाम के तेल के क्या-क्या है फायदें,जानें

What are The Benefits of Almond Oil, Know बादाम के तेल के क्या-क्या है फायदें,जानें

• LAST UPDATED : April 13, 2022

What are The Benefits of Almond Oil, Know बादाम के तेल के क्या-क्या है फायदें,जानें

इंडिया न्यूज ।

What are The Benefits of Almond Oil, Know : अक्सर लोग बादाम का प्रयोग खाने के लिए करते है । लेकिन शायद आपको इस बात का ज्ञान नहीं है कि बादाम का प्रयोग ऐसी कई चीजों के लिए इस्तेमाल किया जाता है शायद इस बात का आपको जानकारी नहीं है । तो चलिए बताते है आपको । बादाम बेहद पौष्टिक ड्राई फ्रूट है, जिसे खाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं. ठीक उसी तरह से बादाम का तेल भी ना सिर्फ ब्यूटी बेनिफिट्स देता है, बल्कि कई रोगों से भी बचाए रखता है ।

आयुर्वेद में भी वर्षों से कई दवाओं को बनाने में बादाम का तेल एक अभिन्न अंग रहा है । बादाम के तेल के स्वास्थ्य लाभों की बात करें, तो यह हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकता है, याददाश्त बढ़ाने में प्रभावी है । आइए जानते हैं, बादाम के तेल के सेहत लाभ और इसमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में ।

बादाम तेल में मौजूद पोषक तत्व What are The Benefits of Almond Oil, Know

बादाम के तेल में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे फैट, प्रोटीन, काबोर्हाइड्रेट्स, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटैशियम, ओमेगा फैटी एसिड आदि । साथ ही इसमें एंटीआॅक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी होती हैं, जो सिर से लेकर पैर तक सेहत के लिए हेल्दी होते हैं । इसके अलावा, विटामिंस जैसे विटामिन ए, विटामिन डी, ई, के जो त्वचा और बालों को स्वस्थ रखते हैं ।

त्वचा संबंधित रोग करे कम

वेरीवेलहेल्थ डॉट कॉम में छपी रिपोर्ट के अनुसार, इसमें एंटीआॅक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो त्वचा को हेल्दी रखता है । साथ ही कई तरह की स्किन डिजीज जैसे एक्ने, एक्जिमा, डर्मटाइटिस को दूर करने में कारगर है । इसमें मौजूद विटामिन ए त्वचा को हेल्दी रखने के साथ ही ग्लोइंग बनाता है ।

स्किन को हाइड्रेट रखता है । नई स्किन सेल्स के निर्माण में मदद करता है । चेहरे पर फाइन लाइंस को दूर करता है । विटामिन डी की कमी से ड्राई स्किन, बालों का गिरना, सोरायसिस, घावों का जल्दी ना भरने की समस्या होती है । जब बादाम का तेल अप्लाई करते हैं, तो जलन वाले एक्ने, बैक्टीरिया का विकास, डर्मटाइटिस के लक्षण, बालों का गिरना आदि रोकता है ।

बालों को रखे स्वस्थ

आपके बाल आयली हों, ड्राई हों या नॉर्मल हों, हर तरह के बालों के लिए बादाम का तेल बेस्ट माना गया है । एक स्टडी के अनुसार, बालों में बादाम का तेल लगाने से बाल गिरना कम हो जाते हैं । स्कैल्प में खुजली, डैंड्रफ, रेड स्कैल्प की समस्या है, तो बादाम का तेल लगाने से इंफ्लेमेशन कम होता है । खुजली वाले स्कैल्प को हेल्दी बनाता है ।

ब्लड शुगर लेवल रखे कंट्रोल

तेल जिनमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, वे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में कारगर साबित होते हैं । ये दोनों ही तत्व बादाम के तेल में होता है । ऐसे में टाइप-2 डायबिटीज वालों के लिए यह तेल हेल्दी हो सकता है । एक स्टडी में पाया गया कि जिन लोगों ने नाश्ते में बादाम के तेल का सेवन किया, उनमें इस तेल का सेवन ना करने वालों की तुलना में ब्लड शुगर लेवल कम रहा. साथ ही उन्हें भूख भी कम लगी, जिससे उन्होंने सारा दिन कम खाना खाया ।

हेल्दी हार्ट के लिए है जरूरी

बादाम का तेल दिल को भी स्वस्थ रखता है, क्योंकि इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट होते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल और टोटल कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को शरीर में बढ़ाते हैं । यदि आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है, तो इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं । इससे कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम और हार्ट हेल्दी रहता है ।

वजन करता है कम

इसमें मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट वजन भी कम करने में फायदेमंद होता है, इसलिए आपका वजन अधिक है, तो आप आमंड आयल का सेवन कर सकते हैं ।

पाचन को रखे दुरुस्त

पाचन शक्ति को भी दुरुस्त रखने में बादाम का तेल बेहतर होता है । इसके सेवन से पेट संबंधित समस्याओं जैसे डायरिया, कब्ज, गैस, पेट में जलन, आंतों संबंधित समस्याओं को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है । यदि आपका पाचन तंत्र हमेशा खराब रहता है, तो इस तेल में खाना बनाएं ।

What are The Benefits of Almond Oil, Know

READ MORE :Learn How to Buy Essential Books in Low Budget कम बजट में जरुरत की किताबें कैसे खरीदें,तो जानें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jind Accident : कार व ट्रैक्टर-ट्रॉली की टक्कर में कार सवार दो श्रद्धालुओं की मौत
Loharu Vidhan Sabha : कामयाब जनसमर्थन रैली के बाद आभार जताने कार्यकर्ताओं के बीच पहुंचे जेपी दलाल
Subhash Barala Taunts Congress : वोट के बदले नौकरी देना कांग्रेस का भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाला एक सूत्रीय फार्मूला 
Jind Crime : अमेरिका भेजने का झांसा दे 27 लाख ठगे
Haryana Election 2024 : सिनेमाघर और केबल पर एमसीएमसी कमेटी की अनुमति से ही होगा विज्ञापनों का प्रसारण
Haryana Assembly Elections 2024 : अंतरराज्यीय हरियाणा-यूपी पुल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
Vij Said On Congress’ Manifesto : कांग्रेस के घोषणापत्र पर बोले विज “यह घोषणा पत्र धोखे का पत्र, झूठ का पुलिंदा और इसे नदी में फेंक देना चाहिए”
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox