होम / एक नंबर के जरिये हो सकता है WhatsApp अकाउंट हैक, नए OTP स्कैम से हो जाएँ सावधान

एक नंबर के जरिये हो सकता है WhatsApp अकाउंट हैक, नए OTP स्कैम से हो जाएँ सावधान

• LAST UPDATED : May 27, 2022

इंडिया न्यूज, Chandigarh : आज के समय में सभी व्हाट्सएप इस्तेमाल करते है पर बढ़ते साइबर क्राइम की वजह से व्हाट्सप्प यूजर्स को सावधान रहने की जरूरत है। एक नया व्हाट्सएप स्कैम यूजर्स को शिकार बना रहा है।

Cloudsek.com के फाउंडर राहुल ससी ने नए OTP फ्रॉड के बारे में जागरूक करते हुए बताया व्हाट्सएप अकाउंट्स हैक किया जा रहा है। राहुल ने कहा कि साइबर क्रिमिनल्स बस एक आसान सी ट्रिक के से आपके अकाउंट का एक्सेस पा लेते हैं। एक ट्विटर पोस्ट में उन्होंने बताया कि यह स्कैम किस तरह से काम करता है।

ये नया OTP स्कैम ऐसे करता है काम

हैकर्स आपको अपनी बातों में बेहला फुसला कर किसी तरह “**67*<10 digit number> या *405*<10 digit number>” में से कोई एक नंबर डायल करने के लिए मना लेता है। अगर आपने इनमें से कोई एक नंबर भी डायल कर लिया तो आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक हो सकता हैं।

ये भी पढ़े : चंडीगढ़ में 2 मार्च के बाद कोरोना से हुई मौत का पहला केस आया सामने

इन नंबरों का उपयोग रिलायंस जियो और एयरटेल में कॉल फॉरवर्ड की रिक्वेस्ट के लिए किया जाता है। हैकर्स आपको अपनी बातों में बेहला फुसला कर अपने नंबर पर कॉल फॉरवर्ड करा लेते हैं। और आपके व्हाट्सएप नंबर से लॉगिन करके कॉल के जरिए OTP मंगा लेते हैं। इस तरह आपको कुछ पता भी नहीं चल पाता और हैकर्स आपके अकाउंट को एक्सेस कर लेते हैं।

अगर आपको नहीं जानते कि जब भी आप किसी नए डिवाइस पर अपना व्हाट्सएप अकाउंट शुरू करते है, तो वह एक OTP मांगता है। यह ओटीपी आपको SMS या कॉल के जरिए रिसीव होता है। अगर आपके कोई भी कॉल आता है, जिसमें आपको कोई नंबर डायल करने के लिए बोला जाये, तो सावधान हो जाएँ।

ये भी पढ़े : करण जौहर की बर्थडे पार्टी में अनुष्का शर्मा ब्लैक कलर की ड्रेस पहने नज़र आयी

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT